Karauli News: कैला देवी लक्खी मेले से पहले कैसे पूरा होगा हिण्डौन रोड का निर्माण, कांट्रेक्टर बेपरवाह, कलेक्टर ने दी हिदायत
Advertisement

Karauli News: कैला देवी लक्खी मेले से पहले कैसे पूरा होगा हिण्डौन रोड का निर्माण, कांट्रेक्टर बेपरवाह, कलेक्टर ने दी हिदायत

Karauli News: करौली के हिण्डौन बन रही सड़क का अभी तक 25 फीसदी भी पूरा नहीं हो पाया है. जिसको लेकर के कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने रोड कांट्रेक्टर को हिदायत दी है की लखी मेला से पहले कार्य को पूरा कर लें. ताकि मला में आने वाले को कोई परेशानी न हो.

Karauli News: कैला देवी लक्खी मेले से पहले कैसे पूरा होगा हिण्डौन रोड का निर्माण, कांट्रेक्टर बेपरवाह, कलेक्टर ने दी हिदायत

Karauli News: राज्य सरकार (State government) की गत बजट घोषणा ( Budget 2022 ) के तहत हिण्डौन में बन रही सीमेंट सड़क का निर्माण कार्य 6 माह बाद भी गति नहीं पकड़ पा रहा है। निर्माण अवधि का आधे से अधिक समय पूरा होने के बाद भी एक चौथाई भी कार्य पूरा नहीं हो सका है। ऐसे में तय समय सीमा में सड़क का पूरा निर्माण तो दूर शेष समय अवधि में हिण्डौन कोतवाली तक एकलेन की पूरी सड़क बन पाना भी मुश्किल लग रहा है। और क्षेत्रवासियों व वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.
 

हालांकि कैलादेवी ( Kailadvi ) लक्खी मेला ( Lakhi mela )नजदीक होने के कारण जिला कलेक्टर ने नई सड़क की खुदाई नहीं करने और पहले से खोदी सड़क पर निर्माण पूरा करने के निर्देश संवेदक को दिए हैं. लेकिन फिर भी सड़क निर्माण का कार्य गति नहीं पकड़ पा रहा है. मुख्यमंत्री ने गत बजट में हिण्डौन रेलवे ओवर ब्रिज से कोतवाली थाने तक 19 करोड़ रुपए की सीमेंट सड़क निर्माण की घोषणा की थी। सार्वजनिक निर्माण विभाग ने निविदा जारी कर 14.91 करोड़ रुपए लागत से जयपुर की बालाजी रोड्स इंफ्रा प्राइवेट लिमिटेड को सड़क निर्माण का सौपा। विभाग द्वारा 3.200 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्यादेश गत वर्ष 21 जुलाई को हुआ। वहीं 3 अगस्त को निर्माण का उद्घाटन किया था। दो माह देरी से शुरू हुआ निर्माण कार्य मंथर गति से चल रहा है।

सड़क समय से नहीं बनने पर लक्खी मेले में वाहन चालकों व पदयात्रियों को परेशानी होगी
छह माह में ओवर ब्रिज से जाटव छात्रावास तक ही मशीन से सड़क बन पाई है। जबकि बयाना मोड़ तक सडक आगामी कार्य के लिए खोदी हुई है। सड़क निर्माण मशीन एक स्थान पर ही रखी है। गौरतलब है कि निविदा के अनुसार सड़क की निर्माण 20 मई 2023 तक निर्धारित है। हालांकि बयाना मोड़ के पास मोर्रम के ढेरों का ट्रैक्टर से समतलीकरण कार्य चालू होना दिखाया जा रहा है।सड़क निर्माण की कछुआ चाल 19 मार्च से शुरू हो रहे कैलादेवी के लक्खी मेले में वाहन चालकों व पदयात्रियों को परेशानी का सबब बनेगी। मेले में रेलवे स्टेशन से अस्थाई मेला बस स्टैण्ड स्थापित कर रोडवेज द्वारा कैलादेवी के लिए बसों का संचालन किया जाता है। एकलेन पर बयाना मोड़ तक सड़क निर्माण अधूरा होने से जाम की समस्या और बढ़ने की आशंका है। जाम के हालातों के बीच मेला स्पेशल बसों का तय समय में संचालन मुश्किल भरा होगा।

सड़क खोदने के बाद तय समय में नई सड़क का निर्माण नहीं होने का खामियाजा दुकानदारों को भुगतना पड़ रहा है। व्यापारियों ने बताया कि बयाना मोड़ से गोपाल टाकीज तक खुदाई होने से दर्जनों दुकानदारों का कारोबार प्रभावित हो गया है।
निर्माण की धीमी चाल से एकलेन का कार्य पूरा नहीं होने स्टेशन रोड पर वाहनों का जाम लगना आम हो गया है। करीब तीन माह से बयाना मोड़ से रेलवे ओवर ब्रिज तक एक लेन से ही वाहनों का आवागमन हो रहा है। ऐसे में बयाना मोड़, तहसील मोड़, अहिंसा सर्किल पर दिन में बार बार जाम की स्थिति बनती है।

जिला कलेक्टर ने समय से रोड बनाने को लेकर हिदायत दी
एक लेन की सड़क पर दो तरफा यातायात की निकासी होने से वाहन चालकों को बयान मोड़ से ओवर ब्रिज तक डेढ़ किलोमीटर की दूरी तय करने में परेशानी आ रही है। गत दिनों जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ( Ankit kumar singh ias) ने 10 माह की तय कार्यावधि में 6 माह में एक चौथाई सड़क निर्माण नहीं होने पर नाराजगी जताई। साथ ही सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंताओं को पहले रेलवे ओवर ब्रिज से बयाना मोड़ कार्य को फरवरी माह के अंत तक पूरा करने के निर्देश दिए। ताकि 19 मार्च से शुरू हो रहे कैलादेवी मेला में वाहनों के आवागमन में सड़क निर्माण रोडा न बने। साथ पूर्व में किए जा रहे सड़क निर्माण को पूरा कर आगे नया कार्य शुरू करने की स्पष्ट हिदायत भी दी। लेकिन 13 मार्च तक भी बयाना मोड तक सड़क का निर्माण पूरा नहीं हो पाया है.

Trending news