सरदारपुरा: अग्निवीर को लेकर प्रेस वार्ता, इन मुद्दों पर हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1220997

सरदारपुरा: अग्निवीर को लेकर प्रेस वार्ता, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को सेना में काम करने के उद्देश्य से अग्निपथ योजना के अंतर्गत युवाओं को देश की सेना में काम करने का मौका मिलेगा. 

अग्निवीर को लेकर प्रेस वार्ता

Sardarpura: केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को सेना में काम करने के उद्देश्य से अग्निपथ योजना के अंतर्गत युवाओं को देश की सेना में काम करने का मौका मिलेगा. वर्तमान में देश बदल रहा है और देश के साथ देश की सामरिक महत्व की चीजें भी बदल रही है. इसी को ध्यान में रख अब सेना में अग्नीपथ योजना शुरुआत की जा रही है, जिसके तहत प्रारंभिक स्तर पर 46000 अग्नि वीरों की भर्ती की जाएगी. 

यह भी पढ़ें: रूस और यूक्रेन युद्ध का असर, भारत में पंपों पर खत्म होने लगा पेट्रोल डीजल

सैन्य स्टेशन जोधपुर के कोणार्क भवन में संपूर्ण योजना को लेकर जानकारी दी गई और विश्वास जताया गया भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए यह योजना मील का पत्थर साबित होगी. जोधपुर में इस योजना को लेकर पूरा प्रेजेंटेशन लेफ्टिनेंट जनरल राकेश कपूर द्वारा दिया गया.

अग्नीपथ भारतीय सेना में अपने सेवाओं देने का नया माध्यम और इस भर्ती के तहत चुने गए युवा कहलाएंगे अग्निवीर. बदलते परिदृश्य और बदलती चुनौतियों के मद्देनजर अधिक तकनीक समृद्धि योजना के तहत देशभक्त और प्रेरित युवाओं को 4 साल की अवधि के लिए सशस्त्र बलों में सेवा के लिए केंद्रीय मंत्रिमंडल का अवसर देगा। 17 वर्ष से अधिक की आयु से लेकर 21 वर्ष की आयु के युवाओं के लिए सेना में अवसर उपलब्ध कराया है, जिसमें लगातार 4 साल तक युवा स्किल्ड को हासिल करेंगे.

सैन्य अधिकारियों की मानें तो देशभर में 46000 वैकेंसी निकलेगी जो कि भारत के भविष्य को देखते हुए इस योजना के तहत महत्वपूर्ण है स्किल्ड, डिसिप्लिन और कॉन्फिडेंट तौर पर यह भर्ती देश के उन युवाओं के लिए शुभ अवसर साबित होगी जो सेना में अपना भविष्य देखते हैं. मेरिट बेस इलेक्शन के आधार पर चयन होने के बाद उच्च गुणवत्ता वाले इन सैनिकों को 25% चयन के आधार पर लगातार सेना में नौकरी करने का अवसर भी मिलेगा. जोधपुर में इसको लेकर पूरा प्रजेंटेशन दिया गया.

शुरुआती तौर पर ₹30000 मासिक के साथ कई अन्य सेवा निधि लाभ का भी प्रावधान है, जिसके तहत सेवा सम्पूर्ण होने पर 11.71लाख रुपए मिलेंगे. वहीं 48 लाख का बीमा भी दिया जाएगा. कुल मिलाकर युवाओं को रोजगार सर्जन के साथ देश भक्ति की भावना अनुशासन के रूप में अग्निवीर बदलते परिवेश में एक नई परिभाषा गढ़ने जा रहे हैं.

Reporter: Arun Harsh

Trending news