सामाजिक संगठनों व नेताओं की मांग ''फलोदी को जिला बनाओ सरकार''
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1220635

सामाजिक संगठनों व नेताओं की मांग ''फलोदी को जिला बनाओ सरकार''

 जोधपुर के फलोदी को जिला बनाने की मांग एकबार फिर उठने लगी है. प्रदेश स्तरीय जिला बनाओ कमेटी को फलोदी एरिया हाकम खान के माध्यम से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रकाश छंगाणी ने प्रस्ताव भेजा है उन्होंने बताया कि फलोदी जिला जिला बनने के हर पहलू पर खरा है.

मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा

Jodhpur: जोधपुर के फलोदी को जिला बनाने की मांग एकबार फिर उठने लगी है. प्रदेश स्तरीय जिला बनाओ कमेटी को फलोदी एरिया हाकम खान के माध्यम से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रकाश छंगाणी ने प्रस्ताव भेजा है उन्होंने बताया कि फलोदी जिला जिला बनने के हर पहलू पर खरा है. फलोदी को जिला बनाने की मांग करीब 3 दशक चल रही हैं, लेकिन अभी तक इस न्यायोचित मांग को पूरा नहीं किया गया हैं जो संवैधानिक व‌ मानवीय दृष्टिकोण से जायज भी है. वहीं पार्टी के ही वरिष्ठ नेता कुंभ सिंह पातावत ने कहा कि फलोदी को जिला बनाने के लिये प्रशासनिक ढांचा लगभग तैयार है, इसलिये राज्य सरकार को फलोदी, लोहावट विधानसभा क्षेत्र तथा जैसलमेर के नोख क्षेत्र को शामिल करते हुये, अविलंब फलोदी को जिला घोषित कर जनभावनाओं का सम्मान करना चाहिये. विशेष भौगोलिक परिस्थितियों के चलते फलोदी को सीमांत जिला घोषित किया जाना चाहिये, फलोदी विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों गांवों की दूरी जोधपुर जिला मुख्यालय से लगभग 300-350 किलोमीटर तक की है, जिसके चलते दुर्गम एवं दूरस्थ गांवों में रहने वाले नागरिकों को विभिन्न विभागीय कार्यो, प्रशासनिक एवं स्वास्थ्य सेवाओं के संबंध में भारी परेशानियों से रूबरू होना पड़ता हैं तथा उन पर आर्थिक बोझ भी बढ़ता हैं.

फलोदी को जिला बनाने की मांग को लेकर कांग्रेस के पूर्व विधायक ओम जोशी, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रकाश छंगाणी, वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं भामाशाह कुंभसिंह पातावत , सरपंच संघ फलोदी , सामाजिक न्याय केंद्र फलोदी के सचिव अशोक कुमार मेघवाल एवं समता सैनिक दल फलोदी के महासचिव श्रवण कुमार मेघवाल ने अतिरिक्त जिला कलक्टर हाकम खान को प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नाम का ज्ञापन सौंपा है.  सरपंच संघ कि ओर से सौंपें गये ज्ञापन के दौरान सरपंच शम्भू खान मोहरा, कांग्रेस नेता प्रेमसिंह राजपुरोहित खीचन, हनुमान गोगलू , शिशुपाल जांगू सांवरीज सहित अन्य कई लोग उपस्थित थे.

गौरतलब है कि फलोदी को जिला बनाने की मांग आज से नहीं वर्षों से चली आ रही हैं, इस मुहिम का आगाज फलोदी के समाजसेवी बालकिशन थानवी द्वारा लंबे समय तक धरना देकर किया गया था. उस समय तत्कालीन प्रदेश मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने उन्हें धरना समाप्त कर जल्दी ही फलोदी को जिला बनाने का आश्वासन भी दिया गया था, लेकिन उसके बाद मामला ठंडे बस्ते में चला गया.  

यह भी पढ़ें - लोहड़ी के छतरी वाले बालाजी मंदिर में चोरों ने किया हाथ साफ

अपने जिले की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news