सूर्य का घर बदलते ही इन राशिवालों की लगेगी सरकारी नौकरी, बढ़ेगी प्रतिष्ठा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1749919

सूर्य का घर बदलते ही इन राशिवालों की लगेगी सरकारी नौकरी, बढ़ेगी प्रतिष्ठा

Astrology : सूर्य का कर्क राशि में गोचर(Surya Gochar) 16 जुलाई 2023 को प्रातः 4:59 बजे होगा. सूर्य 16 जुलाई को मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में गोचर करेगा और 17 अगस्त 2023, दोपहर 1:27 बजे तक वहीं रहेगा. उसके बाद वह अपनी राशि सिंह में प्रवेश करेगा.

 

सूर्य का घर बदलते ही इन राशिवालों की लगेगी सरकारी नौकरी, बढ़ेगी प्रतिष्ठा

Astrology : सूर्य का कर्क राशि में गोचर(Surya Gochar) 16 जुलाई 2023 को प्रातः 4:59 बजे होगा. सूर्य 16 जुलाई को मिथुन राशि से निकलकर कर्क राशि में गोचर करेगा और 17 अगस्त 2023, दोपहर 1:27 बजे तक वहीं रहेगा. उसके बाद वह अपनी राशि सिंह में प्रवेश करेगा.

कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है, जो सूर्य का मित्र है. सूर्य के इस एक महीने के गोचर का विभिन्न व्यक्तियों के जीवन पर अलग-अलग प्रभाव पड़ेगा. सूर्य एक उग्र ग्रह है, जबकि कर्क राशि जल तत्व प्रधान है. सूर्य का कर्क राशि में गोचर विभिन्न राशियों के जातकों के जीवन को प्रभावित करने में महत्वपूर्ण साबित होगा.

मेष राशि 
मेष राशि वालों के लिए कर्क राशि में सूर्य का गोचर उनके करियर के लिए अच्छी खबर लेकर आने की उम्मीद है. अनुकूल परिस्थितियों की भविष्यवाणी की गई है. इससे सरकारी क्षेत्र में काम करने वालों को अतिरिक्त प्रगति और उन्नति मिल सकती है, जबकि निजी क्षेत्र के कर्मचारी अपने अधिकारों में सुधार का अनुभव कर सकते हैं और उच्च पद प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा इस अवधि में मनचाही नौकरी मिलने और अपने उपक्रमों में सफलता मिलने की भी संभावना है.  मेष राशि वालों को नई चीजें खरीदने में खुशी मिल सकती है, हालांकि नए वाहन की खरीदारी को कुछ समय के लिए टाल देना ही बेहतर है. इस गोचर के परिणामस्वरूप उन लोगों की नौकरी में स्थानांतरण भी हो सकता है जिनकी नौकरी स्थानांतरण योग्य है.इसके अतिरिक्त, यह गोचर व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए सकारात्मक बदलाव ला सकता है. 

मिथुन राशि
कर्क राशि में सूर्य के गोचर के कारण मिथुन राशि के जातकों को अपने भाई-बहनों से महत्वपूर्ण सहयोग मिलेगा, विशेषकर दूसरे भाव में. उनके भाई-बहन जरूरत पड़ने पर वित्तीय सहायता सहित जीवन के सभी पहलुओं में मदद के लिए हाथ बढ़ाएंगे. इसके अतिरिक्त, मित्र भी काफ़ी सहयोगी रहेंगे और वे हर संभव मदद के लिए आगे बढ़ेंगे. इससे मिथुन राशि वालों का अपने दोस्तों पर भरोसा और विश्वास बढ़ेगा. जो लोग सरकारी क्षेत्र में कार्यरत हैं उन्हें आर्थिक लाभ मिलने का बेहतरीन मौका मिलेगा और नौकरी करने वालों के लिए वेतन वृद्धि की उम्मीद की जा सकती है. यदि मिथुन राशि के जातक व्यवसाय से जुड़े हैं तो इस गोचर काल में उनके प्रयासों के आधार पर अनुकूल परिणाम भी मिलेंगे. इस अवधि में आर्थिक लाभ तो काफ़ी होगा, लेकिन पारिवारिक सदस्यों के बीच तनाव बढ़ने से निजी जीवन में कुछ तनाव रह सकता है. मिथुन राशि के जातकों को बहुत अधिक मुखर होने से बचना चाहिए और झगड़ों और बहस से बचने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि इससे नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं. इसके अतिरिक्त, कुछ शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं, जैसे आंखों में दर्द, मुंह में घाव और दांतों की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, इसलिए अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहना महत्वपूर्ण है.

