हिंडौन सिटी: भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता, ये लोग हुए मौजूद
Advertisement

हिंडौन सिटी: भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता, ये लोग हुए मौजूद

नई पीढ़ी को भारतीय संस्कृति से परिचित कराने के उद्देश्य से भारत विकास परिषद हिंडौन सिटी द्वारा भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.

आयोजित भारत को जानो प्रतियोगिता

Hindaun: नई पीढ़ी को भारतीय संस्कृति से परिचित कराने के उद्देश्य से भारत विकास परिषद हिंडौन सिटी द्वारा भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. सचिव वर्धमान जैन ने बताया कि द्वितीय चरण की प्रतियोगिता आशीष मैमोरियल पब्लिक सीनियर सेकंडरी स्कूल में आयोजित की गई.

साथ ही स्पर्धा में जहां कुछ विद्यार्थियों ने फटाफट जवाब दिए तो कुछ सोच विचार में उलझे रहे. पहले आयोजित लिखित परीक्षा में शहर के 13 स्कूलों के छात्रों के दल शामिल हुए, जिनमें प्राप्त अंको के आधार पर वरिष्ठ और कनिष्ठ दोनों वर्गों से सुपर सिक्स टीमों का चयन किया गया, जिनसे भारत की संस्कृति, इतिहास, साहित्य, खेलकूद एवं राजनीति, भाषा आदि से जुड़े प्रश्न किए गए.

बता दें कि दूसरे चरण की स्पर्धा में निर्णायक के रूप में महेश मित्तल और देवेन्द्र शर्मा रहें, जिनके निर्णय के अनुसार परिणामों की घोषणा की गई. जिनमें वरिष्ठ वर्ग से प्रथम स्थान जुपिटर स्कूल के छात्र सुजल सांवरिया और मोहित कुम्भज और कनिष्ठ वर्ग से AMPS स्कूल के छात्र अनमोल गुप्ता और प्रदुम्न तिवारी रहें. विजेता दोनों टीमें 8 नवम्वर को आयोजित प्रांत स्तरीय प्रतियोगिता में शाखा का प्रतिनिधित्व करेंगी. प्रकल्प प्रभारी मुकेश गोयल ने प्रतियोगिता आयोजित कराई. उन्होंने संबोधित करते हुए कहा कि परिषद के इस कार्यक्रम से बच्चों में देश के प्रति सम्मान की भावना पैदा होती है और उन्हें अपने राष्ट्र पर गर्वित होने का अवसर मिलता है. यह एक प्रतियोगिता नहीं, अपितु एक विचार है। भारत को जानो बालकों में संस्कार डालने की एक आहुति है.

आपको बता दें कि अध्यक्ष महेश मित्तल ने कहा कि भारत विकास परिषद् राष्ट्र हित के ऐसे कार्यों के लिए सदैव तत्पर है. प्रांतीय रक्तदान प्रभारी देवेन्द्र शर्मा ने कहा कि इस प्रतियोगिता से बच्चों के सामान्य ज्ञान में इजाफा होना तो निश्चित है. साथ-साथ संस्कार रोपण भी हो रहा है. विधालय स्तर पर प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों को पारितोषिक प्रदान किया गया. कार्यक्रम मंच संचालन दीनदयाल गुप्ता ने किया कार्यक्रम में पवन ऐरन, दीनदयाल सिंहल, योगेश गुप्ता, विष्णु सिंहल, आरती बिन्दल, वन्दना शर्मा, मोना ऐरन, पूजा सिंहल, कृष्णा गोयल, पूनम जैन उपस्थित रही.

Reporter: Ashish Chaturvedi

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Weather Update: बाड़मेर में बदला मौसम का मिजाज, घने कोहरे के साथ ठंड का अहसास, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

दिवाली के बाद राजस्थान का हाल हुआ बेहाल, पटाखों से बिगड़ा मौसम, इन जिलों में है ज्यादा खतरा

Trending news