हिंडौन सिटी: भारी बारिश से बर्बाद हुई बाजरे की फसल, किसान कर रहे मुआवजे की मांग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1368737

हिंडौन सिटी: भारी बारिश से बर्बाद हुई बाजरे की फसल, किसान कर रहे मुआवजे की मांग

किसानों की बाजरे की फसल को भारी नुकसान हुआ है और फसल में हुए नुकसान से आहत किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है. 

बारिश से बर्बाद हुई बाजरे की फसल

Hindaun: गत 3 दिन से क्षेत्र में हुई लगातार बारिश से खेतों में पड़ी किसानों की बाजरे की फसल को भारी नुकसान हुआ है. फसल में हुए नुकसान से आहत किसानों ने सरकार से मुआवजे की मांग की है. खेड़ा जमालपुर क्षेत्र के किसान राकेश शुक्ला, श्याम बिहारी, सीताराम, हेतराम, देवेंद्र शुक्ला आदि का कहना है कि इस समय पूरे क्षेत्र में बाजरे की फसल लगभग कट चुकी है, जो या तो खेतों में पड़ी हुई है या खलिहान में बाजरे की बालियों के ढेर लगे हुए हैं.

यह भी पढे़ं- Navratri 2022: नवरात्रि में पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी की कृपा तो इन 14 वास्तु टिप्स का जरूर रखें ध्यान, घर में होगी धनवर्षा

ऐसे में गत 3 दिनों से हो रही लगातार बारिश से खेत लबालब हो गए थे, जिससे  खेतों में पड़ी किसानों की बाजरे की फसल बर्बाद हो चुकी है, जिसमें बाजरा ही नहीं बल्कि पशुओं के लिए चारे के रूप में काम में आने वाली कड़वी में भी सड़न पैदा हो गई है. खेत में पड़ी हुई बाजरे की बालियों में दाने फिर से अंकुरित हो गए हैं. 

किसानों का कहना है कि फसल में 100 फीसदी नुकसान हो चुका है. इस नुकसान से किसान पूरी तरह आहत है. दो वक्त की रोटीयों के लिए अपनी फसल पर पूरी तरह निर्भर किसान का कहना है कि फसल पक कर तैयार होने के बाद जब हाथ में आने वाली ही थी. उससे ठीक पहले ही अतिवृष्टि ने क्षेत्र में तबाही मचा दी है 3 दिनों से हो रही लगातार बारिश से किसान को भारी नुकसान हुआ है. 

साथ ही इस दौरान उन्होंने उपखंड क्षेत्र के गांव खेड़ा, जमालपुर, फैली का पूरा, रिठौली, कंचरौली, फुलवाड़ा, महू, करई, क्यारदा, तिवारा आदि गांवों में हजारों बीघा की बाजरे की फसल नष्ट हो चुकी है. किसानों का कहना है कि सरकार किसानों को हुए इस भारी नुकसान से पूरी तरह बेपरवाह है और अगर सरकार की ओर से इस नुकसान के मुआवजे की करवाई शुरू नहीं की गई तो मंगलवार को किसान की ओर से उपखंड अधिकारी कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन शुरू किया जाएगा.

Reporter: Ashish Chaturvedi

जयपुर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें

Chanakya Niti: आपके 100 गुणों पर ठप लगा देगा ये 1 अवगुण, सफल होने के लिए भटकते रह जाएंगे दर-दर

Navratri 2022: 26 सितंबर को हाथी पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानें शारदीय नवरात्रि की घटस्थापना मुहूर्त

Chanakya Niti: सावधान रहें, दुश्मन से भी ज्यादा खतरनाक होते हैं ऐसे लोग, भूलकर भी न मांगे इनसे मदद

Trending news