20 साल से चलने वाली रुणीचा एक्सप्रेस ट्रेन के पुन: संचालन का इंतजार, यात्री परेशान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1261872

20 साल से चलने वाली रुणीचा एक्सप्रेस ट्रेन के पुन: संचालन का इंतजार, यात्री परेशान

जोधपुर रेल मंडल में पिछले 20 सालों से अधिक समय से दिल्ली-जैसलमेर के बीच नियमित प्रतिदिन चलने वाली रुणीचा एक्सप्रेस ट्रेन इंटरसिटी के कोरानाकाल में बंद होने के बाद से अब वापस ट्रेन के संचालन होने का इंतजार बना हुआ है. 

न के पुन: संचालन का इंतजार

Lohawat: जोधपुर रेल मंडल में पिछले 20 सालों से अधिक समय से दिल्ली-जैसलमेर के बीच नियमित प्रतिदिन चलने वाली रुणीचा एक्सप्रेस ट्रेन इंटरसिटी के कोरानाकाल में बंद होने के बाद से अब वापस ट्रेन के संचालन होने का इंतजार बना हुआ है. इस नियमित ट्रेन के पुन: संचालन शुरु नहीं होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

रेलवे विभाग द्वारा इस ट्रेन की एवज में खानापूर्ति करने के लिए जम्मूतवी-जोधपुर को आगे बढ़ाकर सप्ताह में चार दिन के लिए जैसलमेर तक संचालित किया जा रहा है, इससे ट्रेन में यात्रियों को कोई खास राहत नहीं मिल रही है. इस ट्रेन का भी लोहावट में ठहराव नहीं किया गया है.

जानकारी के अनुसार जोधपुर रेल मंडल में दिल्ली-जैसलमेर के बीच वर्ष 2000-2001 में शालीमार एक्सप्रेस संख्या 14659-14660 के नाम से ट्रेन का नियमित प्रतिदिन संचालन शुरू किया गया. उस समय दौरान इसी ट्रेन से तत्कालीन सांसद जसवंतसिंह विश्नोई ट्रेन से लोहावट पहुंचे और यहां पर ठहराव करने के दौरान ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था. उसके बाद से यह ट्रेन नियमित रूप से संचालित हो रही थी. वर्ष 2020 में 23 मार्च से लॉकडाउन के दौरान ट्रेनों के संचालन बंद कर दिए गए थे और उसके बाद रेलवे ने अन्य ट्रेनों का संचालन तो शुरू कर दिया लेकिन रुणीचा एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन का इंतजार है.

कई बार बदले नाम
दिल्ली-जैसलमेर के बीच चलने वाली नियमित एक्सप्रेस ट्रेन के कई बाद नाम भी परिवर्तित किए गए. ट्रेन से संचालन के समय इसका नाम शालीमार एक्सप्रेस इसके बाद इन्टरसिटी और कुछ वर्ष पहले इसका नाम रुणीचा एक्सप्रेस ट्रेन किया गया. 

बड़ी संख्या में यात्री करते थे यात्रा
लोहावट सहित जिले के अन्य रेलवे स्टेशनों से प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में दिल्ली, जयपुर, जोधपुर, जैसलमेर आदि स्टेशनों के लिए यात्रा करते थे. यह ट्रेन दिल्ली से रवाना होने के बाद लोहावट में सुबह 7:15 बजे और शाम को जैसलमेर से दिल्ली के 8:15 बजे आती थी. अब इस ट्रेन के बंद हो जाने से जिले भर में कई स्टेशनों से यात्रियों को परेशानी हो रही है.

अभी चल रही सप्ताह में चार दिन जम्मूतवी-जैसलमेर एक्सप्रेस
वर्तमान में जम्मूतवी-जैसलमेर शालीमार एक्सप्रेस ट्रेन 14645-14646 संख्या संचालित की जा रही है, यह ट्रेन भी नियमित नहीं है. इसका सप्ताह में जम्मूतवी से जैसलमेर के लिए सोमवार, मंगलवार, गुरुवार, रविवार और जैसलमेर से जम्मूतवी के लिए सोमवार, बुधवार, गुरुवार, रविवार चार दिन संचालित की जा रही है, यह ट्रेन रात्रि में जोधपुर और जैसलमेर के बीच चलती है. इस ट्रेन का भी लोहावट रेलवे स्टेशन पर ठहराव नहीं है.

Reporter: Arun Harsh

यह भी पढ़ें - 

लोहावट: डेढ साल से अटका हाईवे का निर्माण कार्य, आमजन परेशान

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

 

Trending news