Surya Grahan 2023 Date: अक्टूबर महीने में इस दिन लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें तिथि और सूतक काल का समय
Advertisement

Surya Grahan 2023 Date: अक्टूबर महीने में इस दिन लगेगा साल का दूसरा सूर्य ग्रहण, जानें तिथि और सूतक काल का समय

Surya Grahan 2023: अक्टूबर के महीने में इस बार दो ग्रहण साथ लगने वाले है. पहला सूर्य और दूसरा चंद्र ग्रहण. सूर्य ग्रहण तब लगता है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आता है, तब चांद के पीछे सूर्य का बिंब कुछ समय के लिए पूरी तरह से ढक जाता है. इसी प्रक्रिया को ही विज्ञान में सोलर एक्लिप्स और ज्योतिष में  सूर्य ग्रहण कहा जाता  है.

Solar Eclipse 2023

 Surya Grahan 2023: अक्टूबर के महीने में इस बार दो ग्रहण साथ लगने वाले है. सूर्य ग्रहण और  चंद्र ग्रहण. कई सालों बाद यह अद्भुत संयोग अक्टूबर 2023 में बना  है. इस महीने में साल का दूसरा सूर्य ग्रहण  और चंद्र ग्रहण  लगने जा रहे हैं.   ऐसे में इन दोनों ग्रहणों पर लगने वालें सूतक में से एक भारत में नजर आएगा और एक भारत के बाहर दिखेगा. वहीं, दूसरी तरफ सूर्य ग्रहण के दिन अमावस्या भी  है.  हिन्दु ज्योतिष शास्त्र में इसे एक अशुभ घटना माना जाता है.

यह भी पढ़ें:  कल से इन राशियों के अच्छे दिन शुरू, टेंशन होगी छूमंतर हाथ आएगा पैसा

कब लगता है  सूर्य ग्रहण 
 सूर्य ग्रहण तब लगता है जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आता है, तब चांद के पीछे सूर्य का बिंब कुछ समय के लिए पूरी तरह से ढक जाता है. इसी प्रक्रिया को ही विज्ञान में सोलर एक्लिप्स और ज्योतिष में  सूर्य ग्रहण कहा जाता  है.

इस बार कब है सूर्यग्रहण
 आपको बता दें कि इस बार का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल माह में लग चुका है, वहीं साल का दूसरा सूर्यग्रहण 14 अक्टूबर 2023 को लगेगा. तो चलिए आइए जानते हैं सूर्य ग्रहण और सूतक का समयसूर्य ग्रहण के सूतक 12 घंटे पहले शुरू हो जाते हैं और जब तक सूर्य ग्रहण रहता है तब तक रहते हैं. आपको बता दें कि 14 अक्टूबर को सुबह के समय 8 बजकर 34 मिनट पर ही सूतक काल शुरू हो जाएंगे.

पंचांग के अनुसार साल 2023 का दूसरा सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगेगा. इस दिन  अश्विन मास की अमावस्या तिथि है. वहीं यह ग्रहण भारतीय समयानुसार रात 8 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर दोपहर 2 बजकर 24 मिनट तक रहेगा. 

सूतक का समय
सूतक का अर्थ एक प्रकार से अशुद्धि से माना जाता है. सूर्य ग्रहण के सूतक 12 घंटे पहले शुरू होता हैं,  जब तक सूर्य ग्रहण रहता है तब तक रहते हैं. 14 अक्टूबर को सुबह के समय 8 बजकर 34 मिनट पर ही सूतक काल शुरू हो जाएंगे.

सूतक में क्या ना करें
सूतक काल में खाना नहीं खाना चाहिए.साथ ही भगवान को छूना वर्जित माना जाता है. न ही पूजा- पाठ करना चाहिए. इसलिए  मंदिर के कपाट  बंद कर दिए जाते है. 

इन जगह दिखाई देगा सूर्यग्रहण
इस बार का दूसरा सूर्यग्रहण का असर भारत में नहीं रहेगा. इसलिए इस साल का दूसरा सूर्यग्रहण दक्षिण अमेरिका के क्षेत्रों को छोड़कर उत्तरी अमेरिका, कनाडा, ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड, ग्वाटेमाला, मैक्सिको, अर्जेटीना, कोलंबिया, क्यूबा, बारबाडोस, पेरु, उरुग्वे, एंटीगुआ, वेनेजुएला, जमैका, हैती, पराग्वे, ब्राजील, डोमिनिका, बहामास, सहित अन्य  जगहों पर दिखाई देगा.

यह भी पढ़ें: Astrology Tips: प्रेम में पाना चाहते हैं सफलता तो भगवान श्री कृष्ण को चढ़ाएं ये चीज | Acharya Pramod Mishra

 

Trending news