Kartik Purnima 2023 : कार्तिक पूर्णिमा पर आज शाम से पहले करें ये उपाय, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1980226

Kartik Purnima 2023 : कार्तिक पूर्णिमा पर आज शाम से पहले करें ये उपाय, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

Kartik Purnima 2023 Upay : हिंदू पंचांग के अनुसार उदयातिथि के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा आज यानि की 27 नवंबर 2023 को हैं. आज भगवान सत्यनारायण की पूजा भी की जाती है. आज शाम से पहले किए गए ये उपाय आपकी तिजोरी को भर कर रख सकते हैं.

Kartik Purnima 2023 : कार्तिक पूर्णिमा पर आज शाम से पहले करें ये उपाय, मां लक्ष्मी बरसाएंगी कृपा

Kartik Purnima 2023 Upay : हिंदू पंचांग के अनुसार उदयातिथि के अनुसार कार्तिक पूर्णिमा आज यानि की 27 नवंबर 2023 को हैं. आज भगवान सत्यनारायण की पूजा भी की जाती है.

हिंदू धर्म में कार्तिक पूर्णिमा के दिन स्नान और दान का विशेष महत्व होता है. इस दिन कि गयी आराधना मनचाहा फल देने वाली होती है.  

Aaj Ka Rashifal 27 November 2023 : आज है इन चार राशियों का लकी दिन, क्या आप है शामिल

माना जाता है कि कार्तिक पूर्णिमा पर श्री हरि विष्णु, मत्स्य अवतार के रुप में में जल में निवास करते हैं. वही इसी दिन भोलेनाथ के हाथों राक्षस त्रिपुरासुर का अंत भी हुआ था. अगर कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा नदी में स्नान किया जाए तो भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और मोक्ष मिलता है. 

Aaj Ka Panchang 27 November 2023: आज कार्तिक पूर्णिमा, जानें शुभ मुहूर्त राहुकाल

कार्तिक पूर्णिमा के उपाय

पीपल के पेड़ पर दूध में शक्कर मिलाकर चढ़ाने से मां लक्ष्मी की कृपा मिलती है, मान्यता है की मां लक्ष्मी , कार्तिक पूर्णिमा के दिन पीपल पर मां लक्ष्मी का निवास होता है.
कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को केसर की खीर अर्पित करनी चाहिए जो घर में धन धान्य बनाए रखने का कारक बन सकती है.
कार्तिक पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी को पीली कौड़ियां चढ़ानी चाहिए और फिर इनको अपने धनस्थान पर रख लेना चाहिए, ताकि तिजोरी हमेशा भरी रहे.
कार्तिक पूर्णिमा के दिन किसी जरूरतमंद को किया गया दान महापुण्य जैसा होता है.

(Disclaimer : ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसकी ZeeMedia पुष्टि नहीं करता है. अधिक जानकारी के लिए संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञ की सलाह लें)

Trending news