राशि अनुसार जानें किस ज्योतिर्लिंग में मिलेगी शिवकृपा, चमकेगा भाग्य
Advertisement

राशि अनुसार जानें किस ज्योतिर्लिंग में मिलेगी शिवकृपा, चमकेगा भाग्य

Shiva : हिंदू धर्म में 12 ज्योतिर्लिंग बताये गये हैं. जहां की गयी आराधना जातक को मृत्युलोक के दुखों से मुक्ति दिलाकर मोक्ष की प्राप्ति कराता है. वैसे तो हर ज्योतिर्लिंग दुखों से मुक्ति द्वार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, हर ज्योतिर्लिंग किसी ना किसी राशि से जुड़ा है.

राशि अनुसार जानें किस ज्योतिर्लिंग में मिलेगी शिवकृपा, चमकेगा भाग्य

Shiva : हिंदू धर्म में 12 ज्योतिर्लिंग बताये गये हैं. जहां की गयी आराधना जातक को मृत्युलोक के दुखों से मुक्ति दिलाकर मोक्ष की प्राप्ति कराता है. वैसे तो हर ज्योतिर्लिंग दुखों से मुक्ति द्वार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि, हर ज्योतिर्लिंग किसी ना किसी राशि से जुड़ा है.

सोमनाथ-मेष राशि
fallback
गुजरात में स्थित सोमनाथ को पृथ्वी का पहला ज्योतिर्लिंग माना गया है. चंद्रदेव ने इस की स्थापना की थी, जहां मेष राशि वालों को पंचामृत अभिषेक करना चाहिए. 

शैल मल्लिकार्जुन- वृषभ राशि
fallback
आंध्रप्रदेश में स्थापित ये शिवलिंग कृष्णा नदी के तट पर श्री शैल नाम के पर्वत पर है. जहां वृषभ राशि वालों को दर्शन जरूर करने चाहिए.

महाकालेश्वर- मिथुन राशि
fallback
मध्य प्रदेश के उज्जैन में ये एक मात्र दक्षिममुखी ज्योतिर्लिंग है. जहां मिथुन राशि वालों को शिव महामंत्र का जप कर आराधना करनी चाहिए.

ओंकारेश्वर- कर्क राशि
fallback
मध्यप्रदेश के इंदौर के पास ये शिवलिंग विशेष ख्याति प्राप्त है. जहां कर्क राशि के लोगों को दर्शन जरूर करने चाहिए.

बैजनाथ- सिंह राशि
fallback
झारखंड में स्थित ये शिवलिंग रावण द्वारा स्थापित माना जाता है. जो सिंह राशि वालों के लिये शुभफलदायक हैं

भीमाशंकर- कन्या राशि
fallback
इन्हे मोटेश्वर महादेव भी कहते हैं. महाराष्ट्र के पूणे में सह्राद्रि पर्वत पर ये शिवलिंग है जहां कन्या राशि वालों को दूध अर्पित करना चाहिए.

रामेश्वर- तुला राशि
fallback
इस ज्योतिर्लिंग की स्थापना भगवान राम ने की थी. यहां दर्शन से तुला राशि के लोगों के जीवन में दांपत्य सुख में आ रही परेशानी दूर होती है.

नागेश्वर- वृश्चिक राशि
fallback
गुजरात के द्वारिका में ये ज्योतिर्लिंग स्थित है. जहां पर गेंदे के फूल और शमी-बेलपत्र चढ़ाने से वृश्चिक राशि के जातकों को फायदा मिलेगा.

काशी विश्वनाथ- धनु राशि
fallback
वाराणसी में काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग है. जहां पर दूध से अभिषेक धनु राशि वालों को जरूर करना चाहिए.

त्र्यंबकेश्वर- मकर राशि
fallback
महाराष्ट्र के नासिक में स्थित इस ज्योतिर्लिंग में मकर राशि वालों को गंगाजल में गुड़ मिलाकर अभिषेक करना चाहिए. 

केदारनाथ- कुंभ राशि
fallback
उत्तराखंड के केदारनाथ ज्योतिर्लिंग में कुंभ राशि के लोगों को दर्शन कर पंचामृत से अभिषेक करना चाहिए और कलम का फूल और धतूरा चढ़ाना चाहिए

घृष्णेश्वर- मीन राशि
fallback
महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित इस ज्योतिर्लिंग पर सावन के दिनों में दूध में केसर डालकर अभिषेक करने से मीन राशि वालों की इच्छापूर्ति होती है.

12 ज्योतिर्लिंग भगवान शिव की आराधना के लिए श्रेष्ठ हैं, आप इच्छा और क्षमता अनुसार कहीं भी भोलेनाथ के दर्शन कर सकते हैं, लेकिन राशि अनुसार फल दोगुना हो जाता है.

 

Trending news