कर्क
कर्क राशि में जन्मे व्यक्तियों के दूसरे घर का स्वामी ग्रह सूर्य होता है. सूर्य के कर्क राशि में गोचर के दौरान, इस राशि वालों के लिए प्रभाव सबसे अधिक प्रमुख होगा क्योंकि सूर्य उनकी राशि से होकर गुजर रहा है।. यह पारगमन कर्क राशि के जातकों के लिए अनुकूल परिणाम देने की उम्मीद है. लेकिन इस दौरान उत्पन्न होने वाले क्रोध या निराशा की भावनाओं से बचना चाहिए. कर्क राशि के जातकों को इस बात का ध्यान रखना होगा कि वे अपने वैवाहिक जीवन में तनाव न आने दें. कर्क राशि में सूर्य का यह गोचर व्यवसाय में सकारात्मक परिणाम ला सकता है, व्यापार में महत्वपूर्ण वृद्धि और नेटवर्किंग के अवसरों को बढ़ावा मिलने की संभावना है. नौकरीपेशा लोग इस दौरान अधिक सक्रिय हो सकते हैं और अपने योगदान के लिए पहचाने जा सकते हैं. इस गोचर से पैतृक व्यवसाय को काफी लाभ हो सकता है. इस अवधि का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, कर्क राशि के व्यक्तियों को शांत दिमाग से निर्णय लेना चाहिए और पेशेवर विकास के नए अवसरों की तलाश करनी चाहिए.

सिंह
सिंह राशि के जातकों पर सूर्य का शासन होता है और जब सूर्य कर्क राशि में गोचर करेगा, तो उनका स्वामी ग्रह उनके बारहवें भाव में गोचर करेगा. यह गोचर उन लोगों के लिए फायदेमंद रहने की उम्मीद है जो विदेश यात्रा का सपना देख रहे हैं, क्योंकि यह विदेश यात्रा के अवसर ला सकता है. ऐसे व्यक्ति जो अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के लिए काम करते हैं, यह पारगमन उन्हें काम से संबंधित उद्देश्यों के लिए विदेश यात्रा करने और वित्तीय पुरस्कार प्राप्त करने का मौका प्रदान कर सकता है. जो लोग पहले से ही विदेश में रह रहे हैं, उन्हें इस अवधि के दौरान अपने मुनाफे में वृद्धि देखने को मिल सकती है. हालाँकि, इस दौरान खर्चों का ध्यान रखना ज़रूरी है. यदि खर्च पर नियंत्रण नहीं रखा गया तो इससे बड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. सिंह राशि के जातकों को अपने विरोधियों से भी सावधान रहना चाहिए, जो उनकी छवि को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं.

कन्या
कन्या राशि के जातकों के लिए सूर्य बारहवें घर पर शासन करता है और इस अवधि के दौरान, वह दसवें घर में गोचर करेगा. कर्क राशि में सूर्य का यह गोचर कन्या राशि वालों के लिए अनुकूल परिणाम लेकर आएगा. वे अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार देखेंगे और धन में वृद्धि का अनुभव करेंगे. इसके अतिरिक्त, उन्हें अपने व्यावसायिक प्रयासों में बड़ी सफलता मिलेगी और नए लोगों के साथ सहयोग करने का मौका मिलेगा. कन्या राशि वालों को समाज और सरकार में धनी और प्रभावशाली व्यक्तियों के समर्थन से लाभ होगा, जो उनकी जेबें भरने में मदद करेगा. सरकारी क्षेत्र में कार्यरत लोगों के लिए यह अवधि विशेष रूप से सकारात्मक है, क्योंकि उन्हें अपने काम से महत्वपूर्ण लाभ प्राप्त हो सकता है. निजी क्षेत्र के कर्मचारियों को भी इस दौरान उच्च पदों पर पदोन्नत किया जा सकता है और वरिष्ठ अधिकारियों से दयालु व्यवहार प्राप्त होगा. 

