राजस्थान महंगाई राहत कैंप: SC- ST एवं कमजोर तबकों को मिले लाभ, अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष का करौली दौरा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1692527

राजस्थान महंगाई राहत कैंप: SC- ST एवं कमजोर तबकों को मिले लाभ, अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष का करौली दौरा

करौली में अनुसूचित जाति आयोग उपाध्यक्ष सचिन विष्णुदेव सर्वटे ने कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक लेकर एससी वर्ग के लिए योजनाओं की क्रियान्विती और प्रगति की समीक्षा की. साथ ही महंगाई राहत कैंप की प्रगति पर भी चर्चा की. इस दौरान एडीएम मुरलीधर प्रतिहार, एएसपी सुरेश जैफ सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.

राजस्थान महंगाई राहत कैंप: SC- ST एवं कमजोर तबकों को मिले लाभ, अनुसूचित जाति आयोग के उपाध्यक्ष का करौली दौरा

Karauli News: अनुसूचित जाति आयोग उपाध्यक्ष सचिन विष्णुदेव सर्वटे करौली दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने करौली कलेक्ट्रेट में अधिकारियों की बैठक लेकर एससी वर्ग के लिए योजनाओं की क्रियान्विती और प्रगति की समीक्षा की. साथ ही महंगाई राहत कैंप की प्रगति पर भी चर्चा की. बैठक के बाद करौली कलेक्ट्रेट के सामने चल रहे महंगाई राहत केंद्र का निरीक्षण किया और अधिकारियों एवं लाभार्थियों से रजिस्ट्रेशन की स्थिति तथा रजिस्ट्रेशन में आ रही समस्याओं की जानकारी ली. इस दौरान एडीएम मुरलीधर प्रतिहार, एएसपी सुरेश जैफ सहित जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे.

बैठक में एससी के कितने लोगों को लाभान्वित किया गया कि जानकारी ली. अधिकारियों ने बताया की इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में 141 लाख रुपए का लोन दिया है. जिसमें 29 के लक्ष्य के मुकाबले 37 प्रस्ताव प्राप्त हुए है। 102 को अनुप्रिति योजना में लाभ और पालनहार योजना में 3 हजार को लाभान्वित किया. जबकि सभी वर्ग के 12 हजार लोग को पालनहार में लाभान्वित हुए है.

जिले में छुआछूत के कितने मामले सामने आए है, बाल कटाने, मंदिर में नहीं घुसने देने के मामले की भी जानकारी ली. एएसपी सुरेश जैफ ने बताया कि इस प्रकार के जिले में कोई मामले सामने नहीं आए है. खाद्य सुरक्षा योजना में जिले में 10 लाख लोग रजिस्टर्ड है. एससी बस्ती के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग की योजनाओं में सड़क से जोड़ने के लिए कनेक्टिविटी के प्रावधान की जानकारी ली. इस दौरान कृषि विभाग, विद्युत, जलदाय विभाग में योजनाओं की प्रगति की जानकारी ली.

करौली नगर परिषद में सफाई कर्मियों की जानकारी ली. नगर परिषद आयुक्त नरसी लाल ने बताया कि करौली में 102 परमानेंट सफाई कर्मी और 200 ठेके पर कार्यरत है. इस दौरान सफाई कर्मियों ने शिकायत की. शिकायत में बताया की गैर बाल्मीकि समाज के सफाई कर्मी शहर में सफाई कार्य नहीं करते है. इस पर उपाध्यक्ष ने अधिकारियों को गैर बाल्मीकि समाज के कार्मिकों को एक ही वार्ड में तैनात कर उसकी जिम्मेदारी सौंपने के निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में वसुंधरा राजे ने बनाया रिकॉर्ड, जयपुर से जोधपुर के बीच 18 घंटे में 58 सभाएं की

बैठक के बाद सफाई कर्मियों में अपनी विभिन्न समस्याओं से अवगत कराया. जिस पर उपाध्यक्ष ने कहा कि सफाई कर्मियों को 10 लाख का बीमा एवं सफाई के लिए आवश्यक उपकरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है. एडीएम ने बताया कि जिले में महंगाई राहत कैंप में अब तक 45 प्रतिशत लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है. जबकि राज्य का प्रतिशत 41 है. उपाध्यक्ष ने अधिक से अधिक लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन करने और योजनाओं का लाभ दिलाने की अपील की.

Trending news