Guruwar Ke Upay : अकेला बृहस्पति धनयोग -राजयोग बनाता है, कमजोर गुरु बढ़ाता है मुश्किलें, इन उपायों से करें भगवान विष्णु को प्रसन्न
Advertisement

Guruwar Ke Upay : अकेला बृहस्पति धनयोग -राजयोग बनाता है, कमजोर गुरु बढ़ाता है मुश्किलें, इन उपायों से करें भगवान विष्णु को प्रसन्न

Guruwar Ke Upay : बृहस्पति ग्रह कुंडली में जाग्रित है तो राजयोग देता है जिससे व्यक्ति महान बन जाता है. वहीं बृहस्पति अशुभ हो तो धन प्राप्ति से लेकर स्वास्थ्य में बाधा आती है. बात करें स्त्रियों की तो गुरु मजबूत होने से विवाहित को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. गुरुवार के दिन ये 4 जरूर उपाय करें. 

कमजोर गुरु बढ़ाता है मुश्किलें.

Guruwar Ke Upay, Thursday remedies :  हिंदू धर्म में गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है. गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करना बेहद शुभ माना जाता है. 

गुरुवार को करें ये उपाय दिलाएगा राजयोग

ज्योतिषियों की मानें तो बृहस्पति ग्रह कुंडली में जाग्रित है तो राजयोग देता है जिससे व्यक्ति महान बन जाता है. वहीं बृहस्पति अशुभ हो तो धन प्राप्ति से लेकर स्वास्थ्य में बाधा आती है. 

fallback

बात करें स्त्रियों की तो गुरु मजबूत होने से विवाहित को सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वहीं अविवाहित लड़कियों की शीघ्र शादी के साथ अच्छा वर भी मिलता है. साथ ही करियर और कारोबार में भी जबरदस्त सफलता मिलती है.

बृहस्पति मजबूत हो तो राजयोग दिलाता है

अगर आप भी आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो गुरुवार के दिन ये 4 जरूर उपाय करें. साथ ही जानते है गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा कैसे करें जिससे  भगवान विष्णु की असीम कृपा बरसे.

बृहस्पति अशुभ हो तो धन हानि कराता है

हिंदू धर्म में भगवान विष्णु ब्रह्मांड के पालनहार हैं. माना जाता है कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से भगवान विष्णु के साथ उनकी पत्नी लक्ष्मी दोनों की विशेष कृपा बरसती है, ऐसे में हम आपको गुरुवार के दिन किए जाने वाले कुछ उपायों के बारे में बताते हैं, जिससे धन की परेशानी, लंबे वक्त से चले आ रहे कर्ज जैसी समस्याएं दूर हो जाएगी.

गुरुवार के दिन पीले वस्त्र धारण करें

बता दें कि गुरुवार के दिन पीला रंग बेहद शुभ माना जाता है. इसलिए इस दिन भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए पीले रंग के वस्त्र धारण किए जा सकते हैं. यदि आप पीले वस्त्र नहीं पहन सकते तो पीले रंग का रुमाल या कोई कपड़ा अपने पास रख सकते हैं.

भगवान विष्णु का आशीर्वाद पाने के लिए गुरुवार के दिन स्नान-ध्यान कर सबसे पहले आचमन कर तन और मन को शुद्ध करें. इसके पश्चात पीले वस्त्र धारण कर भगवान भास्कर को जल का अर्घ्य दे उनकी स्तुति करें. इसके बाद विधि-विधान से लक्ष्मी नारायण की पूजा करें. इस दौरान भगवान विष्णु को कमल अर्पित करें. भगवान विष्णु  को कमल प्रिय है. 

केले की जड़ की करें पूजा

हिंदू धर्म में पेड़-पौधों में भी देवताओं का वास माना गया है. तुलसी, पीपल और केले के पेड़ की पूजा करना अत्यंत शुभ माना गया है.  घर में तुलसी के पौधे के अलावा केले का पेड़ लगाना कई दुख और संकट से छुटकारा दिलाता है.  

केले की जड़ में भगवान बृहस्पति का स्थान होता है. केले की जड़ को पीले धागे में बांधकर धारण करने से बृहस्पति मजबूत होता है. केले की जड़ को जल अर्पित करने से भगवान विष्णु की कृपा मिलती है. यह दिन ब्रह्मांड की रक्षा करने वाले भगवान विष्णु को भी समर्पित है. इसलिए भक्त इस दिन व्रत रखते हैं और देवताओं के साथ-साथ केले के पेड़ की भी पूजा करते हैं, जिसे बृहस्पति देव का निवास कहा जाता है.

गुरुवार के दिन पीली चीजों को करें दान 

गुरुवार के दिन किसी जरूरतमंद को अन्न, वस्त्र या धन का दान करें. ऐसा माना जाता है कि सोने, हल्दी, चना, पीले फल और गुड़ जैसी पीली चीजों को जरूरतमंदों को दान करना इन दिन बहुत शुभ माना जाता है. 

गुरुवार के दिन विष्णु नाम स्तोत्र का पाठ करें 

गुरुवार के दिन विष्णु चालीसा या विष्णु नाम स्हस्त्रनाम का पाठ जरूर करें. इस पाठ को करने से भगवान प्रसन्न होते हैं और आप पाएगें की आपके जीवन में कष्टों का निवारण हो रहा है. भाग्य में वृद्धि होने लगेगी. विष्‍णु सहस्‍त्रनाम का पाठ पूरा होने के बाद अपने कुल देवी या देवता का स्मरण करें. अपने घर में माता- पिता  का आशीर्वाद लें. अपने गुरू को प्रमाण कर प्रसाद ग्रहण करें.

 

Trending news