खुशखबरी: मनरेगा की तरह शहर के लोगों के रोजगार के लिए ये योजना शुरू, ऐसे उठाएं फायदा
Advertisement

खुशखबरी: मनरेगा की तरह शहर के लोगों के रोजगार के लिए ये योजना शुरू, ऐसे उठाएं फायदा

शहरी क्षेत्र में लोगों को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार की ओर से शुक्रवार से इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का आगाज हो गया. करौली में योजना का आगाज राजकीय महाविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान हुआ.

खुशखबरी: मनरेगा की तरह शहर के लोगों के रोजगार के लिए ये योजना शुरू, ऐसे उठाएं फायदा

Karauli: मनरेगा की तर्ज पर शहरी क्षेत्र में लोगों को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से राज्य सरकार की ओर से शुक्रवार से इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना का आगाज हो गया. करौली में योजना का आगाज राजकीय महाविद्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान हुआ. कार्यक्रम में नगर परिषद के पार्षदों की कम संख्या में उपस्थिति, करौली विधायक लाखन सिंह मीणा की कार्यक्रम से दूरी और नगर परिषद सभापति का कार्यक्रम में नहीं पहुंचना लोगों में चर्चा का विषय रहा. 

यह भी पढ़ें- Health tips: बादाम नहीं, ये 3 चीजें खाने से दिमाग चाचा चौधरी से भी तेज चलेगा

योजना के पहले दिन 29 लोगों को जॉब कार्ड वितरित किए गए. साथ ही अंबेडकर की मूर्ति के सामने पौध रोपण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया. इस दौरान रोजगार प्राप्त करने वाले श्रमिकों से परिसर की सफाई-कराई गई.  इससे पहले राज्य स्तरीय कार्यक्रम का बड़ी स्क्रीन लगाकर कार्यक्रम में मौजूद लोगों को प्रसारण दिखाया गया. प्रसारण के दौरान करौली कलेक्टर अंकित कुमार मौजूद रहे लेकिन ऐन वक्त पर नीति आयोग के प्रभारी नरेश गंगवार के करौली पहुंचने के कारण जिला कलेक्टर चले गए इसके बाद करौली एसडीएम और नगर परिषद आयुक्त अमित वर्मा नगर परिषद उपसभापति सुनील सैनी कुछ पार्षदों की मौजूदगी में कार्यक्रम में पहुंचे. इस दौरान उन्होंने श्रमिकों को जॉब कार्ड वितरित किए साथ ही पौधारोपण कर अभियान का आगाज किया.

यह भी पढ़ें- बेटी की शादी को पैसे नहीं थे तो तस्करी की, अब बेरोजगार बेटे के लिए शुरू किया ये काम

नगर परिषद सूत्रों का कहना है कि परिषद अभी तक ना तो लक्ष्य के अनुरूप जॉब कार्ड तैयार कर पाया है, और ना अधिक लोगों ने रोजगार की मांग की है. परिषद सूत्रों के अनुसार योजना के प्रथम चरण में नगर परिषद क्षेत्र के कुल 55 वार्डों में 2750 लोगों को शहरी रोजगार गारंटी योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा है. जिसमें प्रत्येक वार्ड से 50 लोगों को रोजगार देने का लक्ष्य है.
नगर परिषद सूत्रों के अनुसार अब तक शहरी क्षेत्र में करीब 2000 लोगों ने जॉब कार्ड बनवाए हैं. जबकि इनमें से अभी तक केवल 310 लोगों ने ही रोजगार की मांग की है.

Reporter- Ashish Chaturvedi

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: राजस्थान में टूरिज्म के बढ़ावे को मंत्रालय निकालने जा रहा बंपर भर्तियां, इसकी भी तैयारी

Acb ने 10 लाख की रिश्वत के साथ जिला परिषद सदस्य को पकड़ा, ठिकानों पर शुरू की जांच

कंडम बिल्डिंग में चल रहा सरकारी कॉलेज, रात को शराबी और दिन में सांड करते हैं तफरीह

भगवान की मूर्ति पर दिखे लंपी बीमारी के लक्षण, दर्शन के लिए मंदिर में भीड़ उमड़ पड़ी

Trending news