करौली: नए साल पर जिनेंद्र दरबार में लगी श्रद्धालुओं की कतारें, सभी ने की खुशहाली की कामना
Advertisement

करौली: नए साल पर जिनेंद्र दरबार में लगी श्रद्धालुओं की कतारें, सभी ने की खुशहाली की कामना

Hindaun, Karauli News: राजस्य़ान के अहिंसा की नगरी श्री महावीरजी में नववर्ष के मौके पर यात्रियों की खूब आवक हो रही है. भगवान जिनेंद्र के दरबार में सुबह से शाम की सामूहिक आरती में लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही है.

करौली: नए साल पर जिनेंद्र दरबार में लगी श्रद्धालुओं की कतारें, सभी ने की खुशहाली की कामना

Hindaun, Karauli News: राजस्य़ान के अहिंसा की नगरी श्री महावीरजी में नववर्ष के मौके पर यात्रियों की खूब आवक हो रही है. भगवान जिनेंद्र के दरबार में सुबह से शाम की सामूहिक आरती में लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही है, जहां श्रद्धालु अपने आधार दिग्दर्शन का खुशहाली और समृद्धि की मनौती मांगते नजर आ रहे है.

श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र प्रबंध कारिणी की ओर से यात्रियों के लिए संचालित सभी धर्मशाला में बुकिंग हाउसफुल हो चुकी है. ऐसे में बाजार में भी लम्बे अर्से बाद यात्रियों की रौनक लौट आई है. भगवान जिनेंद्र के मंदिर में नववर्ष के अवसर पर मंगला आरती के दर्शनों के लिए सुबह 5 बजे से ही श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ने लगता है.

प्रदेश सहित दिल्ली, मुंबई, आगरा, गुवाहाटी, भोपाल गुना, फरीदाबाद आदि स्थानों से यात्री भगवान महावीर के दरबार में आ रहे हैं. सर्दी के मौसम में यात्री दिनभर भगवान जिनेन्द्र के दर्शन और सायं काल की सामूहिक आरती में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. पंडित मुकेश जैन शास्त्री ने बताया कि नव वर्ष के मौके पर प्रतिवर्ष यात्रियों की आवक में वृद्धि होती है. नव वर्ष के मौके पर देशभर के जैनोक्तर भगवान के दरबार में उपस्थित होकर नव वर्ष की मंगल कामनाएं मांगते हैं और विभिन्न विधानों से पूजा संपन्न करवाते हैं.

श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीर जी के प्रबंधक नेमी कुमार पाटनी ने बताया कि यात्रियों की सुविधा के लिए संचालित सभी धर्म शालाओं में ठहरने की बुकिंग फुल चल रही है. न यात्रियों के रुकने और ठहरने की व्यवस्था के लिए अतिरिक्त प्रबंध किए जा रहे हैं. सर्दी के मौसम में यात्रियों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जा रहा है. 

यह भी पढ़ें - Jaisalmer: नएसाल के स्वागत के लिए आए डिजाइनर केक, हजारों सैलानियों ने एक साथ बोला- 'हैप्पी न्यू ईयर'

यात्रियों के आवागमन से क्षेत्र के बाजारों में भी रौनक लौट आई है. यात्री नववर्ष के मौके पर खूब एंजॉय कर रहे हैं. नववर्ष की पूर्व संध्या पर देर रात्रि तक चले भक्ति संध्या कार्यक्रम में श्रद्धालुओं ने भगवान महावीर के खूब जय महावीर के जयकारे लगाएं और रात 12 बजे भगवान महावीर का छायाचित्र के दर्शन कर नववर्ष के मौके पर नए साल में अमन चैन की दुआ मांगी है.

Reporter: Ashish Chaturvedi

खबरें और भी हैं...

नए साल में बड़ा सड़क हादसा, ट्रक और कार में हुई जोरदार भिड़ंत, कार के परखच्चे उड़े, 5 लोगों की मौत

हनुमान जी ने भगवान सूर्यदेव को बनाया था गुरु, करने पड़े थे जतन, तब बने 'नौ निधियों' के दाता

13 करोड़ की गाड़ी से अपने ससुराल पहुंची राधिका मर्चेंट! अंबानी परिवार ने किया छोटी बहू का स्वागत

Trending news