Sangod: नालों की सफाई में खानापूर्ति, लोगों की बढ़ रही समस्या
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1246276

Sangod: नालों की सफाई में खानापूर्ति, लोगों की बढ़ रही समस्या

शहर में बारिश के पूर्व नगर पालिका द्वारा नालों की युद्धस्तर पर सफाई का दावा किया जाता है लेकिन इस काम में महज खानापूर्ति होती है. 

Sangod: नालों की सफाई में खानापूर्ति, लोगों की बढ़ रही समस्या

Sangod: शहर में घरों से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी के साथ ही बरसाती पानी को शहर से बाहर निकालने के लिए बीते एक दशक में नगर पालिका ने करोड़ों रुपए खर्च कर शहर में नालों का जाल बिछाया.  इस उम्मीद में की बारिश में शहर में जलभराव नहीं होगा. साथ ही घरों से निकलने वाले गंदे पानी की भी समुचित निकासी होगी लेकिन शहर में बने अधिकांश बड़े नालों में ना तो घरों के गंदे पानी की निकासी हो रही है और नाहीं बरसाती पानी की निकासी हो रही है.

ऐसे में जरा सी तेज बारिश के बाद ही नालों का सारा बदबू मारता पानी सड़कों पर आ जाता है. नगर पालिका की ओर से हर साल बारिश के पूर्व लाखों रुपए नालों की सफाई के नाम पर जनता के फूंकने के बावजूद शहर में नालों की स्थिति बदतर है. जरा सी बारिश के बाद ही शहर के सभी बड़े नाले उफान पर आ जाते हैं. नालों की सारी गंदगी सड़कों पर पसर जाती है. सड़कों से पानी उतरने के बाद भी सड़क किनारे दुकानों के सामने फैला कीचड़ कई दिनों तक दुर्गंध से लोगों की परेशानी बढ़ा रहा है.

यहां हो रही स्थिति बदतर

स्टेट हाईवे की मुख्य सड़क पर पर एसबीआई बैंक से बैंक ऑफ बड़ौदा तक के दुकानदार भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं. यहां नगर पालिका ने लाखों रुपए खर्च कर सड़क के दोनों तरफ नालों का निर्माण करवाया लेकिन थोड़ी सी तेज बारिश के बाद ही नालों का बदबू मारता काला पानी मलबे के साथ मुख्य सड़क पर भर जाता है. यही हाल रेगर बस्ती के भी हैं. यहां भी बारिश के बाद कई फीट पानी आम रास्ते पर बहता रहता है.

सफाई के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति

शहर में बारिश के पूर्व नगर पालिका द्वारा नालों की युद्धस्तर पर सफाई का दावा किया जाता है लेकिन इस काम में महज खानापूर्ति होती है. आधी-अधूरी सफाई के कारण अब भी शहर के कई बड़े नाले अवरुद्ध हैं. सफाई के नाम पर ऊपर से थोड़ी बहुत कीचड़ निकालकर इतिश्री कर ली जाती है. यहां कोटा रोड पर बने मुख्य नाले में अब भी जगह-जगह पत्थर पड़े हुए हैं तो कई जगह मलबे से नाले में पानी की निकासी अवरूद्ध है. एसबीआई बैंक के यहां मुख्य सड़क पर पानी भराव की जानकारी मिली थी. कनिष्ठ अभियंता व अन्य कार्मिकों से मौका अवलोकन कर समस्या समाधान के लिए कार्य योजना बनाने की कहा गया है.

ये भी पढ़ें- ख्वाजा गरीब नवाज दरगाह खादिम की गिरफ्तारी पर दरगाह दीवान ने पीएम मोदी से की ये अपील

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news