200 बीघा गौचर भूमि में की निशुल्क खड़ाई, ढोल थाली पर नाच गान कर महिलाओं ने बढ़ाया हौसला
Advertisement

200 बीघा गौचर भूमि में की निशुल्क खड़ाई, ढोल थाली पर नाच गान कर महिलाओं ने बढ़ाया हौसला

इंसान अपने मन में कुछ करने की ठान ले तो वह किसी भी सहायता का मोहताज नहीं होता है. ऐसा ही नजारा आज पंचायत समिति लूणी के धींगाणा ग्राम में देखा गया जहां ग्रामीणों ने निशुल्क निस्वार्थ व गो हितार्थ भाव से दर्जनों ट्रैक्टरों की सहायता से करीब 200 बीघा गोचर भूमि की खड़ाई चंद घंटों में ही कर दी.

200 बीघा गौचर भूमि में की निशुल्क खड़ाई, ढोल थाली पर नाच गान कर महिलाओं ने बढ़ाया हौसला

Jodhpur: इंसान अपने मन में कुछ करने की ठान ले तो वह किसी भी सहायता का मोहताज नहीं होता है. ऐसा ही नजारा आज पंचायत समिति लूणी के धींगाणा ग्राम में देखा गया जहां ग्रामीणों ने निशुल्क निस्वार्थ व गो हितार्थ भाव से दर्जनों ट्रैक्टरों की सहायता से करीब 200 बीघा गोचर भूमि की खड़ाई चंद घंटों में ही कर दी. सरपंच बीरबलराम विश्नोई ने बताया की धिंगाणा ग्राम में करीबन 200 बीघा गोचर भूमि है, जहां पर ग्रामीणों ने युवाओं के साथ मिलकर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर संपूर्ण गोचर भूमि में सेवण, धामण, कुर्रा घास लगाने का मानस बनाया.

इस पुनीत कार्य में सभी ट्रैक्टर मालिकों ने अपने ट्रैक्टर की सुविधा निशुल्क दी तो कुछ भामाशाह ने घास के बीज निशुल्क उपलब्ध करवाए तो कुछ ने ट्रैक्टरों के लिए डीजल की व्यवस्था करवाई कुछ ने भोजन की व्यवस्था की. देखते ही देखते ट्रैक्टरों का कारवां बढ़ता गया और चंद घंटों में पूरी जमीन की खड़ाई कर घास की बुवाई कर दी. इस कार्य में ग्राम के युवाओं ने सम्पूर्ण गोचर में उगी झाड़ियों एवं कचरे को साफ किया तथा तालाब की भी सफाई की.

वहीं, गांव की महिलाएं भी ढोल थाली पर नाच गान कर उत्साह वर्धन कर रही थी. ग्रामीणों ने पिछले वर्ष अकाल की स्थिति में चारे पानी की समस्या देखी थी उससे निजात पाने के लिए बिना सरकारी सहायता के अपने स्तर पर गो हितार्थ संपूर्ण गोचर भूमि में घास की बुवाई की . सोशल मीडिया पर ग्रामीणों के जोश को देखते हुए गांव के आसपास के लोग भी अपने ट्रैक्टर लेकर के इस पुनीत कार्य में सहयोग करने पहुंचे.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news