तुला
तुला राशि में जन्म लेने वालों के लिए सूर्य ग्यारहवें घर का स्वामी है. जैसे ही सूर्य कर्क राशि से होकर उसके दसवें घर में प्रवेश करेगा, इसका उनके करियर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ने की संभावना है. वे अपने कार्यक्षेत्र में अपेक्षित स्तर से अच्छा प्रदर्शन करेंगे और अपने सहकर्मियों से मान्यता और प्रशंसा अर्जित करेंगे. इससे पदोन्नति के अवसर और वेतन वृद्धि भी हो सकती है. उन्हें एक नेता के रूप में देखा जाएगा और वे अपनी टीम के भीतर सम्मान और प्रतिष्ठा हासिल करेंगे, लेकिन अति आत्मविश्वासी होने से बचना महत्वपूर्ण है. यदि तुला राशि के जातक व्यवसाय में शामिल हैं, तो कर्क राशि में सूर्य के इस गोचर से बहुत लाभ मिलने की उम्मीद है, जिसमें महत्वपूर्ण व्यक्तियों के साथ नेटवर्किंग के अवसर भी शामिल हैं जो उनके व्यवसाय को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. उनका नाम और प्रतिष्ठा दूर-दूर तक फैलेगी और वे सेल्स और मार्केटिंग में अधिक सक्रिय होंगे. व्यक्तिगत मोर्चे पर, वे अपने पिता के साथ अपने संबंधों में सुधार का अनुभव करेंगे.

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के जातकों के लिए, सूर्य उनके दसवें घर का स्वामी है और उनके नौवें घर में गोचर करेगा. कर्क राशि में सूर्य के गोचर से सामाजिक प्रतिष्ठा और समाज में मान्यता बढ़ेगी और जातक आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में भी सक्रिय रूप से भाग लेंगे. यह गोचर उन्हें लोगों के एक नए समूह से भी मिलवा सकता है, जिससे उन्हें सकारात्मक प्रतिष्ठा मिलेगी और दूसरों से प्रशंसा मिलेगी. हालाँकि, इस दौरान उन्हें अपने पिता के साथ संबंधों में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है और उनके स्वास्थ्य पर भी असर पड़ सकता है, इसलिए उन पर विशेष ध्यान देना चाहिए. करियर के लिहाज से यह अवधि मध्यम रहने की उम्मीद है, नौकरी में तबादले और विभाग के भीतर अचानक बदलाव की संभावना है. वृश्चिक राशि के जातकों के लिए नौकरी में बदलाव करने का यह अच्छा समय है क्योंकि उनके प्रयासों से सफलता मिल सकती है. 

धनु
धनु राशि के जातकों के लिए सूर्य नौवें घर पर शासन करता है और जैसे ही सूर्य कर्क राशि में गोचर करेगा, यह उनके आठवें घर में गोचर करेगा. दुर्भाग्य से, यह सबसे अच्छी खबर नहीं है क्योंकि यह अवधि उनके स्वास्थ्य और वित्तीय स्थिति के लिए कुछ चुनौतियाँ पैदा कर सकती है. इस दौरान उन्हें पेट दर्द, तेज़ बुखार और कमज़ोर रोग प्रतिरोधक क्षमता जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है. शेयर बाजार में निवेश करते समय सतर्क रहना भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें नुकसान हो सकता है. इसके अलावा, यह अवधि उनके कुछ गुप्त रहस्यों को उजागर कर सकती है जिससे मानहानि हो सकती है, इसलिए सावधान रहें. इस दौरान धैर्य रखने की सलाह दी जाती है क्योंकि कार्यों को पूरा करने में आपको बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है और कोई भी बड़ा निर्णय लेने से बचना चाहिए. इसके अतिरिक्त, आप किसी की गंदी राजनीति का निशाना बन सकते हैं, इसलिए दूसरों की बातचीत में शामिल होने से बचना ही सबसे अच्छा है. हालाँकि, शोध कार्य से जुड़े छात्रों के लिए यह गोचर अवधि लाभकारी हो सकती है और उन्हें अपनी शिक्षा में प्रगति करने में मदद मिल सकती है.

