शेरगढ़ में महिला और बाल विकास परियोजना के तहत लगा पोषण मेला, इन्होंने कहा- ये परियोजना एक मिशन है
Advertisement

शेरगढ़ में महिला और बाल विकास परियोजना के तहत लगा पोषण मेला, इन्होंने कहा- ये परियोजना एक मिशन है

जोधपुर के शेरगढ़ में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन उपखंड अधिकारी पुष्पा कंवर सिसोदिया और महिला एवं बाल विकास अधिकारी अनिल चौहान की अगुवाई में किया गया.

 शेरगढ़ में महिला और बाल विकास परियोजना के तहत लगा पोषण मेला.

शेरगढ़: जोधपुर जिले के महिला और बाल विकास परियोजना शेरगढ़ के तत्वाधान में शुक्रवार को पंचम पोषण माह के तहत प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना और पोषण पखवाड़ा के दौरान एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन उपखंड अधिकारी पुष्पा कंवर सिसोदिया और महिला एवं बाल विकास अधिकारी अनिल चौहान की अगुवाई में किया गया. कार्यशाला में उपखंड अधिकारी सिसोदिया ने कहा कि आंगनवाड़ी परियोजना एक महत्वाकांक्षी परियोजना है. जो गांव के अंतिम छोर तक बैठे जरूरतमंद गर्भवती धात्री माताओं सहित बच्चों के पोषण का बारीकी से ध्यान रखते हैं, साथ ही पाठशाला पर उन्हें पोष्टिक आहार देने की व्यवस्था की गई है. जिससे भारत को कुपोषण से मुक्त किया जा सके. 

वहीं, सीडीपीओ चौहान ने बताया कि यह परियोजना एक मिशन की तरह है, जोकि दूरदराज की ढाणी में बैठे ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाओं के साथ ही साथ उनके पोषण पर भी पूरा कार्य कर रही है. 

वहीं, गर्भवती माताओं के बच्चों के टीकाकरण से लेकर शाला पूर्व शिक्षा की भी व्यवस्था सुचारू रूप से करने में अहम भूमिका निभाते हैं, स्वच्छता संबंधी कार्य भी आंगनवाड़ी के तहत किया जा रहा है, जिसके तहत किशोर बालिकाओं को सेनेटरी वितरण, स्वास्थ्य संबंधी व स्वच्छता संबंधी समय-समय पर आवश्यक जानकारी देकर उन्हें स्वास्थ्य और स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाता है. कार्यशाला में 20 कार्मिकों को उत्कृष्ट कार्य करने के कारण प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया. वहीं, 101 प्रकार के पौष्टिक व्यंजनों की प्रदर्शनी लगाई गई. 

प्रदर्शनी का अवलोकन उपस्थित अधिकारियों ने किया. कार्यशाला के दौरान मेहंदी और चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर आने वाली किशोर बालिकाओं को सम्मानित कर पुरस्कार दिया गया. कार्यशाला में एसडीएम पुष्पा कंवर सिसोदिया,सीडीपीओ अनिल चौहान, अतिरिक्त सीडीपीओ कमलेश राजपुरोहित, कनिष्ठ सहायक थानाराम चौधरी, कनिष्ठ सहायक चंद्रप्रकाश, प्रोग्रामर महेंद्र सिंह सिसोदिया, सवाई राम सहित समस्त परियोजना की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं उपस्थित रही.

ये भी पढ़ें- 148 करोड़ रुपए की लागत के बाद बदल जाएगी जैसलमेर रेलवे स्टेशन की तस्वीर, मिलेगी विश्वस्तरीय सुविधाएं

 

 

Trending news