Chaitra Navratri 2024 Date: घोड़े पर करेंगी मां दुर्गा सवारी, जानें कब से हैं चैत्र नवरात्रि 2024
Advertisement

Chaitra Navratri 2024 Date: घोड़े पर करेंगी मां दुर्गा सवारी, जानें कब से हैं चैत्र नवरात्रि 2024

Chaitra Navratri 2024 Date: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का बहुत महत्व होता है. वहीं, इस साल चैत्र नवरात्रि के दिन शुभ योग बन रहा है. इस योग में मां दुर्गा की पूजा करने से आपकी सारी मनोकामना पूरी हो जाएंगा. ऐसे में जानिए चैत्र नवरात्रि कब से शुरू हो रही है? 

Chaitra Navratri 2024 Date

Chaitra Navratri 2024 Date: हिंदू धर्म में चैत्र नवरात्रि का काफी महत्व माना जाता है. हर साल चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्रि शुरू होती है और नवमी को समाप्त होती है. वहीं, इस साल 2024 में 9 अप्रैल से लेकर 17 अप्रैल तक चैत्र नवरात्रि का त्योहार मनाया जाएगा. 

नवरात्रि में जगत जननी आदिशक्ति मां दुर्गा के नौ रूपों की अराधना की जाती है और मां दुर्गा के निमित्त नौ दिनों तक व्रत रखा जाता है. भक्त पूरा दिन व्रत रखकर शाम के समय आरती-अर्चना करने के बाद फलाहार करते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, कहते है मां दुर्गा की पूजा करने से भक्तों की सारी इच्छा पूरी हो जाती हैं. इसके अलावा घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. ऐसे में जानिए चैत्र नवरात्रि की तिथि, महत्व और शुभ मुहूर्त...

इस बार मां दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आएंगी. जिसे शासन-सत्ता के अनुसार अच्छा नहीं माना जाता है. यानि की इस समय जो भी सरकार हो वो विरोध का सामना करेगी. या फिर सत्ता परिवर्तन के योग भी बन सकते हैं. पिछले साल भी मां दुर्गा की सवारी घोड़ा ही थी. ऐसे में सालभर देशभर में राजनीतिक विकट परिस्थतियां बनी रही थी.

चैत्र नवरात्रि का शुभ मुहूर्त 
पंचांग के मुताबिक,  चैत्र महीने के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि 08 अप्रैल को देर रात 11 बजकर 50 मिनट पर शुरू होगी, जो  09 अप्रैल को संध्याकाल 08 बजकर 30 मिनट पर समाप्त होगी. इसके चलते 09 अप्रैल को चैत्र नवरात्रि की घटस्थापना होगी और पहले दिन मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप की पूजा की जाएगी. 

घटस्थापना का समय
ज्योतिषियों के अनुसार, 09 अप्रैल सुबह 06 बजकर 02 मिनट से लेकर 10 बजकर 16 मिनट तक घटस्थापना का समय है. इसके अलावा 11 बजकर 57 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 48 मिनट तक भी घटस्थापना कर सकते हैं. ये दोनों शुभ मुहूर्त हैं. 

पहले दिन बना रहा शुभ योग  
चैत्र नवरात्रि के पहले दिन सर्वार्थ सिद्धि और अमृत सिद्धि योग बन रहा है. अमृत और सर्वार्थ सिद्धि योग सुबह 07 बजकर 32 से शुरू हो रहा है और दोनों योग संध्याकाल 05 बजकर 06 मिनट तक हैं. कहते हैं कि इस योग में मां दुर्गा की पूजा करने से मन की इच्छा जरूर पूरी होती है. 

यह भी पढ़ेंः Mahashivratri 2024: महादेव के भक्त रावण को इस सुंदरी से लगता था डर, सीता मां थी की कृपा

यह भी पढ़ेंः शादी के बाद नांरगी साड़ी में खूबसूरत लग रही IAS परी बिश्नोई, पति संग शेयर की पहली फोटो

Trending news