आंगनवाड़ी केंद्र पर गड़बड़ी के चलते हुआ विरोध, हल नहीं होने पर ताला जड़ने की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1200771

आंगनवाड़ी केंद्र पर गड़बड़ी के चलते हुआ विरोध, हल नहीं होने पर ताला जड़ने की चेतावनी

करौली जिले के हिंडौन उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बझेड़ा में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र पर अनियमितता का आरोप लगाते हुए ग्रामीण महिलाओं ने विरोध जताया है.

गड़बड़ी के चलते हुआ विरोध

Hindaun: राजस्थान के करौली जिले के हिंडौन उपखंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत बझेड़ा में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र पर अनियमितता का आरोप लगाते हुए ग्रामीण महिलाओं ने विरोध जताया है. विरोध प्रदर्शन कर महिलाओं ने जल्द ही व्यवस्था में सुधार की मांग की, जिससे कि क्षेत्र के लोगों को इसका लाभ मिल सके.

भारतीय जनता पार्टी एसटी मोर्चा कि हिंडौन ग्रामीण मंडल अध्यक्ष शीला मीणा और रचना मीणा ने आरोप लगाते हुए बताया कि आंगनवाड़ी केंद्र की कार्यकर्त्ता कैलासी मीणा बच्चों का नामांकन नहीं करती है और ना ही समय-समय पर गर्भवती महिलाओं और बालकों के लिए विभाग द्वारा दी जाने वाली सहायता और सूचनाओं को समय-समय पर नहीं पहुंचाती है. आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता से शिकायत के बावजूद कोई सुधार नहीं हो रहा. 

इस दौरान उन्होंने बताया कि कई बार आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता को मौके पर जाकर समझाया गया लेकिन कोई असर नहीं हुआ. महिलाओं ने आरोप लगाया कि कार्यकर्ता गर्भवती और छोटे बच्चों को मिलने वाली सामग्री का वितरण नहीं करती है और बाजार और गांवो में दुकानों पर बेच देती है.  कई बार विभागीय अधिकारियों को शिकायत की जा चुकी है लेकिन आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है. 

ग्रामीण महिलाओं ने सम्बंधित अधिकारियों से उच्च स्तरीय जांच और आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता की संदिग्ध कार्य प्रणाली पर रोक लगाने और आमजन को मिलने वाली सरकारी सहायता को लोगों तक पहुंचाने के लिए आंगनवाड़ी कार्यकर्त्ता को बाध्य किए जाने की मांग की है. महिलाओं ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली विभिन्न सुविधाओं का लोगों तक लाभ नहीं पहुंच रहा है और कर्मचारी मनमाने ढंग से अपना कार्य कर रहे हैं ऐसी स्थिति में आंगनवाड़ी कार्यकर्ता को हटाने और उसकी जांच करने की मांग की गई है. 

महिलाओं ने 7 दिवस में समस्या का समाधान नहीं होने पर आंगनवाड़ी केंद्र पर ताला जड़ने की चेतावनी दी है. प्रदर्शन में लाली बाई, रचना मीणा, सपना वाई, शीला मीणा, हेमलता, छोटी, नारायणइ, मांगा, अनीता, मुखवाई, सपना, सहित कई महिलाओं ने प्रदर्शन कर केंद्र पर विभाग द्वारा दी जाने वाली सामग्री की मांग की है.
 
Report: Ashish Chaturvedi

यह भी पढ़ें - आधी रात को घर से उठाकर रेलवे ओवरब्रिज ले गया और फिर किया ये घिनोना काम

Trending news