Sardarpura: 8 साल के बाद अकादमी अवार्ड सहित कलाकुंभ का होगा आयोजन, कलाकारों का होगा सम्मान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1351367

Sardarpura: 8 साल के बाद अकादमी अवार्ड सहित कलाकुंभ का होगा आयोजन, कलाकारों का होगा सम्मान

Sardarpura: राजस्थान के जोधपुर जिले में आठ साल से बंद पड़े कलाकारों के लिए प्रतिष्ठित राज्य स्तरीय अकादमी अवार्ड और युवा पुरस्कार पुनः प्रारम्भ करते हुए प्रदेश के विभिन्न कला क्षेत्र के 9 कलाकारों को सम्मानित किया जाएगा. 

कलाकुंभ का होगा आयोजन

Sardarpura: राजस्थान के जोधपुर जिले में आठ साल से बंद पड़े कलाकारों के लिए प्रतिष्ठित राज्य स्तरीय अकादमी अवार्ड और युवा पुरस्कार पुनः प्रारम्भ करते हुए प्रदेश के विभिन्न कला क्षेत्र के 9 कलाकारों को सम्मानित किया जाएगा. साथ ही 12 युवा और बाल प्रतिभाओं को भी पुरस्कार दिया जाएगा, यह निर्णय राजस्थान संगीत नाटक अकादमी, जोधपुर की नवगठित बोर्ड के दो दिवसीय साधारण सभा के दूसरे दिन सर्वानुमति से लिया गया है.

अकादमी अध्यक्ष बिनाका मालू ने सभा की अध्यक्षता करते हुए घोषणा की कि अकादमी प्रदेश में सांस्कृतिक वातावरण को मजबूत करने के लिए वृहद स्तर पर एक 'कलाकुम्भ' का आयोजन करेगी, जिसमें प्रदेश के गांव अंचल सहित आम कलाकारों को प्रदर्शन के अवसर प्रदान किए जाएंगे. अकादमी इस वर्ष विभिन्न नाट्य समारोह, शास्त्रीय संगीत और नृत्य के कार्यक्रमों सहित राष्ट्रीय स्तरीय लोक कलाओं का महोत्सव का आयोजन भी करेगी.

बिनाका ने बताया कि लुप्त हो रहे लोक वाद्यों के सरंक्षण हेतु शीघ्र ही लोकवादय निर्माण कार्यशाला और विभिन्न कलाओं के प्रशिक्षण शिविरों सहित सेमिनार और गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा. वर्षों से बंद पड़ी अकादमी की त्रैमासिक पत्रिका 'रंगयोग' का प्रकाशन प्रारम्भ करने के साथ प्रदेश के वरिष्ठ कलाकारों का डाक्यूमेंटेशन भी करेगी.

यह भी पढ़ें - पुष्कर के जूता-चप्पल कांड का पहले से था पता, महज बाजार बंद करा कर बैठ गया था प्रशासन

अध्यक्ष ने बताया कि साधारण सभा के निर्णयानुसार हम प्रदेशभर के प्रदर्शनात्मक कलाओं से जुड़े लोगों का सर्वेक्षण कर उनकी एक निर्देशिका तैयार करेंगे और चयनित कलाकारों को अकादमी प्रमाणित पहचान पत्र देने की योजना पर कार्य करेंगे. अकादमी राज्य में नव प्रतिभाओं को खोजकर उन्हें तराशने के साथ मंच प्रदान करने की योजना बना रही है.

साधारण सभा की बैठक में आज देश की ख्यातनाम नृत्यगुरू अनिता ओडिया को सर्वसम्मति से अकादमी उपाध्यक्ष चुना गया. अकादमी सदस्यों ने निर्माणाधीन टाउन हॉल का दौरा कर उसकी प्रगति का जायजा भी लिया और पर्याप्त बजट आवंटन के लिए मुख्यमंत्री का धन्यवाद ज्ञापित किया है. सभा में पद्मश्री अनवर खां मांगणियार, अनिता ओर्डिया, प्रेम भण्डारी, रमेश भाटी, शब्बीर हुसैन, योबी जार्ज, गगन मिश्रा, कांति जैन और विपिन पुरोहित ने हिस्सा लेकर अपने विचार व्यक्त किए है.

जोधपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

खबरें और भी हैं...

सीएम अशोक गहलोत के दौरे को लेकर ट्रैफिक और पार्किंग के बदले इंतजाम, प्रतापगढ़ को मिल सकती है आज मिलेगी बड़ी सौगात

राजस्थान के ओवरएज बेरोजगारों के लिए बड़ी खबर, अगली प्रतियोगी परीक्षाओं में 2 साल की छूट जानें पूरी डिटेल

पुरुषों को 'गुप्त' रखनी चाहिए ये बातें, गलती से भी किसी के सामने न करें जिक्र, हो जाएंगे बर्बाद

Trending news