बिलाड़ा: खेजड़ला में बनेगा मेजर ध्यानचंद खेल स्टेडियम, खेल प्रतिभाओं में आएगा निखार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1283267

बिलाड़ा: खेजड़ला में बनेगा मेजर ध्यानचंद खेल स्टेडियम, खेल प्रतिभाओं में आएगा निखार

जोधपुर जिले के बिलाड़ा उपखंड मे बिलाड़ा ब्लॉक में खेजड़ला, भावी और कापरड़ा में खेल स्टेडियम बनेगा. इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारी शुरु कर दी, स्टेडियम बनने पर ग्रामीण खेल प्रतिभाए आगे आएगी.

बिलाड़ा: खेजड़ला में बनेगा मेजर ध्यानचंद खेल स्टेडियम, खेल प्रतिभाओं में आएगा निखार

Bilara: बिलाड़ा ब्लॉक में खेजड़ला, भावी और कापरड़ा गांवों में खेल स्टेडियम बनेगा, स्टेडियम बनने से ग्रामीण प्रतिभाओं को फायदा मिलेगा और प्रतिभाओं को सुविधा मिलने से खेल प्रतिभाएं में निखार आएगा गांव में स्टेडियम बनने से खेलों के प्रति जागरूक होंगे.

जोधपुर जिले के बिलाड़ा उपखंड मे बिलाड़ा ब्लॉक में खेजड़ला, भावी और कापरड़ा में खेल स्टेडियम बनेगा. इसके लिए व्यापक स्तर पर तैयारी शुरु कर दी, स्टेडियम बनने पर ग्रामीण खेल प्रतिभाए आगे आएगी.

यह भी पढ़ें- PFI बैन को लेकर सतीश पूनिया का बड़ा बयान, CM अशोक गहलोत को दी यह सलाह

प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने 2021-22 के बजट में संपूर्ण राजस्थान में 352 ब्लॉकों में खेलों की प्रतिभाओं में निखार लाने के लिए मेजर ध्यानचंद खेल स्टेडियम बनाने की घोषणा की है. इन घोषणाओं से राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में खेलों के प्रति माहौल बनेगा.

हर ब्लॉक स्तर पर दो या तीन खेल स्टेडियम का निर्माण करवाया जाएगा, बिलाड़ा ब्लॉक में खेजड़ला, भावी और कापरड़ा में खेल स्टेडियम बनवाने की पहले ही प्रशासनिक स्वीकृतिया प्रदान हो चुकी है, लेकिन अब वित्तीय स्वीकृति भी घोषित की गई है. रविवार को खेजड़ला ग्राम में बिलाड़ा ब्लॉक के 2 दर्जन से भी अधिक शारिरिक शिक्षको ने राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खेजड़ला के स्थानीय विद्यालय के खेल मैदान को विकसित करने के लिए मार्किंग का कार्य शुरु किया गया.

विद्यालय के प्रधानाचार्य भवरा राम ने दी यह जानकारी
विद्यालय के प्रधानाचार्य भवरा राम ने जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के तहत बन रहे खेल मैदान में विभिन्न प्रकार के खेलों की रिहर्सल करवाई जायेगी जिनमे मुख्य रूप से हॉकी, फुटबाल, क्रिकेट, बॉलीबॉल, खो -खो तथा कबड्डी के खेलने के लिए मैदान में मार्किग का कार्य पूरा किया गया. इसके साथ ही इस खेल मैदान में पवेलियन चेंजिंग रूम, स्टोर रूम, पानी का टांका आदि का भी निर्माणं कार्य शुरु कर दिया गया.

पंचायत समिति के कनिष्ठ अभियंता धर्माराम चौधरी की देखरेख में कार्य करवाया जा रहा है. खेजड़ला सरपंच भूपेंद देवड़ा ने बताया कि ग्रामीणों की मांग एवम शिक्षकों के सहयोग से इस खेल स्टेडियम को अमलीजामा पहनाने में अथक प्रयास किया गया . राज्य सरकार ने इस योजना के अंतर्गत एक खेल स्टेडियम के लिए 50 लाख रुपये का बजट आवंटित किया है, जिससे हर वर्ग और समुदाय के लोग खेलो से लाभान्वित होंगे.

अग्निवीरों को लिए बनेगा ट्रैक
खेजड़ला के आसपास लगने वाले 2 दर्जन गावों और ढाणियों के युवा सेना में जाने के लिए अभ्यास करते रहेंगे तथा इन युवाओं को उचित वातावरण एवम जगह मुहैया होगी और ये अपनी ताकत और कला का प्रदर्शन भारतीय सेना में दिखाएंगे, इससे देश में गांव और राज्य का नाम भी रोशन होगा.

खेलों में नहीं है प्रतिभाओं की कमी, सुविधाओं का अभाव
ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं में खेल प्रतिभाओं कि कोई कमी नहीं है लेकीन उनको आगे बढ़ने के लिए उचित वातावरण और सुविधा नहीं मिल पा रही है. सरकार की और से ब्लॉक स्तर पर स्टेडियम निर्माण करवाने से खेल प्रतिभाओं में और निखार आएगा.
विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र और छात्राओं को भी खेल में आगे बढ़ने का अवसर मिलेगा. शहरी क्षेत्रों के इच्छुक युवा खेल स्टेडियम में तैयारी करने के बाद आगे बढ़े. उन्हीं की तर्ज पर अब गावो में भी शहर सा माहौल बनेगा.

ये लोग रहे मौजूद
इस अवसर पर शारिरिक शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष हापूराम चौधरी, प्रदेश मंत्री हनुमानराम विश्नोई, प्रदेश संगठन मंत्री प्रकाश भादू, संरक्षक बक्साराम चौधरी, बिलाड़ा ब्लॉक सचिव सुरेंद्र काग, शारीरिक शिक्षक बाबूलाल राठौड, शिवराम विश्नोई, राजेंद्र चौधरी, पुखराज विश्नोई, तुलसीराम, पूनमचंद विश्नोई, जवरीलाल एवं सहीराम विश्नोई सहित कई गणमान्य नागरिक मौजूद उपस्थित थे.

जोधपुर की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

यह भी पढे़ं- अर्श से फर्श तक पहुंच सकता है इंसान, जब बृहस्पति चलेंगे उल्टी चाल, जानें अपनी राशि पर असर

यह भी पढे़ं- यहां देखिए उर्फी जावेद के अब तक के सबसे बोल्ड वीडियोज, एक में तो बंद कर लेंगे आंखें

Trending news