जोधपुर में भारी बारिश से रेल सेवाएं प्रभावित, राहत कार्य में जुटा प्रशासन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1275014

जोधपुर में भारी बारिश से रेल सेवाएं प्रभावित, राहत कार्य में जुटा प्रशासन

दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण जोधपुर रेलवे स्टेशन और आसपास के क्षेत्रों में रेलवे यार्ड में भारी मात्रा में जलभराव को देखते हुए रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई है. 

जोधपुर में भारी बारिश से रेल सेवाएं प्रभावित

Sardarpura: दो दिनों से हो रही भारी बारिश के कारण जोधपुर रेलवे स्टेशन और आसपास के क्षेत्रों में रेलवे यार्ड में भारी मात्रा में जलभराव को देखते हुए रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई है. रेल प्रशासन ने यात्री इस विकट परिस्थिति ध्यान में रखते हुए कुछ ट्रेनें रद्द की हैं और कुछ ट्रेनों को बीच रास्ते में ही टर्मिनेट कर दी है. यातायात बहाल करने की दृष्टि से रेल प्रशासन राहत कार्यों में जुट गया है.

यह भी पढ़ें- सरदारपुरा: राष्ट्रीय अनुसूचित जाति के उपाध्यक्ष का जोधपुर दौरा, इन मुद्दों पर की चर्चा

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि जोधपुर में लगातार हो रही बरसात के कारण मंडल के अनेक रेलवे स्टेशनों पर जलभराव की वजह से रेल सेवाएं और रोजमर्रा का कामकाज भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है. कुछ ट्रेनों को बीच रास्ते में ही रद्द करना पड़ा है, क्योंकि यात्री सुरक्षा रेलवे के लिए सर्वोपरि है.

उन्होंने बताया कि जिन ट्रेनों को रास्ते के स्टेशनों पर रद्द किया गया है, उनके यात्रियों को जोधपुर स्टेशन तक पंहुचाने के लिए न सिर्फ बसों की व्यवस्था की गई है पर उनके लिए खान-पान और चिकित्सा सुविधाएं भी मुहैया करवाई गई. उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त मुख्य रेलवे स्टेशन पर सक्षम अधिकारियों,नागरिक सुरक्षा और मेडिकल स्टाफ की विशेष तैनाती की गई है. उन्होंने बताया कि जोधपुर- राइकाबाग- बनाड़ रेलखंड में अत्यधिक जलभराव होने की वजह से जोधपुर से चलने वाली गाड़ी संख्या 14810 जोधपुर- जैसलमेर एक्सप्रेस और गाड़ी संख्या 14813 जोधपुर-भोपाल एक्सप्रेस को रद्द कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा जोधपुर से चलकर बिलाड़ा जाने वाली गाड़ी संख्या 04846 जोधपुर - बिलाड़ा एक्सप्रेस जोधपुर की बजाय बनाड़ रेलवे स्टेशन से रवाना किया गया है.

इसके अतिरिक्त दिल्ली से चलकर जोधपुर आने वाली गाड़ी संख्या 22995 दिल्ली-जोधपुर मंडोर एक्सप्रेस सुपरफास्ट को रेल लाइनों पर अत्यधिक जलभराव होने के कारण जोधपुर कैंट रेलवे स्टेशन पर ही रद्द कर दिया गया है. इसी तरह अबोहर- बठिंडा से चलकर जोधपुर आने वाली गाड़ी संख्या 14722 अबोहर जोधपुर एक्सप्रेस को खारिया खंगार में ही टर्मिनेट कर दिया गया है. डीआरएम ने बताया कि भारी बारिश को देखते हुए रेल प्रशासन समूचे मंडल के रेल खंडों पर नजर बनाए हुए हैं और रेलवे ट्रेक से पानी उतरने के बाद ट्रेक का निरीक्षण करवा कर ही ट्रेनों का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा, इसके अतिरिक्त रेल प्रशासन ने यात्री हितों को ध्यान में रखते हुए विभिन्न रेल खंडों में अधिकारियों को मॉनिटरिंग के लिए तैनात किया है. 

इसके अलावा जोधपुर मंडल में भारी बरसात और उसकी चेतावनी के मद्देनजर डीआरएम ऑफिस में कंट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है. उन्होंने आम यात्रियों से सावधानीपूर्वक अपनी यात्रा करने की अपील की है. उल्लेखनीय है कि सोमवार रात वहीं भारी बारिश के कारण जोधपुर रेलवे स्टेशन में और पटरियों पर अत्यधिक जलभराव होने के कारण रेल सेवाएं और रोजमर्रा के कामकाज बहुत प्रभावित हुए हैं. इसके साथ ही डीआरएम ने आम लोगों, यात्रियों और वाहन चालकों से जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन के बीच विद्युतीकृत ओवर हेड खम्भों से पर्याप्त दूरी बनाए रखने का अनुरोध किया है.

Reporter: Arun Harsh

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news