Guruwar ke Upay: गुरुवार को करें यह विशेष उपाय, ब्रह्मा, बृहस्पति और विष्णु कराएंगे धन लाभ
Advertisement

Guruwar ke Upay: गुरुवार को करें यह विशेष उपाय, ब्रह्मा, बृहस्पति और विष्णु कराएंगे धन लाभ

Guruwar Ke upay: आज गुरुवार है. हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन (Thursday Remedies) भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित माना जाता है. अब सवाल उठता है कि जब भगवान विष्णु सो जाते है तो सृष्टि का पालन कौन करता है. सावन में भगवान शिव धरती पर आते हैं और यहीं से सृष्टि का संचालन करते हैं. 

Guruwar ke Upay: गुरुवार को करें यह विशेष उपाय, ब्रह्मा, बृहस्पति और विष्णु कराएंगे धन लाभ

Guruwar Ke upay: आज गुरुवार है. हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन (Thursday Remedies) भगवान विष्णु (Lord Vishnu) को समर्पित माना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु की विधि-विधान से पूजा-अर्चना की जाती है. मान्यता है कि बृहस्पतिवार के दिन जगत के पालनहार की पूजा करने और व्रत रखने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. अब सवाल उठता है कि जब भगवान विष्णु सो जाते है तो सृष्टि का पालन कौन करता है. 

सावन के गुरुवार को भोलेनाथ कराएंगे लक्ष्मी की बारिश

धर्म ग्रंथो के अनुसार जब भगवान विष्णु देव शयनि एकादशी एकादशी के दिन योग निंद्रा मे चले जाते है तो स्वयं भगवान शिव संसार का संचालन करते है. चातुर्मास के पहले महीने सावन में भगवान शिव धरती पर आते हैं और यहीं से सृष्टि का संचालन करते हैं. 

चातुर्मास में जगत के पालनहार भगवान विष्णु योग निद्रा में रहते हैं, पाताल में 4 माह तक उनका शयनकाल रहता है. ऐसे में चातुर्मास के समय संसार की कमान भोलेनाथ के हाथों में रहती है. देवउठनी एकादशी पर जगत के पालनहार की विशेष पूजा कर उन्हें नींद से जगाया जाता है.

भगवान विष्णु योग निंद्रा में हैं 

सावन का महीना भोलेनाथ को बहुत प्रिय होता है. भक्त को कभी सुख-समृद्धि, धन-दौलत की कमी नहीं होती. ऐसे में गुरुवार के दिन कुछ विशेष उपाय करने से आप श्रीहरि को प्रसन्न कर सकते हैं. आज हम आपको बृहस्पतिवार के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं तो आइये जानते हैं. भगवान श्री हरि आसानी से प्रसन्न नहीं होते है जबकि भगवान भोले नाथ भक्तों पर जल्दी प्रसन्न हो जाते है एसे में सावन के गुरुवार को भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न कर भगवान श्री हरि के साथ भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न कर मनचाहा वरदान पा सकते हैं.

भगवान शिव संसार का करते हैं संचालन 

मान्यता है कि सावन शिवरात्रि में शिव जी की सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से सारी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. वैसे तो मासिक शिवरात्रि के दिन आप किसी भी समय भोलेनाथ की पूजा कर सकते हैं जब भगवान विष्णु सो जाते है तो सृष्टि के पालन की जिम्मेवारी भगवान भोलेनाथ के हाथों में होती है.

fallback

भगवान विष्णु के 10 अवतार

भगवान श्रीहरि विष्‍णु ने धर्म की रक्षा हेतु हर काल में अवतार लिया. वैसे तो भगवान विष्णु के अनेक अवतार हुए हैं लेकिन उनमें 10 अवतार ऐसे हैं, जो प्रमुख रूप से स्थान पाते हैं. मत्स्य अवतार, कूर्म अवतार ,वराह अवतार,भगवान नृसिंह ,वामन अवतार ,श्रीराम अवतार ,श्रीकृष्ण अवतार ,परशुराम अवतार ,बुद्ध अवतार ,कल्कि अवतार.

fallback

गुरुवार को करें ये उपाय (Guruwar Ke Upay)

कुंडली में गुरु ग्रह की दशा कमजोर है, तो इस उपाय से अपनी तकदीर बदल सकते हैं. इन उपायों को करने से आर्थिक स्थिति मजबूत होगी.   

इस उपाय से गुरु दोष होगा दूर 

गुरुवार के दिन नहाने के पानी में एक चुटकी हल्दी डालकर नहाते समय 'ॐ नमो भगवते वासुदेवाय' मंत्र का जाप करें, ऐसा हर गुरुवार को करें. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि गुरुवार के दिन पैसों का लेन-देन न करें. ऐसा करने से कुंडली में बृहस्पति की स्थिति मजबूत होती है और गुरु दोष बनता है. साथ ही पैसों से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं. गुरुवार को दिन धोबी को कपड़े ना दें और ना ही इस दिन  कपड़े ले और ना ही पैसे दें.

1. केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास होता है. ऐसे में बृहस्पतिवार के दिन केले के पेड़ की पूजा का विशेष महत्व है. इस दिन केले का सेवन नहीं करना चाहिए. 
2. गुरुवार के दिन पानी में हल्दी डालकर स्नान करें. 
3. इस दिन घर में झाड़ू-पोंछा न लगाएं. 
4. केले के पेड़ में दीपक जरूर जलाएं. इससे भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं. 
5. गुरुवार के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनने चाहिए. इस उपाय को करने से आपकी किस्मत बदल सकती है. 

यह भी पढ़ें- Hanuman Ji: दुनिया का इकलौता मंदिर, जहां सिर के बल खड़े हैं हनुमान जी

fallback

6. व्रत रखने वाले को पीले रंग का भोजन ग्रहण करना चाहिए. 
7. पीली वस्तु जैसे सोना, हल्दी, चना, पीले फल आदि का दान करें. 
8. जातक को गुरुवार को किसी को उधार नहीं देना चाहिए और न ही लेना चाहिए. इसके आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा असर पड़ता है. 
9. गुरुवार के दिन किसी जरूरतमंद को गुड़ का दान जरूर करें. ऐसा करने से प्रॉपर्टी खरीदने या घर बनवाने में जातक को आ रही दिक्कत खत्म हो जाएगी. 
10. आज के दिन केले के पेड़ की जड़ के टुकड़े को लेकर पीले कपड़े में बांध ले. उसे अपने गले में धारण करें. ऐसा करने से धन और शिक्षा के क्षेत्र में आ रही समस्याएं भी खत्म हो जाएंगी. 

Trending news