राजस्थान में तेजा दशमी की धूम, खरनाल पदयात्राओं में गूंज रहे हैं तेजाधणी के जयकार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1335267

राजस्थान में तेजा दशमी की धूम, खरनाल पदयात्राओं में गूंज रहे हैं तेजाधणी के जयकार

Veer Tejaji Maharaj: राजस्थान में  6 सितंबर को होने वाली तेजा दशमी की धूम है. खरनाल पदयात्राओं में तेजाधणी के जयकार गूंज रहे हैं.

राजस्थान में तेजा दशमी की धूम, खरनाल पदयात्राओं में गूंज रहे हैं तेजाधणी के जयकार

Veer Tejaji Maharaj: जाट समाज और किसान कौम के आराध्य लोकदेवता सत्यवादी वीर तेजाजी महाराज के बलिदान दिवस तेजा दशमी के मौके पर सोमवार को नागौर जिले के खरनाल में भरे जाने वाले वार्षिक मेले में भाग लेकर तेजाजी के चरणों में धोक दे रहे हैं. लिहाजा ऐसे में आज से ही भोपालगढ़ कस्बे सहित उपखण्ड क्षेत्र के कई गांवों से युवाओं, ग्रामीणों और महिलाओं की पैदल पदयात्राएं खरनाल के लिए रवाना होने लगी है.

यह सिलसिला रविवार को भी जारी है. इस दौरान कई गांवों से क्षेत्रीय विधायक पुखराज गर्ग ने हरी झंडी दिखाकर पैदल यात्रियों को रवाना किया. जिसके बाद इन पैदल यात्री दलों में शामिल लोग, खासकर युवा और महिलाएं दल के साथ चल रहे डीजे पर गूंजते लोकदेवता तेजाजी महाराज के भजनों और गगनभेदी जयकारों के साथ नाचते-गाते हुए तेजाधणी के दरबार खरनाल धाम के लिए रवाना हुए. रास्ते में जगह-जगह पर इनका स्थानीय ग्रामीणों और युवा कार्यकर्ताओं की ओर से स्वागत भी किया गया. जिसके चलते कस्बे सहित क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों की सड़कों पर दिन भर डीजे पर तेजाजी के गीत-भजन औरतेजाधणी के गगनभेदी जयकारे गूंजते रहे.

इस क्रम में क्षेत्र के ओस्तरां गांव से शनिवार शाम को युवा कार्यकर्ता मूलाराम सारण के साथ दर्जनों युवाओं का पैदल संघ तेजाधणी के दरबार खरनाल जाने के लिए रवाना हुआ और इस दल में करीब सौ-सवा सौ लोगों, युवाओं और महिलाओं के पैदल यात्री दल को गांव के बुजुर्गों ने तेजाजी की ध्वजा प्रदान कर रवाना किया. इस मौके पर महिलाओं ने नृत्य करते हुए और युवाओं ने डीजे पर गूंजते तेजाजी के भजनों पर झूमते हुए खरनाल कूच किया. इस पदयात्रा के मंडली, कजनाऊ, चटालिया व सोयला आदि गांवों में पहुंचने पर स्थानीय कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया और सभी पदयात्रियों का मुंह मीठा करवाते हुए तेजाजी महाराज के गगनभेदी जयकारे लगाकर जोश बढ़ाया.

वहीं रविवार को भी क्षेत्र के नाड़सर, रजलानी, हीरादेसर, अरटिया कलां, कुड़ी, बारनी खुर्द, रामपुरा, आसोप, खेड़ापा आदि कई गांवों से भी युवाओं के पैदल यात्री दल खरनाल के लिए रवाना हुए हैं. इस दौरान बड़ी संख्या में युवाओं के साथ ही गांव के कई ग्रामीण औरकिसान कार्यकर्ता भी मौजूद थे. वहीं दूसरी ओर सोमवार को अलसुबह भी भोपालगढ़ कस्बे के तेजा मंदिर छात्रावास समेत दर्जनों गांवों से सैकड़ों ग्रामीण, युवा औरमहिलाएं वाहन रैलियों में खरनाल के लिए रवाना होगी. जबकि क्षेत्र के कई नाड़सर, हीरादेसर, दाड़मी, रतकुडिय़ा, कागल, भुण्डाणा, मलार, सरगिया कलां, सरगिया खुर्द, कुम्भारा, आसोप, गारासनी, रामपुरा, खारिया खंगार, कुड़ी, देवातड़ा, बारनी खुर्द, बारनी कलां, ओस्तरां, पालड़ी राणावतां, रड़ोद, सुरपुरा खुर्द, कजनाऊ, रातड़ी व सोयला समेत क्षेत्र के लगभग सभी गांवों से अलग-अलग वाहन रैलियां खरनाल के लिए निकलेगी.

इनमें शामिल युवा कार्यकर्ता तेजाधणी के दरबार खरनाल पहुंचकर लोकदेवता सत्यवादी वीर तेजाजी महाराज के चरणों में धोक देकर क्षेत्र में धन-धान्य, अच्छे जमाने और सुख-शांति के साथ गोवंश में फैल रही लम्पि स्किन बीमारी मिटाने की भी कामना करेंगें. वहीं इसके अलावा क्षेत्र के कई अलग-अलग गांवों से सोमवार को मेले के दिन भी सैकड़ों कार्यकर्ता वाहन रैलियों के रुप में खरनाल जाएंगें. जिसको लेकर ये कार्यकर्ता अपने-अपने गांवों से वाहन रैलियां लेकर जोधपुर-नागौर नेशनल हाइवे के रातड़ी चौराहे पर एकत्रित होंगें और वहां से सुबह सवा नौ बजे क्षेत्रीय विधायक पुखराज गर्ग और रालोपा के प्रदेश उपाध्यक्ष राजूराम खोजा के नेतृत्व में खरनाल रवाना होंगें.

जोधपुर जिले की खबरें पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी को घेरने पहुंचे थे अशोक गहलोत, इधर BJP ने राजस्थान सरकार को ही घेर लिया

यह भी पढ़ें : कांग्रेस की हल्ला बोल रैलीः बोले सीएम- जिन मुद्दों को लेकर सरकार बदली उनको भूल गए

 

Trending news