झुंझुनूं में गांवों में बच्चों के अधिकारों के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए निकला अभियान रथ, जानें
Advertisement

झुंझुनूं में गांवों में बच्चों के अधिकारों के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए निकला अभियान रथ, जानें

Jhunjhunu News: झुंझुनूं में गांव-ढाणियों में बच्चों के अधिकारों के लिए अलख जगाने अभियान रथ निकला जिसमें भारी मात्रा में लोग शामिल हुए..

अभियान रथ

Jhunjhunu: राज्य सरकार, पंचायतीराज विभाग, सांख्यिकी विभाग एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान का जिला परिषद परिसर से सीईओ के साथ उप निदेशक सांख्यिकी विभाग बाबूलाल ने हरी झंडी दिखाकर झुंझुनू पंचायत समिति के ग्राम भ्रमण के लिए अभियान के बाल मित्रों और राजीव गांधी युवा मित्रों के साथ रवाना किया. 

इस अवसर पर अभियान दल से चर्चा करते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि बच्चों के मुद्दों पर ग्राम विकास योजना में चर्चा हो, स्कूलों में बच्चों का ठहराव सुनिश्चित हो और हिंसा मुक्त बचपन और बालमित्र राजस्थान की मुख्यमंत्री की परिकल्पना को साकार करने के लिए लोगों को जागरूक करना अभियान की प्राथमिक हो. बच्चों की समस्याओं के निराकरण के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर समुचित प्रयास हो तभी बाल हितैषी पंचायत का सपना सकारा होगा. 

साथ ही युवा मित्रों को घर-घर जाकर सरकारी कल्याणकरी योजनाओं के आवेदन तैयार कराकर पुण्य कमाने की भी सीख दी. इस अवसर पर एसीईओ रामनिवास, बीडीओ राकेश जानूं, ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी किशनलाल चांवला, राजीव गांधी युवा मित्र राजकिरण, विजेंद्र, धर्मेंद्र, अनिता, अनामिका, विजय उपस्थित रहें. 

बता दें कि अभियान समन्वयक कैलाशचंद्र सैनी ने बताया कि 14 नवंबर को बाल पखवाड़ा के दौरान राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा इस अभियान को 33 जिलों में पंचायतों में बच्चों की सहभागिता, जन्म पंजीकरण, संपूर्ण टीकाकरण, बाल हितैषी पंचायत बनाने और सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लक्ष्य के साथ रवाना किया. संभागवार रथ प्रत्येक जिले में 3 दिवस तक भ्रमण कार्य कर जन-जागरूकता के लिए कार्य कर रहे हैं. इसी कड़ी में यह अभियान झुंझुनू पंचायत समिति में 3 दिन तक भ्रमण करेगा.

झुंझुनूं क्षेत्र की 17 ग्राम पंचायतों में घुमेगा रथ
बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान झुंझुनूं पंचायत समिति के ग्राम पंचायतों के अंदर मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार बाल मित्र पंचायतों को बाल हितैषी बनाने एवं पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत विकास योजना की बैठक में बच्चों के मुद्दों को शामिल कराने में आमजन के साथ बच्चों को विभिन्न नवाचारों से जागरूक करेगा. भ्रमण के दौरान सरोज सोहू सरपंच और उप सरपंच दयानंद पुरोहितों की ढाणी, भागीरथ बुडानिया सरपंच खाजपुर नया, उप सरपंच विजयपाल, ग्राम विकास अधिकारी नवीता चौधरी, अमित कुमार सहित ग्राम पंचायत इंडाली, दोरासर, भड़ौंदा कलां के सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत सदस्यों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ जागरूकता कार्यक्रम की विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की.

Reporter: Sandeep Kedia

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Shraddha Aftab Murder Case: कसाई खाने में हत्यारे आफताब ने ली थी श्रद्धा के 35 टुकड़े करने की ट्रेनिंग, अब नार्को टेस्ट में उगलेगा मर्डर का सच

Chetan Bhagat on Urfi Javed: चेतन भगत बोले, युवा रजाई में घुसकर देख रहे उर्फी की तस्वीरें, क्या परीक्षा पेपर में आने वाली हैं उर्फी ?

Exclusive: एक्ट्रेस कनिष्क सोनी ने श्रद्धा हत्याकांड से जोड़ी अपनी जिंदगी, कहा- शादी की बात पर बॉयफ्रेंड ने बहुत मारा

Trending news