मकर
मकर राशि के जातकों के लिए, सूर्य उनके आठवें घर पर शासन करता है, लेकिन वर्तमान में यह उनके सातवें घर में गोचर कर रहा है, जो उनके विवाहित जीवन और व्यावसायिक साझेदारी पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है. यदि वे किसी संयुक्त उद्यम में शामिल हैं, तो उन्हें कुछ अनिश्चितता का सामना करना पड़ सकता है जिसे उन्हें संभालने की आवश्यकता है. उनका बिजनेस पार्टनर परेशानी का कारण बन सकता है, जो अंततः आपके बिजनेस को प्रभावित कर सकता है. परिणामस्वरूप, यह महत्वपूर्ण है कि सूर्य के कर्क राशि में गोचर के दौरान कोई भी त्वरित निर्णय न लें, क्योंकि इसके परिणामस्वरूप वित्तीय नुकसान हो सकता है. व्यक्तिगत स्तर पर, आपके विवाह में कुछ टकराव हो सकते हैं. आपके साथी का व्यवहार और आपका अपना व्यवहार आपस में टकरा सकता है, जिससे ग़लतफ़हमियाँ पैदा हो सकती हैं. किसी भी मुद्दे का यथाशीघ्र समाधान करना महत्वपूर्ण है. यदि आप शादी करने की योजना बना रहे हैं, तो अधिक लंबी प्रतीक्षा अवधि के लिए तैयार रहें.

कुंभ
कुम्भ राशि के जातकों का सप्तम भाव सूर्य द्वारा शासित होता है. कर्क राशि में सूर्य का गोचर छठे भाव में होगा, जिससे यह शत्रु भाव में बदल जाएगा. इससे कुंभ राशि वालों को अपने वैवाहिक जीवन में तनाव का सामना करना पड़ सकता है और उनके साथी के स्वास्थ्य और व्यवहार में गिरावट आ सकती है, जिससे उनके बीच प्यार में कमी आ सकती है. हालाँकि, उनके शत्रु पराजित होंगे और वे उन पर विजयी होंगे, क्योंकि उनके शत्रुओं में उनका सामना करने का साहस नहीं होगा. यह गोचर प्रेम संबंधों के लिए अनुकूल है, जिससे कुंभ राशि के जातकों को अपने प्रिय के करीब रहने का अवसर मिलेगा. कुंभ राशि वालों को इस दौरान अतिरिक्त खर्चे होंगे, लेकिन उन्हें विदेश यात्रा का मौका भी मिल सकता है. यदि वे नौकरी करते हैं तो उन्हें अपने करियर में अच्छी सफलता मिल सकती है. वे तर्क-वितर्क करने में कुशल होते हैं, लेकिन टकराव को रोकने के लिए इस दौरान अनावश्यक तर्क-वितर्क से बचना सबसे अच्छा है. जो जातक अपना स्वयं का व्यवसाय करते हैं, उनके लिए सूर्य का कर्क राशि में गोचर मध्यम साबित होगा.

मीन 
कर्क राशि में सूर्य का गोचर मीन राशि के जातकों के लिए पांचवें भाव में होगा, विशेष रूप से रोमांटिक रिश्तों के क्षेत्र में। इस अवधि के दौरान, उनके लिए अपने साथी के साथ उत्पन्न होने वाली किसी भी असहमति या संघर्ष के प्रति सचेत रहना आवश्यक है, क्योंकि वे संभावित रूप से रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इससे बचने के लिए, प्रभावी ढंग से संवाद करने का प्रयास करना और एक-दूसरे के कार्यों की गलत व्याख्या न करना महत्वपूर्ण है. विश्वास किसी भी रिश्ते में एक महत्वपूर्ण घटक है और इस दौरान इसे बनाए रखना महत्वपूर्ण है. इसके अतिरिक्त, यह सलाह दी जाती है कि कोई भी नया कर्ज लेने से बचें और जितना संभव हो मौजूदा कर्ज चुकाने को प्राथमिकता दें. कर्क राशि में सूर्य के गोचर की यह अवधि करियर में बदलाव भी ला सकती है, जैसे पुरानी नौकरी छोड़ना और नई नौकरी हासिल करना। इस दौरान आर्थिक उन्नति और धन संचय का योग है. मीन राशि के तहत जन्मे छात्र अनुकूल परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं, क्योंकि उनकी कड़ी मेहनत का फल अच्छे ग्रेड के साथ मिलने की संभावना है. 

( डिस्क्लेमर- ये लेख जानकारी मात्र है. जिसकी ज़ी मीडिया पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news