सोमवती अमावस्या आज, लोहार्गल के सूर्य कुंड में श्रद्धा का स्नान, रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालु
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1202306

सोमवती अमावस्या आज, लोहार्गल के सूर्य कुंड में श्रद्धा का स्नान, रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालु

झुंझुनूं के उदयपुरवाटी कस्बे के निकटवर्ती धार्मिक स्थान मिनी हरिद्वार कहे जाने वाले लोहार्गल धाम में देर रात से ही सोमवती अमावस्या पर सूर्य कुंड में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई. लोहार्गल सूर्य कुंड में श्रद्धालु स्नान करने के बाद मंदिरों में पूजा अर्चना कर वहीं दान पुण्य किया. 

लोहार्गल के सूर्य कुंड में श्रद्धा का स्नान.

Udaipurwati: झुंझुनूं के उदयपुरवाटी कस्बे के निकटवर्ती धार्मिक स्थान मिनी हरिद्वार कहे जाने वाले लोहार्गल धाम में देर रात से ही सोमवती अमावस्या पर सूर्य कुंड में श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई. लोहार्गल सूर्य कुंड में श्रद्धालु स्नान करने के बाद मंदिरों में पूजा अर्चना कर वहीं दान पुण्य किया. इस दौरान शेखावाटी के कौने-कौने से आए श्रद्धालुओं ने सूर्य कुंड में डुबकी लगाने के बाद मंदिरों में दान पुण्य किया.

यह भी पढ़ें: अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत, गहलोत सरकार ने तबादलों से रोक हटाई

इस दौरान सुहागन महिला इस दिन शिव पार्वती की पूजा कर अखंड सौभाग्य की कामना करती है. सोमवती अमावस्या पर मंदिरों में आशीर्वाद लिया. लोहार्गल सूर्य कुंड पर कोरोना के 2 साल के बाद रिकॉर्ड तोड़ श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिली. इस दौरान सूर्य कुंड से लेकर गोल्याणा सर्किल तक मेले की तरह लोगों की आवाजाही रही. इस दौरान जगह-जगह पुलिस के जवान तैनात रहे, लेकिन फिर भी सूर्य कुंड में कई महिलाओं के सोना चांदी के आभूषण टूट गए. कोरोना के 2 साल बाद इस बार सोमवती अमावस्या पर लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ रही.

वहीं, सूर्यकुंड पर लोगों की जमकर खचाखच भीड़ रही. इस दौरान लोहार्गल में दुकानों पर आचार व खिलौनों की दुकान पर लोगों ने जमकर खरीदारी की. लोहार्गल में सोमवती अमावस्या पर लोगों ने दान पुण्य करते हुए मंदिरों में पूजा अर्चना की गायों को चारा खिलाया. इस दौरान शेखावाटी के कोने-कोने से आए लोगों ने सूर्य कुंड में स्नान करने के बाद मंदिरों में पूजा अर्चना की और दान पुण्य किया. इस बार सोमवती अमावस्या पर लोहार्गल में पुलिस जाब्ते में पुलिस के जवान कम रहे. लोहार्गल सोमवती अमावस्या पर अन्य सालों की तुलना में इस बार पुलिस के जवान कम रहने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. वहीं, इस बार पुलिस ने अच्छी व्यवस्था करते हुए लोगों को वाहनों को अंदर नहीं ले जाने दिया. जिससे ज्यादा अव्यवस्था नहीं हुई, लेकिन इस बार पुलिस के जवान सोमवती अमावस्या पर कम लगाए गए.

गोल्याणा सर्किल पर लगा लंबा जाम
सीकर स्टेट हाईवे पर लोहार्गल में जाने वाले श्रद्धालुओं के चलते वाहनों के गोल्याणा सर्किल पर काफी लंबा जाम लग गया. इस दौरान गोल्याणा नवलगढ़ सीकर रोड पर 2 किलोमीटर लंबा वाहनों का जाम लगा रहा. इस दौरान यात्रियों को जहां में फंसकर काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. वहीं, गोल्याणा सर्किल पर वाहनों में बैठने वाले श्रद्धालुओं को काफी इंतजार करने के बाद वाहनों में सवार होकर अपने घर के लिए रवाना हुए.

Report: Sandeep Kedia

Trending news