Industrial trade fair: औद्योगिक व्यापार मेले का इस दिन होगा भव्य आयोजन,छोटे और महिला उद्यमियों पर विशेष फोकस
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1587884

Industrial trade fair: औद्योगिक व्यापार मेले का इस दिन होगा भव्य आयोजन,छोटे और महिला उद्यमियों पर विशेष फोकस

कोटा में औद्योगिक व्यापार मेले का आयोजन 4 से 6 के बीच होगा. इस मेले में छोटे और महिला उद्यमियों पर विशेष फोकस रहेगा

 

Industrial trade fair: औद्योगिक व्यापार मेले का इस दिन होगा भव्य आयोजन,छोटे और महिला उद्यमियों पर विशेष फोकस

Kota: एमएसएमई मंत्रालय द्वारा लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर कोटा में 4 से 6 मार्च को आयोजित होने वाले प्रदेश के सबसे बड़े औद्योगिक मेले और प्रदर्शनी की तैयारियां जोरों पर हैं. एमएसएमई मंत्रालय की ओर से आयोजित होने वाले औद्योगिक मेले की तैयारियों को लेकर दी एसएसआई एसासिऐशन की टीम जुटी हुई है.

जी.एम.ए. अध्यक्ष एवं मेला चेयरमेन राकेश जैन एसएसआई अध्यक्ष राजकुमार जैन सचिव अनीश बिरला दितिन गुप्ता अमनप्रीतसिंह ने कार्यक्रम स्थल दशहरा मैदान का पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया. औद्योगिक मेले के कॉर्डिनेटर राकेश जैन ने कहा कि एमएसएमई सेक्टर उद्योग जगत कि महत्वपूर्ण कड़ी है. इस तरह के आयोजन से स्थानीय व प्रदेश के उधमियों को एमएसएमई सेक्टर से जुड़ी नई नई जानकारियां मिलेंगी जो उनके उद्योगो को प्रोत्साहन में मील का पत्थर साबित होगी. 

दी एसएसआई के अध्यक्ष राजकुमार जैन ने बताया कि एक्सपो में गृहणियों को भी कई उद्योग स्थापित करने के अवसर मिलेंगे. एक्सपो में महिलओं के लघु उद्योगों के प्रोत्साहन के लिए कंपनियों के प्रोजेक्ट्स रहेंगे. जिसमें 5 लाख रुपए से लेकर 50 लाख तक का निवेश कर महिलाएं अपना उद्योग प्रारंभ कर सकेंगी. तीन दिनों तक चलने वाले इस एक्सपो में 300 से ज्यादा स्टॉल लगाए जाएंगे.

कई कंपनियों से जुड़े लोग करेंगे शिरकत

कोटा के दशहरा मैदान में आयोजित होने वाले तीन दिवसीय एक्सपो में पहुंचने वाले लोगों को, एमएसएमई मंत्री ,उद्योग और वाणिज्य मंत्री , उद्योगपतियों और शीर्ष हस्तियों से संवाद करने का अवसर मिल सकेगा. इस बार यहां 300 स्टॉल लगाए जाएंगे जिनमें इंजीनियरिंग एवं ऑटोमेशन, रोबोटिक प्रोडक्ट्स,मशीनरी ,बुनकर ,कोटा डोरिया ,हैंडलूम , स्टार्टअप आदि की प्रदर्शनी के साथ विक्रय किया जाएगा. प्रदर्शनी में सभी को निःशुल्क प्रवेश होगा.

दी एसएसआई एसोशिऐशन के सचिव अनीश बिरला दितिन गुप्ता अमनप्रीत सिंह ने बताया कि एक्सपो में कोटा ही नहीं दिल्ली ,गुड़गांव, आगरा,जयपुर और देश के कई हिस्सों से कंपनियां आकर अपने उत्पादों का प्रदर्शन करेंगी.एक्सपो लघु एवं मध्यम उद्योगों से जुड़ी मैन्युफैक्चरिंग इकाइयों,सप्लायर्स आदि के लिए भी लाभदायक साबित होगा .

औद्योगिक मेले में हस्त कर्धा, खादी विकास और ग्रामोद्योग आयोग,राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम ,इंडिया ट्रेड प्रमोशन ऑरगेनाइजेशन , कॉयर बोर्ड , उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी),कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण(एपीडा), मिनिएट्री ऑफ टेक्सटाइल भी अपने अपने स्टॉल लगाएगी.

इस के अतिरिक्त वेंडर डेवलपमेंट के लिए भी कई कंपनियं आयेगी जो उद्यमियों और व्यापारी को रजिस्ट्रेशन में सहायता करेंगी. सरकारी आपूर्ति में के लिए जेम पोर्टल पर कैसे रजिस्ट्रेशन के किया जाता है इसका भी प्रशिक्षण दिया जायेगा. औद्योगिक मेले में हर दिन अलग अलग विषय पर सेमिनार आयोजित होगें जो उधमियों कि जानकारी में वृद्वि करने के साथ ही उन्हें व्यापार विस्तार में भी सहायक होगी. 

आयोजन समिति से जुड़े सदस्यों ने बताया कि तीन दिनों तक चलने वाले इस एक्सपो में पर्यटन विभाग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन के साथ ही आने वाले लोगों के मनोरजंन हेतु झूले,फूड स्टॉल्स भी होगी. एक्सपो में बैंकों के द्वारा अपनी स्टॅाल लगाकर उद्यमियों और व्यापारियों के लिऐ कम ब्याज पर औघागिल लोन सहित बैकों के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न स्कीमों की जानकारियां भी दी जायेगी.

युवाओं के मिलेगी नये स्टार्टअप की जानकारियां

तीन दिवसीय औद्योगिक मेले में देशभर से कई नये स्टार्टअप की स्टॉल लगेगी. मेले में आने वाले स्टार्टअप उधमियों के साथ स्थानीय युवाओं के लिए भी रोजगार सृजन में सहायक होगी.

ये भी पढ़ें..

सचिन पायलट को हनुमान बेनीवाल की नसीहत, कुछ करना है तो दिल्ली जा कर आलाकमान को बताओ

गहलोत को पायलट का जवाब, 32 सलाखों के पीछे जो बिना हड्डी की जीभ है उसे संभाल कर उपयोग करना चाहिए

Sanchore: छुट्‌टी के दिन स्कूल के स्टोर रूम में युवती के साथ था प्रधानाचार्य,ग्रामीणों ने पकड़कर पीटा

हार्डवेयर व्यापारी से लाखों रुपए की ठगी,पेटीएम अकाउंट अपडेट करने के बहाने हुई ठगी

Trending news