इन चार जगहों पर गाली भी मिले तो अपना लें, मिलेगा भाग्य का साथ
Advertisement

इन चार जगहों पर गाली भी मिले तो अपना लें, मिलेगा भाग्य का साथ

हिंदू धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि कभी भी स्वाभिमान को नहीं भूलना चाहिए. जिस व्यक्ति में स्वाभिमान नहीं होगा वो रूढ़ विहीन कहलाता है. ऐसे लोगों पर भरोसा नहीं करना चाहिए. 

 

इन चार जगहों पर गाली भी मिले तो अपना लें, मिलेगा भाग्य का साथ

Astha : हिंदू धर्म शास्त्रों में बताया गया है कि कभी भी स्वाभिमान को नहीं भूलना चाहिए. जिस व्यक्ति में स्वाभिमान नहीं होगा वो रूढ़ विहीन कहलाता है. ऐसे लोगों पर भरोसा नहीं करना चाहिए. 

लेकिन शिव महापुराण के अनुसार अगर इन जगहों पर आपका अपमान होता है तो आपको अपमान सहन कर लेना चाहिए. जवाब देने या फिर गुस्सा करने पर आपका ही नुकसान होता है.

शिव महापुराण के अनुसार अगर इन जगहों पर अपमान का घूंट पी लिया जाएं तो फिर भगवान शिव की कृपा बनी रहती है. ये हैं वो चार जगह जहां अपमान होने पर भी चुप रहना चाहिए.

अगर आपकी मां के मुंह से गुस्से में कुछ कड़वा निकल जाए तो ये ना समझें कुछ गलत होने वाला है. ये समझे की मां के शब्द उल्टा शुभता को लेकर आएंगे और आपकी किस्मत चमक जाएगी. इन दो दिन तुलसी पर ना करें जल अर्पित, घर से चली जाएंगी मां लक्ष्मी 

अगर आपके पिता आपको कुछ भला बुरा कह दें तो उनके ये शब्द आपका भविष्य संवार सकते हैं और भाग्य का साथ दिला सकते है. जरूरत है तो सिर्फ उनकी बात को समझने की क्योंकि की मां-पिता हमेशा अपने बच्चों का भला ही चाहते हैं.

अगर आपके गुरु कपटी, बेईमान और छल करने वाले ना हों. तो ऐसे गुरु की मुख से निकले कड़वे बोल भी स्वीकर करें. इसे अपना अपमान ना समझें. ये आपका जीवन निखार सकते हैं.

अगर आप किसी धार्मिक स्थल पर हैं और कोई आपका अपमान कर दें यो धक्का दे दे तो भी इसे सहन करें. कभी भी प्रतियुत्तर ना दें. हो सकता है भगवान आपकी परीक्षा ले रहें हो.

शिवपुराण के अनुसार अगर इन जगहों पर आपने अपना अपमान सह लिया तो फिर आपका भाग्योदय जरूर होगा और परमात्मा आपको उन्नति की राह में भेजेगा.

Chanakya Niti : कोई बार-बार करें अपमान तो ऐसे दिखाओं औकात
 

 

Trending news