Shaniwar Ke Upay: शनि बिगड़े तो सारे काम नष्ट, जीवन में दुखों का पहाड़ टुटता, शनिवार को बिल्कुल भी ना करें ये काम
Advertisement

Shaniwar Ke Upay: शनि बिगड़े तो सारे काम नष्ट, जीवन में दुखों का पहाड़ टुटता, शनिवार को बिल्कुल भी ना करें ये काम

Shaniwar Ke Upay: शनि देव की कोप दृष्टि से हर कोई बचना चाहता है. आज शनिवार है, ऐसे में जानेंगे कि कर्म फलदाता शनि देव अभी किस अवस्था में है. इस दिन कौन कौन ऐसे काम है जो शनिवार के दिन भूल से भी नहीं करना चाहिए.

Shaniwar Ke Upay: शनि बिगड़े तो सारे काम नष्ट, जीवन में दुखों का पहाड़ टुटता, शनिवार को बिल्कुल भी ना करें ये काम

Shaniwar Ke Upay: शनि देव की कोप दृष्टि से हर कोई बचना चाहता है. आज शनिवार है, ऐसे में जानेंगे कि कर्म फलदाता शनि देव अभी किस अवस्था में है और कहां विराजमान है. तो जान लें कि अभी शनि देव व्रकी अवस्था में संचरण कर रहे हैं. यानी कि वह अभी उल्टी चाल चल रहे हैं. न्याय के देवता कहने जाने वाले शनि देव 4 नवंबर 2023 से मार्गी होने जा रहे हैं. यानी कि वह फिर से सीधी चाल चलने लगेंगे.

शनि देव फिर से सीधी चाल 

हर इंसान उनको प्रसन्न करने के लिए कई तरह के उपाय करता है. हालांकि, वह ऐसे ही हर किसी को दंड नहीं देते हैं. इंसान के अच्छे और बुरे कर्मों के हिसाब से ही वह फल प्रदान करते हैं. हालांकि, कुछ ऐसे काम हैं, जिनको न करना ही बेहतर होता है. खासकर के शनिवार के दिन कुछ सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि यह दिन शनि देव को समर्पित होता है. ऐसे में आज बताएंगे कि इस दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए.

शनिवार के दिन ना करें ये काम

शनिवार के दिन किसी भी जानवर को परेशान नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से शनि देव के दंड का अधिकारी बनना पड़ सकता है. खासकर इस दिन कुत्ते को तो बिल्कुल भी नहीं सताना चाहिए, क्योंकि इसमें शनि देव का वास माना जाता है.

मांस-मदिरा का सेवन ना करें

शनिवार के दिन मांस और मदिरा यानी कि शराब का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करना शनि देव को बिल्कुल भी पसंद नहीं है. ऐसे में कोशिश करें कि शनिवार को भूलकर भी इन दोनों तामसिक चीजों का सेवन न करें.

गरीबों का ख्याल रखें

शनि देव गरीब, मजदूर और असहाय लोगों के कारक माने जाते हैं. ऐसे में शनिवार के दिन इन लोगों को परेशान या प्रताड़ित नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से वह क्रोधित हो सकते हैं.

नमक ना खरीदें

शनिवार के दिन गलती से भी नमक नहीं खरीदना चाहिए, इसे अशुभ माना जाता है. कहते हैं कि ऐसा करने पर आप पर कर्ज चढ़ सकता है. ऐसे में इस दिन नमक ना खरीदें. शनिवार के दिन लोहा खरीदना भी अशुभ माना गया है. ऐसा करने पर शनिदेव नाराज हो जाते हैं और व्यक्ति को उनकी कूर दृष्टि का सामना करना पड़ सकता है.

शनिवार के दिन जूता खरीदना सही नहीं होता है. इसकी वजह से आपके कार्यों में रूकावट आ सकती है. इसलिए इस दिन हो सके तो जूते चप्पल की  खरीदारी से बचें.

अगर शनिवार के दिन आप कपड़े खरीदते हैं या शॉपिंग करते हैं, तो वह आपको फलता नहीं है. ऐसे में इस दिन खरीदारी से बचना चाहिए.
अगर आप चाहते हैं कि आप पर शनिदेव की कृपा बनी रहे तो इस दिन भूलकर भी किसी संग विवाद में न पड़ें. साथ इस दिन आप शनिदेव की कृपा पाने के लिए किसी शनि मंदिर में तिल, लोहे और सरसों के तेल का दान अवश्य करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news