vikasit bhaarat sankalp yaatra: राजस्थान में विकसित भारत संकल्प यात्रा का हुआ आगाज,लिया बड़ा संकल्प
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2014421

vikasit bhaarat sankalp yaatra: राजस्थान में विकसित भारत संकल्प यात्रा का हुआ आगाज,लिया बड़ा संकल्प

 vikasit bhaarat sankalp yaatra: राजस्थान के जोधपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा  के तहत कार्यक्रम किए गए.राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने विकसित भारत के लिए शपथ दिलाई है. 

विकसित भारत संकल्प यात्रा.

 vikasit bhaarat sankalp yaatra in jodhpur: भारत सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं के प्रति व्यापक जन जागरूकता एवं वंचित लोगों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से ‘‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’’ का राजस्थान में शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा शनिवार को वर्चुअल माध्यम से किया गया. विकसित भारत संकल्प यात्रा का जिला स्तरीय समारोह शनिवार को टाउन हॉल में राज्यसभा सांसद राजेंद्र गहलोत के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआ.

राष्ट्रीय एवं राज्य स्तरीय समारोह का सीधा प्रसारण टाउन हॉल में किया गया. राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा द्वारा विकसित भारत की शपथ दिलाई गई. जिसमें मौजूद जनसमूह ने 2047 तक भारत को विकसित बनाने का संकल्प लिया.कार्यक्रम में विभिन्न योजनाओं के लगभग एक हजार लाभार्थियों ने भी भाग लिया.

जिला स्तरीय कार्यक्रम में महापौर (नगर निगम दक्षिण) सुश्री वनिता सेठ, विधायकगण जोगाराम पटेल,अर्जुनलाल गर्ग, भेरा राम सियोल,अतुल भंसाली, जिलाध्यक्ष देवेन्द्र सालेचा, जगराम विश्नोई, महेंद्र पालीवाल, नेता प्रतिपक्ष (नगर निगम उत्तर) , लक्ष्मण नारायण सोलंकी, पूर्व जिला प्रमुख पूनाराम चौधरी,भारत सरकार में संयुक्त सचिव प्रीतम बी यशवंत,सम्भागीय आयुक्त बीएल मेहरा, जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता सहित जनप्रतिनिधियों एवं पार्षदगण की मौजूद रहे.

मुख्य कार्यक्रम के पश्चात टाउन हॉल में अतिथियों ने वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.वैन के माध्यम प्रधानमंत्री का रिकॉर्ड किया गया. संदेश का प्रसारण, विकसित भारत का संकल्प वीडियो का प्रसारण, प्रारंभिक फिल्मों का प्रसारण, मेरी कहानी मेरी जुबानी योजनाओं के सफल लाभार्थी अपने अनुभव साझा करेंगे.

साथ ही सतत कृषि गतिविधियों पर ड्रोन प्रदर्शन, प्राकृतिक खेती और मृदा स्वास्थ्य कार्ड का प्रदर्शन एवं इस पर प्रगतिशील किसानों के साथ बातचीत,कार्यक्रम स्थल पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन एवं प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं आयुष्मान कार्ड के तहत समस्त पात्र लाभार्थियों को पंजीयन पीएम उज्ज्वला नया नामांकन और बायोमैट्रिक प्रमाणीकरण, मेरा भारत वॉलंटियर्स का पंजीकरण किया जाएगा.

सरकार की योजना से लाभान्वित किसानों और महिलाओं ने बताया कि सरकार की योजनाओं से उनको लाभ मिला है. पहले जहां किसान को बीज खरीदने की चिंता होती थी लेकिन अब सरकार दो-दो हजार रुपए साल में तीन बार दे रही है. वहीं, महिलाओं ने कहा कि उनको उज्जवला योजना में कम किमत पर गैस कनेक्शन मिला है, तो चूल्हे चौके के धूएं से राहत मिली है.

देश के वंचितों को केन्द्र सरकार की योजनाओं से जोड़कर हर घर और गांव का विकास संभव है, जब आम आदमी मजबूत होगा, तो निश्चित है कि देश भी विकसित होगा और 2047 का संकल्प पूरा होगा.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में मंत्रिमंडल विस्तार की कवायद तेज, CM भजनलाल शर्मा कल जाएंगे दिल्ली

 

Trending news