शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के
Advertisement

शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के

शादी करना हर किसी का सपना होता है. शादी एक ऐसा फैसला होता है, जिसमें कोई एक ऐसा इंसान होता है, जो आपके सुख-दुख का साथी होता है. आपको प्यार करता है. आपकी हर छोटी-बड़ी खुशी का ख्याल रखता है. ऐसे में लड़कियों की तरह ही लड़कों को भी सही जीवनसंगिनी का इंतजार होता है. 

शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के

Jodhpur: इंसान एक बार जीता है, एक बार मरता है और हिंदू धर्म में तो शादी भी एक ही बार की जाती है. वो जमाने चले गए, जब राजा-महाराजा 3-4 पत्नियां रखते थे. आज के समय में शादी जिंदगी का वो कदम है, जिससे पूरे जिंदगी की खुशियों का सफर तय होता है.

वहीं, महान राजनीतिज्ञ और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य ने शादी जैसे अहम फैसले को लेकर लड़कों के लिए कुछ विशेष नीति बताई हैं. अगर ये नीतियां लड़के अपनी जिंदगी में अपनाते हैं तो उनकी शादीशुदा जिंदगी बेहद खुशहाल और सफल गुजरती है. आचार्य चाणक्य की नीतियों से हर कोई वाकिफ है. ये न केवल इंसान को सफल जीवन जीने की प्रेरणा देती हैं बल्कि सही-गलत की राह में फर्क करना भी बताती हैं.

दरअसल शादी करना हर किसी का सपना होता है. शादी एक ऐसा फैसला होता है, जिसमें कोई एक ऐसा इंसान होता है, जो आपके सुख-दुख का साथी होता है. आपको प्यार करता है. आपकी हर छोटी-बड़ी खुशी का ख्याल रखता है. ऐसे में लड़कियों की तरह ही लड़कों को भी सही जीवनसंगिनी का इंतजार होता है. तो चलिए आपको बताते हैं कि जीवनसाथी चुनने को लेकर आचार्य चाणक्य ने क्या खास बातें कही हैं-

खूबसूरती के पीछे न भागें
अक्सर देखा गया है कि कोई भी लड़के से जब उसकी जीवनसंगिनी की पसंद पूछी जाती है तो वह अक्सर गोरी-चिट्ठी और सुंदर नयन-नक्श वाली लड़की ही चाहते हैं, पर खास बात तो यह है कि खूबसूरती से ज्यादा जीवनसाथी का गुणवान होना जरूर होता है. गुणवान होने पर ही वह आपके परिवार को एकता के सूत्र में बांधे रखेगी और आपका ही नहीं, पूरे परिवार का खास ध्यान रखेगी.

देखें आंतरिक गुण
जीवनसाथी चुनते समय ऊपरी सुंदरता से ज्यादा उसके आंतरिक गुणों को देखना चाहिए. कई बार अधिक सुंदरता के चक्कर में पड़कर लड़के कम गुणवान को ही चुन लेते हैं, जिसका खामियाजा उन्हें पूरे जीवनभर भुगतना पड़ता है.

धैर्यवान होना जरूरी
महिला हो या पुरुष, दोनों का ही धैर्यवान होना बेहद जरूरी है. धैर्यवान शख्स ही हर तरह की सिचुएशन में घर और परिवार को संभालकर रखता है.

न हो ज्यादा क्रोधी स्वभाव
गुस्सा न केवल अपना बल्कि अपने आस-पास के लोगों का भी नुकसान करता है. ऐसे में जीवनसाथी चुनते समय उसके स्वभाव का पता जरूर लगा लें. कई बार लोगों के क्रोधी स्वभाव के कारण लोगों के बसे-बसाए घर उजड़ जाते हैं.

धर्म-कर्म में रखे विश्वास
पूजा-पाठ से न केवल मन को शांति मिलती है, घर का वातावरण भी सकारात्मक होता है. खास बात तो यह है कि धर्म-कर्म में विश्वास रखने वाले लोग मर्यादित होते हैं. ऐसे में शादी-ब्याह से पहले जीवनसाथी में यह गुण जरूर देखना चाहिए.

यह भी पढे़ं- गलती से भी गूगल पर न सर्च करें ये चीजें, पुलिस सीधे भेज सकती है जेल!

यह भी पढे़ं- लड़की होकर क्यों लड़कों की जिंदगी जीती है राजस्थान की यह बेटी, जानें अनोखी वजह

 

अपने जिले की खबर देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news