Rajasthan Weather:पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान का मौसम हुआ सुहाना, बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement

Rajasthan Weather:पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान का मौसम हुआ सुहाना, बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather: पश्चिमी विक्षोभ से राजस्थान का मौसम सुहाना हो गया है. मौसम विभाग ने राजस्थान में कहीं-कहीं बारिश का अलर्ट जारी किया है.

symbolic picture

Rajasthan weather: प्रदेश में एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ का प्रवेश हो रहा है. जिससे लगातार प्रदेश का मौसम बदल रहा है.  प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ को लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने कई जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 9 तारीख तक प्रदेश का मौसम शुष्क रहेगा.  इसी के साथ तापमान में  एक से दो डिग्री की बढ़ोतरी दर्ज होने की पूरी संभावना है.

10 - 11 अप्रैल को हवाओं के रुख में बदलाव 

वायुमंडल के निचले हिस्से में बंगाल की खाड़ी से आने वाली पूर्वी हवाएं प्रभावित होने की संभावना है. इसके कारण 10 - 11 अप्रैल को कोटा उदयपुर और अजमेर संभाग में मेघ गर्जन के साथ बारिश होने की संभावना है.वही 12 से 15 अप्रैल के बीच एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ की प्रदेश में एंट्री होगी. इससे राजस्थान के अधिकतर जिलों में मेघ गर्जन तेज बारिश तेज हवा की संभावना बन रही है. अगले सप्ताह तक बारिश से राहत नहीं 

प्रदेश के ऊपर से लगातार गुजर रहे पश्चिमी विक्षोभ के कारण मरूधरा के तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जाएगी. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी. इसी कारण अगले हफ्ते तक प्रदेश का तापमान 40 डिग्री से नीचे ही बना रहेगा, और कोई हीट वेव चलने की संभावना अभी नहीं बनी है. 

प्रदेश से होकर गुजर रहे पश्चिमी विक्षोभ से अजमेर, बीकानेर, जयपुर, कोटा संभाग प्रदेश के अधिकतर जिलों में अधिकतम तापमान 32 से 38 डिग्री के बीच दर्ज हुआ. बीकानेर संभाग के कुछ जिलों में 4 डिग्री तक अधिकतम तापमान गिरा. आबू रोड, वनस्थली, धौलपुर का अधिकतम तापमान 37 डिग्री के करीब रहा.

न्यूनतम तापमान वाले इलाके

गंगानगर, फलोदी, जैसलमेर, करौली, अंता- बांरा, चित्तौड़गढ़, कोटा, भरतपुर का तापमान 36 डिग्री के करीब दर्ज हुआ. वहीं जालौर, जोधपुर, बाड़मेर, डूंगरपुर, जयपुर, पिलानी, अलवर, भीलवाड़ा का अधिकतम तापमान 35 डिग्री के पास बना रहा. वहीं संगरिया का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री के पास रहा.

सिरोही फतेहपुर का न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के पास दर्ज हुआ. आज से तापमान में वृद्धि के संकेत मौसम विभाग की ओर से मिल रहे हैं. इसी के साथ पिछले 24 घंटे में जोधपुर उदयपुर अजमेर, कोटा, जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज हुई. सबसे अधिक बरसात अजमेर, जैसलमेर और भोपालगढ़ में 14 MM दर्ज की गई. वहीं अधिकतम तापमान 38 डिग्री सामान्य से कम दर्ज हुआ.

Trending news