जलदाय विभाग की 2 हजार वर्गमीटर जमीन पर कब्जा कर बनाए पक्के मकान, अब होगी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1516954

जलदाय विभाग की 2 हजार वर्गमीटर जमीन पर कब्जा कर बनाए पक्के मकान, अब होगी कार्रवाई

Kota News: कोटा के  चेचट कस्बे में भू-माफियाओं ने जलदाय विभाग 2 हजार वर्गमीटर जमीन पर कब्जा  कर पक्के मकान बना लिए हैं. अब विभाग इसकी नपित करवा कर कार्रवाई करने जा रहा है.

 

जलदाय विभाग की 2 हजार वर्गमीटर जमीन पर कब्जा  कर बनाए पक्के मकान, अब होगी कार्रवाई

Kota, Ramganj Mandi: कोटा के चेचट कस्बे में भू-माफियाओं के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं. जो अब सरकारी जमीन पर भी कब्जा करने लगे हैं. यहां तक कि अतिक्रमियों ने सरकारी भूमि पर मकान बना कर पंचायतराज का गलत उपयोग कर मकान के पट्टे तक बनवा लिया है. यह सब हुआ है चेचट पंचायत की जलदाय विभाग की भूमि पर. जब अधिकारियों को मीडिया ने अवगत करवाया तब जाकर पीएचईडी अधिकारियों ने भी माना की हमारी पेयजल टंकी की भूमि पर भू-माफियाओं ने कब्जा किया है. वहीं शुक्रवार को अधिकारियों ने भूमि की पैमाईश और कब्जा सौंपने को लेकर एसडीएम कनिष्क कटारिया को विभाग द्वारा प्रपत्र भी जारी कर कार्रवाई की मांग की है.

यह भी पढ़ें - लादेन पर अस्पताल में ताबड़तोड़ फायरिंग, गोलीबारी में 2 महिलाएं घायल, वीडियो वायरल

मामला यह है की चेचट पंचायत में राजकीय महाविद्यालय के पास नाका चौराहे पर जलदाय विभाग की वर्षो पुरानी 3500 वर्गमीटर यानी 2 बीघा 4 बिस्वा जमाबंदी के अनुसार भूमि खसरा नंबर 1933 1934,1935 पर पेयजल टंकी के लिए आवंटित है. पीएचईडी अधिशासी अभियंता राजीव सिंघल, अभियंता बालभ्रद शर्मा ने जब भूमि का अवलोकन कर बाउंड्री करना चाही. तो सामने आया की जल विभाग की मौके पर 1500 वर्गमीटर ही भूमि है. और 2000 वर्गमीटर भूमि पर महाविधालय और स्थानीय लोगो ने कब्जा कर लिया. यहां तक की अतिक्रमियों ने जमीन पर पक्के मकान बना लिए. वहीं कई अतिक्रमियों ने भूमि पर प्लॉट नुमा बाउंड्री कर कब्जा कर लिया. ऐसे में पीएचईडी अधिकारियों ने भूमि की जमाबंदी निकलवाई तो सामने आया की 3500 वर्गमीटर यानी 2 बीघा 4 बिस्वा भूमि का खातेदार जलदाय विभाग है. जिसमें 100 वर्गमीटर पर एक पेयजल टंकी का निर्माण हो रहा है. बाकी 3400 वर्षमीटर भूमि खाली गैर मुखी आबादी में आ रही है.

यह भी पढ़ें - भाजपा की जन आक्रोश सभा में देसी रसिया गाने में महिला डांसर ने किया डांस, वीडियो वायरल

जलदाय विभाग की भूमि पर अवैध रूप से 3 पक्के मकान बने हुए हैं. जिनका दावा है की पंचायत से पट्टा बनवा रखा है. हालांकि लोगों ने अधिकारियों को पट्टे नहीं बताए. इस पर ज्यादा विवाद ना कर अधिकारियों ने बची भूमि पर चार दिवारी शुरू कर दी. जिसके बाद विभाग ने निर्णय लिया की विभाग की पूरी भूमि का कब्जा लिया जाएंगा. जो अधिकारियों ने अपने उच्च अधिकारियों के निर्देश पर एसडीएम से कब्जा दिलवाने की गुहार लगाई है.

यह भी पढ़ें - खनन क्षेत्र में पैंथर का मूवमेंट से दहशत, ड्राइवर द्वारा बनाया वीडियो हो रहा वायरल 

पैमाईश के बाद सामने आएगा पट्टों में घोटाला

जल विभाग अधिशाषी अधिकारी राजीव सिंघल के निर्देश पर अभियंता बलभद्र शर्मा ने जब भूमि का मोका मुआयना कर अतिक्रमियों से अतिक्रमण होने की बात कही तो अतिक्रमियों ने पंचायत से पट्टे जारी होने का जिक्र किया. भूमि पर मकान करीब 7-8 साल से बन रहे है. वही सूत्रों से सामने आया की एक पटवारी ने भी जलदाय विभाग की भूमि पर 3 प्लॉटस पर कब्जा किया हुआ है. जो पूर्व सरपंच की दोष देकर अधिकारियों को डराने का प्रयास करता है. जबकि इसी पटवारी ने जलदाय विभाग की इस भूमि का मापन भी किया था.

सूत्रों से यह भी सामने आया की अतिक्रमियों और पूर्व पंचायत कार्यकाल में यह सब पट्टे बनाकर अतिक्रमण किया हुआ है. अगर भूमि की पेमाईश होंगी तो पंचायत और पटवारी या जल विभाग अधिकारियों की मिलीभगत भी सामने आ सकती है. हालांकि जलदाय विभाग की भूमि जो 3500 वर्गमीटर यानी 2 बीघा 4 बिस्वा है. जिसमे 2000 वर्गमीटर कब्जा आ रहा है. ऐसे में उपखंड प्रशासन द्वारा पेमाइश के बाद ही सामने आएगा की भू माफियाओं ने अतिक्रमण किया या पंचायत ने अपने अधिकारो का गलत उपयोग कर सरकारी भूमि पर पट्टे जारी किए.

 

Trending news