करौली: आशा सहयोगिनी कार्यकर्ताओं का कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन, केवाईसी कार्य का विरोध कर लगाया आरोप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1471990

करौली: आशा सहयोगिनी कार्यकर्ताओं का कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन, केवाईसी कार्य का विरोध कर लगाया आरोप

आशा सहयोगिनी कार्यकर्ताओं ने आयुष्मान भारत और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के केवाईसी कार्य का विरोध किया. केवाईसी के लिए मोबाइल, इंटरनेट और भुगतान बढ़ाने की मांग की है. 

मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन.

Asha Sahyogini protest|Karauli News: आशा सहयोगिनी कार्यकर्ताओं ने अपनी मांगों को लेकर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन कर एडीएम को ज्ञापन सौंपा. आयुष्मान भारत और मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के केवाईसी कार्य का विरोध किया. केवाईसी के लिए मोबाइल, इंटरनेट और भुगतान बढ़ाने की मांग की है. आशा सहयोगिनी संगठन राजस्थान के बैनर तले प्रदर्शन में कार्यकर्ताओं ने कम मानदेय पर अधिक काम कराने के भी आरोप लगाए हैं.

संगठन की गीता बेनीवाल ने बताया कि आयुष्मान भारत, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना सहित विभिन्न केवाईसी के लिए ई-मित्र संचालक द्वारा 50 से 100 रुपए वसूल किया जाता है. जबकि राज्य सरकार आशा कार्यकर्ता को मात्र 5 रुपए का भुगतान कर रही है. आशा कार्यकर्ताओं का कहना है कि बिना मोबाइल या टैबलेट, इंटरनेट, बिना उपयुक्त प्रशिक्षण और किसी के सहयोग के ये कार्य करना मुश्किल भरा है. 

ये भी पढ़ें- Ajmer : 'ब्राह्मणों भारत छोड़ो' JNU वाले नारे के खिलाफ अजमेर में विप्र सेना ने खोला मोर्चा

आशा कार्यकर्ताओं का आरोप है कि सीएचओ को इस कार्य के लिए मोबाइल डाटा का अलग से भुगतान होता है.आशा कार्यकर्ताओं का आरोप है कि आशा समन्वयक और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पहले जो कार्य किया था उनका भी भुगतान नहीं हुआ है. आशा कार्यकर्ताओं का आरोप है कि न्यूनतम 35 सौ रुपए पर कार्य करने के चलते उन्हें आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

आशा कार्यकर्ताओं ने भुगतान बढ़ाने, प्रति केवाईसी 50 रुपये दिलाने, इंटरनेट सहित मोबाइल या टैबलेट फोन भी दिलाने की मांग की है. मांग पूरी नहीं होने तक केवाईसी कार्य करने में असमर्थता जताई है. इस दौरान जिले की आशा सहयोगिनी कार्यकर्ता मौजूद रही.

Reporter- Ashish Chaturvedi

Trending news