Advertisement
photoDetails1rajasthan

महीना पूरा होने से पहले खाली हो जाता है बैंक अकाउंट, तो घर में रखें ये चीजें, नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips for Money: अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोग दिन रात मेहनत तो करते हैं लेकिन उनके पास पैसा टिकता नहीं है. कई लोग तो ऐसे भी होते हैं, जो की महीने की पहली तारीख को सैलरी पाते हैं लेकिन महीना खत्म होने से पहले उनका बैंक अकाउंट पूरी तरह से खाली हो जाता है. ऐसे लोगों के ऊपर किसी न किसी तरह का या तो कर्जा चढ़ा होता है या फिर किसी न किसी काम में पैसे खत्म हो जाते हैं यानी की चाह कर भी यह लोग अपने खर्चों पर कंट्रोल नहीं कर पाते हैं लेकिन ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अगर अपने घर में रखते हैं तो इससे आपके घर का आर्थिक संकट दूर हो सकता है. अगर आपके घर में पैसा नहीं टिकता है और लगातार कोई ना कोई खर्च बना रहता है तो आपको कुछ चीजें अपने घर में लाकर रखनी चाहिए. अगर आप यह चीजें घर में रखते हैं तो आपके घर में कभी भी पैसे की कमी नहीं होगी और धन टिकना शुरू हो जाएगा. 

 

लघु नारियल

1/5
लघु नारियल

इसे श्रीफल भी कहते हैं हालांकि यह सामान्य नारियल की तुलना में बेहद छोटा होता है. मान्यता है कि जिन घरों में लघु नारियल होता है, वहां पर माता लक्ष्मी स्वयं निवास करती हैं और घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. घर के आर्थिक संकट को दूर करने में लघु नारियल काफी लाभदायक माना गया है और इससे घर के अन्न के भंडार भी हमेशा भरे रहते हैं. 

धातु का कछुआ

2/5
धातु का कछुआ

अगर आपके ऊपर आए दिन कर्ज चढ़ा रहता है या फिर घर में धन नहीं टिकता है तो आपको धातु का कछुआ घर में रखना चाहिए. कई लोग इसे चांदी, पीतल या कांसे के रूप में रखते हैं. बता दें कि इसे भगवान विष्णु का अवतार माना गया है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि जिस घर में कछुआ रखा जाता है, वहां धन से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाती हैं. घर के आर्थिक संकट को दूर करने और धन आगमन के लिए कछुए को सदैव उत्तर दिशा में रखें. 

पिरामिड

3/5
पिरामिड

वास्तु शास्त्र में धन लाभ के लिए पिरामिड का काफी महत्व बताया गया है. जिस घर में पिरामिड होता है, वहां पर धन की कमी नहीं रहती है. अगर घर में क्रिस्टल का पिरामिड है तो इससे घर के सदस्यों की सैलरी में तेजी से बढ़ोतरी होती है. साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. ध्यान रखें कि पिरामिड को उसी जगह पर रखें, जहां पर घर के सभी सदस्य ज्यादा से ज्यादा समय गुजारते हों. 

गोमती चक्र

4/5
गोमती चक्र

हिंदू धर्म में गोमती चक्र का विशेष महत्व बताया गया है. यह बेहद शुभ होते हैं और यह गोमती नदी में चक्र की आकृति में पाए जाने वाले खास तरह के पत्थर हैं. जिस भी घर में गोमती चक्र होते हैं, वहां पर नकारात्मक ऊर्जा नहीं होती है. घर में सुख शांति और आर्थिक संपन्नता आती है. माना जाता है कि अगर आप 11 गोमती चक्र लेकर पीले कपड़े में लपेटकर तिजोरी में रख दें तो इससे देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. 

 

कमलगट्टे की माला

5/5
कमलगट्टे की माला

अगर आपके घर में हमेशा आर्थिक तंगी बनी रहती है, रुपए पैसों की कमी रहती है तो आपको अपने घर के मंदिर में कमलगट्टे की माला रखनी चाहिए. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार, जिनके घर के मंदिर में कमलगट्टे की माला होती है, उनके घर के सदस्यों की तरक्की तेजी से होती है. इसके साथ ही इस माल् से अपने इष्ट देव का नाम 108 बार भी जपें. ऐसा करने से घर में सकारात्मकता का संचार होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, आस्थाओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE Rajasthan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)