खनन माफियोओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 1 जेसीबी के साथ 09 डम्पर जब्त, 07 आरोपी गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1292854

खनन माफियोओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 1 जेसीबी के साथ 09 डम्पर जब्त, 07 आरोपी गिरफ्तार

बिलाड़ा थाना क्षेत्र के गांव बाला की सरहद में लूणी नदी के बहाव क्षेत्र में खनन माफिओं द्वारा जे.सी.बी से अवैध रूप से बजरी का खनन करने एवं बड़ी संख्या में डम्परों में बजरी के अवैध रूप से परिवहन करने की सूचना मिलने पर जिला पुलिस अधीक्षक जोधपुर ग्रामीण अनिल कयाल ने जिला विशेष टीम को मौके पर भेजा.

 खनन माफियोओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 1 जेसीबी के साथ 09 डम्पर जब्त, 07 आरोपी गिरफ्तार

Bilara: खनन माफियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई की गई है. जिला पुलिस अधीक्षक जोधपुर ग्रामीण अनिल कयाल ने बताया कि खनन माफियों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई के दौरान लूणी नदी में अवैध रूप से बजरी का खनन एवं परिवहन करते एक जे.सी.बी. 9 डम्पर जब्त कर 7 आरोपियों को भी गिरफ्तार किया गया है.

बिलाड़ा थाना क्षेत्र के गांव बाला की सरहद में लूणी नदी के बहाव क्षेत्र में खनन माफिओं द्वारा जे.सी.बी से अवैध रूप से बजरी का खनन करने एवं बड़ी संख्या में डम्परों में बजरी के अवैध रूप से परिवहन करने की सूचना मिलने पर जिला पुलिस अधीक्षक जोधपुर ग्रामीण अनिल कयाल ने जिला विशेष टीम के प्रभारी दीपसिंह चौहान उ.नि, चिमनाराम, श्रवण भंवरिया, देवाराम विश्नोई, मदन मीणा एवं कमाण्डो भवानी चौधरी एवं गोपाल तथा जोधपुर माइनिंग के फोरमेन हड़मताराम पटेल एवं बजरंगसिंह शेखावत तथा बोर्डर होमगार्ड दुर्गाराम एवं मंगलाराम को आधुनिक हथियार एवं आवश्यक सुरक्षा उपकरणों के साथ कार्रवाई के लिए मौके पर भेजा.

जिला विशेष टीम एवं जोधपुर माइनिंग टीम ने सेटेलाईट इमेजिंग के आधार पर नदी क्षेत्र का सूक्ष्मता से विश्लेषण कर सुनियोजित तरीके कार्रवाई करते हुए अवैध खनन क्षेत्र की घेराबंदी की. दोनों टीमों ने अपने प्रशिक्षण कौशल एवं सुनियोजित तरीके से घेराबंदी में अवैध रूप से खनन कर रही जे.सी.बी अवैध रूप से बजरी से भरे 02 डम्बर एवं अवैध रूप से नदी क्षेत्र में खनन पीट में बजरी भरने के लिए खड़े 07 डम्बर जब्त किये. कार्रवाई के दौरान जे.सी.बी चालक जे.सी.बी भगाकर ले जाने लगा तो पुलिस टीम ने घेराबंदी कर जे.सी.बी को रुकवाया. जे.सी.बी चालक जे.सी.बी को चालू हालत में छोड़कर अंधेरे का फायदा उठाकर भाग गया.

कार्रवाई के दौरान मौके से रामनिवास पुत्र हनुमानराम जाति जाट निवासी ताम्बड़िया, सुनिल पुत्र श्रीराम जाति विश्नोई निवासी हिंगोली,  जितेन्द्र पुत्र सोनाराम जाति विश्नोई निवासी हिंगोली, प्रकाश पुत्र पुनाराम जाति विश्नोई निवासी ओस्तरा, भंवरलाल पुत्र अर्जुनराम विश्नोई निवासी नांदिया प्रभावती को दस्तयाब किया गया.

जिनसे गहनता से पूछताछ करने पर बताया कि यहां पर राजुराम पुत्र श्री बिरमराम जाति विश्नोई निवासी रावर की ढाणी एवं जे.सी.बी मालिक श्रवण पुत्र प्रकाश जाति माली निवासी पालासनी द्वारा डम्पर चालकों से रुपये लेकर अवैध रूप से बजरी भरवाना तथा पुलिस से बचाव के लिए रेकी करना बताया गया. जिस पर पुलिस से बचाव के लिए रेकी कर रहे राजुराम पुत्र श्री बिरमराम जाति विश्नोई निवासी रावर की ढाणी एवं जे.सी.बी से अवैध रूप से खनन करने के सरगना श्रवण पुत्र प्रकाश जाति माली निवासी पालासनी को दस्तयाब किया गया.

जिस पर बाबुलाल राणा प्राप्त जाब्ता लेकर ही शीघ्र ही मौके पर पहुंचे. जिला विशेष टीम (डीएसटी) जोधपुर ग्रामीण, माइनिंग टीम एवं थाना बिलाड़ा के जाब्ता द्वारा जब्त 01 जेसीबी, बजरी से भरे 02 डम्पर एवं खनन पीट क्षेत्र में अवैध बजरी भरने के लिए खड़े 07 डम्परों एवं 07 व्यक्तियों को पुलिस थाना बिलाड़ा ले जाया गया. 

माइनिंग टीम ने अवैध खनन से ताजा पीट का माप किया गया तो खनन पीट से 1687.5 मिट्रिक टन खनिज बजरी का अवैध खनन करना पाया गया है. जिसकी नियमानुसार 10 गुना रॉयल्टी राशी उक्त वाहनों से वसूली की जायेगी.
माइनिंग विभाग की रिपोर्ट पर पुलिस थाना बिलाड़ा पर अवैध बजरी खनन एवं परिवहन का प्रकरण दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान किया जा रहा है.

उक्त सफल कार्रवाई में जिला विशेष टीम के प्रभारी दीपसिंह चौहान उनि, चिमनाराम, श्रवण भंवरिया, देवाराम विश्नोई, मदन मीणा एवं कमाण्डो भवानी चौधरी एवं गोपाल तथा जोधपुर माईनिंग के फोरमेन हड़मताराम पटेल एवं बजरंगसिंह शेखावत तथा बोर्डर होमगार्ड के दुर्गाराम एवं मंगलाराम की मुख्य भूमिका रही है. कार्रवाई में सहातार्थ बाबुलाल राणा निपु थानाधिकारी बिलाड़ा एवं थाना बिलाड़ा के जाब्ता नरेन्द्र कुमार, रामखिलाड़ी, सुरेश, दिनेश, मनोज, बाबुलाल एवं पुनमसिंह आदि का भी सराहनीय सहयोग रहा है.

ये भी पढ़ें- अजमेर : शिक्षक लापरवाह, गुस्साए ग्रामीणों और पार्षद ने स्कूल पर जड़ा ताला

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

 

 

Trending news