झुंझुनूं: डालसा का मेगा विधिक चेतना शिविर संपन्न, राष्ट्रीय लोक अदालत की दी गई जानकारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1429643

झुंझुनूं: डालसा का मेगा विधिक चेतना शिविर संपन्न, राष्ट्रीय लोक अदालत की दी गई जानकारी

Jhunjhunu, Jaipur News: झुंझुनू में मेगा विधिक चेतना शिविर आयोजित किया गया, इस शिविर में 7 प्रकरणों का निस्तारण हुआ.

झुंझुनूं: डालसा का मेगा विधिक चेतना शिविर संपन्न, राष्ट्रीय लोक अदालत की दी गई जानकारी

Jhunjhunu, Jaipur News: पंचायत समिति झुंझुनू में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव दीक्षा सूद की अध्यक्षता में मेगा विधिक चेतना शिविर आयोजित किया गया. शिविर में राष्ट्रीय लोक अदालत में लंबित 7 प्रकरणों में काउंसलिंग कर दोनों पक्षों के मध्य समझौता किया जाकर निस्तारण की कार्रवाई की गई. जिसमें 6 प्रकरण विद्युत विभाग और एक प्रकरण चैक अनादरण का था. शिविर में पंचायती राज विभाग द्वारा 11 लाभार्थियों को पट्टे, 2 को जॉब कार्ड और 1 जन्म प्रमाण पत्र सहित 9 कृषकों को चना बीज मिनी किट वितरण किए गए. 

कार्यक्रम में उपस्थित जन को संबोधित करते हुए प्राधिकरण सचिव दीक्षा सूद ने कहा कि एम्पॉवरमेंट फॉर सिटीजन थ्रू लीगल अवेयरनेस एंड आऊटरीच और हक हमारा भी तो है के तहत आमजन में जन-जागरूकता तथा जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के संयुक्त सहयोग से आमजन में जनकल्याणकारी स्कीमों की पहुंच बढ़ाकर अधिक से अधिक लाभ प्रदान कर अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जाना है. विधिक सेवा प्राधिकरण न्याय सबके लिए की अवधारणा पर लक्षित है, जिसका मुख्य उद्देश्य प्रत्येक जरूरतमंद और पीड़ित व्यक्ति को सस्ता, सुलभ और सटीक न्याय प्राप्त हो सके और उस न्याय को प्राप्त करने के एक बांध का काम किया जा सके. 

गौरतलब है कि जिले में 12 नवंबर तक लोक अदालतों का आयोजन जिला स्तर पर और तालुका स्तर पर किया जा रहा है, जिनमें अधिक से अधिक प्रकरण राजीनामे के आधार पर निस्तारण के प्रयास किए जा रहे हैं जिससे न्यायालयों में लंबित मामलों में कमी आ सके और आमजन के प्रकरण समझाइश के माध्यम से सुलझाये जा सके. इस अवसर पर श्रम, बिजली, कृषि, चिकित्सा, महिला अधिकारिता, रसद और सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग सहित कई विभागों के जिला और ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे. 

यह भी पढ़ें - राजस्थान आईटी रेड में हुआ बड़ा खुलासा, छापों में 100 करोड़ से ज्यादा की आय उजागर

जिला रसद अधिकारी कपिल झाझडिया, महिला अधिकारिता के सहायक निदेशक पवन पूनिया, बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता मुमताज अली, ब्लॉक सीएमएचओ मनोज डूडी, सहायक विकास अधिकारी करिणीराम, धर्मेंद्र कस्वां, राजेंद्र कुमार, सहायक कृषि अधिकारी सुनील कुमार मौजूद रहे. अतिथियों का विकास अधिकारी राकेश जानू ने स्वागत कर शिविर के उद्देश्यों की जानकारी प्रदान की और सहायक अभियंता अमित चौधरी ने धन्यवाद ज्ञापित किया है.

Reporter: Sandeep Kedia

खबरें और भी हैं...

EWS रिजर्वेशन पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, 10 फीसदी आरक्षण रहेगा बरकरार

Rajasthan Weather Update : पश्चिमी विक्षोभ हुआ सक्रिय, प्रदेश के इन जिलों आज से बारिश और सर्दी की शुरुआत

खाचरियावास के बयान पर बीजेपी का पलटवार, कहा-एक मंत्री जी संख की तरह बज रहे हैं

Trending news