Advertisement
photoDetails1rajasthan

मुख्य द्वार पर वास्तु के अनुसार रखें ये शुभ चीजें, घर पर आएगी सुख-समृद्धि

Jodhpur: घर का मुख्य द्वार घर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक होता है. यह घर का वो भाग है, जहां से बाहरी लोग आपके घर में प्रवेश करते हैं और आप के घर से बाहर जाते हैं. धार्मिक मान्यताओं में घर के मुख्य द्वार को ही लक्ष्मी आगमन का मार्ग बताया जाता है. 

 

घर में खुशहाली और समृद्धि के दरवाजे खुल सकते

1/5
घर में खुशहाली और समृद्धि के दरवाजे खुल सकते

ये महीना त्योहारों का चल रहा है, ऐसे में घर के द्वार से जुड़े वास्तु पर ध्यान दिया जाए तो घर में खुशहाली और समृद्धि के दरवाजे खुल सकते हैं. तो आइए जानते हैं मुख्य द्वार से जुड़े कौन से वास्तु टिप्स हैं, जिनपर ध्यान दिया जाना चाहिए और कौन सी चीजें हैं, जो दरवाजे के पास रखनी या सजानी शुभ मानी जाती हैं-

मुख्य द्वार का वास्तु शास्त्र

2/5
मुख्य द्वार का वास्तु शास्त्र

वास्तु शास्त्र के अनुसार मुख्य दरवाजा उत्तर, उत्तर-पूर्व, पूर्व या पश्चिम दिशा में होना शुभ है. मुख्य द्वार बनवाते समय दरवाजा घर के बाकि दरवाजों से बड़ा होना चाहिए. साथ ही दरवाजा घड़ी की दिशा में खुलना चाहिए. घर में समृद्धि के लिए घर के मुख्य द्वार पर गणपति बप्पा की प्रतिमा रखना शुभ हैं. 

 

स्वास्तिक

3/5
स्वास्तिक

जब बात शुभ चिन्हों की हो तो स्वास्तिक का नाम लिया ही जाता है. पूजा-पाठ में भी स्वास्तिक बनाया जाता है, ये चिन्ह वास्तु दोष दूर करने में सहायक है. खासतौर से लाल रंग से बनें स्वास्तिक को शुभ माना जाता है.

 

तुलसी का पौधा

4/5
तुलसी का पौधा

मुख्य द्वार के पास तुलसी का पौधा रखना शुभ माना जाता है. तुलसी को विष्णु जी का प्रिय मानते हैं, द्वार पर तुलसी रखने पर मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. तुलसी का पौधा सकारात्मकता का प्रतीक भी होता है.

 

मंगल कलश

5/5
मंगल कलश

रोजाना घर के मुख्यद्वार पर जल से भरा मंगल कलश रखना मुश्किल हो सकता है. त्योहारों में ऐसा किया जा सकता है. खासकर दीवाली पर घर के मुख्यद्वार पर जल से भरा मंगल कलश रखना शुभ है. मंगल कलश नकारात्मक ऊर्जा को घर से बाहर रखता है.