राजस्थान के इस जिले में बढ़ रहा है डेंगू का खतरा, जानिए डेंगू के घरेलू उपचार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1840869

राजस्थान के इस जिले में बढ़ रहा है डेंगू का खतरा, जानिए डेंगू के घरेलू उपचार

राजस्थान न्यूज: राजस्थान के एक जिले में डेंगू का खतरा बढ़ता ही जा रहा है. जानिए डेंगू होने पर आप क्या घरेलू उपचार कर सकते हैं.

राजस्थान के इस जिले में बढ़ रहा है डेंगू का खतरा, जानिए डेंगू के घरेलू उपचार

कोटा न्यूज: कोटा में डेगूं का खतरा बढ़ता जा रहा है. डेंगू के खतरे को देखते हुए चिकित्सा विभाग की टीमें कोचिंग इलाके में सर्वे कर लोगों को जागरूक करने में जुटी हुई है. चिकित्सा विभाग की 149 टीमों द्वारा 4284 घरों का सर्वे कर 29645 कंटेनर की जांच की गई. 3253 स्थान पर टेमीफोस दवा डाली गई. कुल 1210 घरों के 2718 कंटेनरों में लार्वा पाए गए.

3560 पंपलेट का वितरण

इसके अलावा 3293 घरों में पायरेथ्रम का छिड़काव किया गया. 3560 पंपलेट का वितरण किया गया. नगर निगम के सेक्टर कार्मिकों को बुलाकर दो हॉस्टल संचालकों के ₹500 के चालान काटे गए. इंदिरा विहार जवाहर नगर तलवंडी सेक्टर 1, 2, 3, 4 क्षेत्र में प्रतिदिन नगर निगम एवं चिकित्सा विभाग की फागिंग मशीन से फागिंग कार्यवाही की जा रही है. तलवंडी क्षेत्र में 2 ईरिक्शा द्वारा जनजागरण हेतु माईकिंग की जा रही है.

कार्य की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए प्रतिदिन सर्व टीमों के कॉर्नर मीटिंग लेकर प्रति दिवस के कार्य में रही कमियों के संबंध में जानकारी दी जाती है.
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जगदीश कुमार सोनी ने बताया कि तलवंडी चिकित्सालय क्षेत्र में डेंगू रोग के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए सघन डेंगू रोधी अभियान चलाया जा रहा है.

वतलवंडी क्षेत्र के इंदिरा विहार जवाहर नगर तलवंडी सेक्टर 1,2,3,4 तथा महावीर नगर सेकंड क्षेत्र में एएनएम GNM छात्र-छात्राओं DBC वर्कर आशाओं की टीम बनाकर सर्वे कार्य करवाया जा रहा है.

डेंगू होने पर घरेलू उपचार

पपीते की पत्ती का रस को प्लेटलेट्स काउंट बढ़ाने और इम्यून सिस्टम को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा उपाय माना जाता है. आप मुट्ठी भर पपीते के पत्तों को पानी के साथ मिलाकर पपीते के पत्तों का जूस बना सकते हैं. जौं का पानी एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग पेय है जो बुखार और मतली से आराम तुरन्त आराम दिलाता है. जौ का पानी बनाने के लिए जौ को 30 मिनट तक पानी में उबालें.  उबले हुए पानी को छान लें और पानी पी लें.हालांकि इस उपायों को लेकर डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

सुरक्षित लैंड हो जाती कल्पना चावला, जानिए चंद मिनटों में ऐसा क्या हुआ?

राजस्थान से बहती है भारत की सबसे छोटी नदी, जानिए कितनी है लंबाई

चांदी ही चांदी: गेम खेलने की निकली नौकरी, 3 लाख से ज्यादा हफ्ते का मिलेगा पेमेंट

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग के बाद इन कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी!

Trending news