Jodhpur weather : जोधपुर में सर्दी ने तोड़े 6 साल के रिकॉर्ड, अगले 2 दिन तक सर्दी के मौसम का कहर
Advertisement

Jodhpur weather : जोधपुर में सर्दी ने तोड़े 6 साल के रिकॉर्ड, अगले 2 दिन तक सर्दी के मौसम का कहर

Jodhpur weather update Today : जोधपुर में सर्दी के मौसम का सितम जारी है. पिछले दो दिनों से तापमान रिकॉर्ड न्यूनतम स्तर की ओर से है. जोधपुर और फलौदी के साथ साथ बाड़मेर जैसलमेर से लेकर शेखावाटी के सीकर, चूरू और झुंझुनूं तक कड़ाके की ठंड पड़ रही है

Jodhpur weather : जोधपुर में सर्दी ने तोड़े 6 साल के रिकॉर्ड, अगले 2 दिन तक सर्दी के मौसम का कहर

Weather Update : राजस्थान में पिछले तीन दिनों में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शेखावाटी के इलाकों में चूरू, सीकर और झुंझुनूं हो या पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर जैसलमेर से लेकर जोधपुर समेत तमाम जगहों पर इन दिनों सर्दी के मौसम ने लोगों को घरों में कैद कर दिया है. जोधपुर शहर में सर्दी के मौसम ने पिछले 6 सालों के रिकॉर्ड तोड़ दिए है. यहां न्यूनतम पारा 4.8 डिग्री तक पहुंच गया है. रविवार को एक ही दिन में 2.4 डिग्री की गिरावट आई है. जनवरी महीने में न्यूनतम पारा पिछले 6 सालों में रिकॉर्ड रहा है. 

मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिन तक जोधपुर समेत इस इलाके में सर्दी का सितम जारी रहेगा. जोधपुर के फलौदी में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. फलौदी का तापमान 4.3 डिग्री सैल्सियस दर्ज हुआ तो वहीं जोधपुर के करीब ही माणकलाव इलाके के खेतों में बर्फ की चादर जम गई है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में सचिन पायलट की आज से बैक टू बैक जनसभाएं, एकला चलो रे की नीति पर पायलट का टेक ऑफ !

ठंड पड़ने की असल वजह 

दरअसल पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कुछ इलाकों में बारिश हुई थी. बारिश के बाद उत्तर-पूर्व से सर्द हवाएं चलने लगी है. जिसकी वजह से दिन और रात के तापमान में अचानक गिरावट आई है. दिान में सूरज तो निकलता है लेकिन तेज हवाओं की वजह से ठंड बरकरार रहती है. सूर्य की किरणों का भी ज्यादा असर नहीं होता है. 

जोधपुर में पिछले 6 सालों का रिकॉर्ड

जोधपुर में पिछले 6 सालों के रिकॉर्ड की बात करें तो साल 2012 में 4.5 डिग्री. साल 2013 में न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री रहा. तो वहीं 2014 में 3.9 डिग्री रहा. इसके बाद 2015 में 7.1 डिग्री और 2016 में 5.4 डिग्री तापमान दर्ज हुआ. साल 2017 में 4.3 डिग्री, 2018 में 6.4 डिग्री, 2019 में 6.1 डिग्री, 2020 में 6.3 और 2021 में जनवरी में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री दर्ज किया गया था. राजस्थान के जोधपुर जैसलमेर और बाड़मेर समेत इस इलाके में पिछले 2 दिनों से शीतलहर चल रही है.

ये भी पढ़ें- राजस्थान में पाले भेड़ और बकरी, पाए 50 लाख की सब्सिडी, जानें ले नियम

Trending news