Jhunjhunu News : जयपुर, झुंझुनूं और बाड़मेर में मनाया विजय दिवस, CM भजन लाल शर्मा ने दिया ये संदेश
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2013808

Jhunjhunu News : जयपुर, झुंझुनूं और बाड़मेर में मनाया विजय दिवस, CM भजन लाल शर्मा ने दिया ये संदेश

Jhunjhunu News  : भारत की पाकिस्तान पर 1971 की ऐतिहासिक विजय के उपलक्ष में झुंझुनूं में जिला प्रशासन एवं जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में विजय दिवस मनाया गया. इस अवसर पर शहीद स्मारक में शहीदों को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई. 

 

Jhunjhunu News  : जयपुर, झुंझुनूं और बाड़मेर में मनाया विजय दिवस, CM भजन लाल शर्मा ने दिया ये संदेश

Jhunjhunu : भारत की पाकिस्तान पर 1971 की ऐतिहासिक विजय के उपलक्ष में झुंझुनूं में जिला प्रशासन एवं जिला सैनिक कल्याण कार्यालय के संयुक्त तत्वावधान में विजय दिवस मनाया गया. इस अवसर पर शहीद स्मारक में शहीदों को नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की गई. झुंझुनूं कलेक्टर बचनेश अग्रवाल, एसपी देवेंद्र कुमार बिश्नोई एवं जिला सैनिक कल्याण अधिकारी अनिल कुमार पूनियां ने शहीद स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित कर शहीदों को नमन किया.

जिला कलेक्टर बचनेश अग्रवाल ने कहा कि देश की रक्षा के लिए त्याग व बलिदान को कभी बुलाया नहीं जा सकता. 1971 युद्ध में शहीद हुए जाबांजों को श्रद्धा सुमन अर्पित कर याद किया गया है. एसपी देवेंद्र कुमार बिश्नोई ने बताया कि 1971 युद्ध में भारतीय सेवा ने नए आयाम स्थापित किए थे और पूरे विश्व को दिखाया था कि भारत शांति प्रिय देश है. विजय दिवस के रूप में इसे मानते हुए युवा पीढ़ी को हर वर्ष संदेश दिया जाता है कि भारत का अतीत गौरवशाली रहा है.

बाड़मेर में अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद और नगर परिषद ने मनाया विजय दिवस

बाड़मेर जिला मुख्यालय पर अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद और नगर परिषद बाड़मेर के संयुक्त तत्वावधान मे भारत पाक युद्ध मे शहीद हुए वीर सपूतों को याद करने के लिए विजय दिवस का मुख्य समारोह स्थानीय शहीद सर्किल पर आयोजित किया गया.

देश के इतिहास में स्वर्ण अक्षरों में लिखे गए दिन 16 दिसम्बर विजय दिवस के दिन को देश भर की तरह बाड़मेर में भी भव्यता से मनाया गया. बाड़मेर जिला मुख्यालय पर अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद एंव नगर परिषद बाड़मेर के संयुक्त तत्वावधान मे भारत पाक युद्ध मे शहीद हुए वीर सपूतो को याद करने के लिए विजय दिवस का मुख्य समारोह स्थानीय शहीद सर्किल पर आयोजित किया गया. जंहा पर भारतीय सेना व सुरक्षा बल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित इस आयोजन में सेना प्रोटोकॉल के साथ प्रशासनिक अधिकारियो व् शहीदों के परिजनों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई. हजारो की तादात मौजूद नागरिको ने भी अपने जयकारों के साथ शहीदों को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की. इस दौरान कार्यक्रम में नगर परिषद की ओर से वीर शहीद परिवारों का सैन्य अधिकारियों ने सम्मान किया.

दरअसल स्वतंत्र भारत के सामरिक इतिहास का सबसे गौरवशाली दिन 16 दिसम्बर 1971 को जब भारतीय सेनाओ ने प्रचंड आक्रमण के सामने पाकिस्तान सेना के एक लाख सैनिको ने भारतीय सेना के समक्ष आत्मसमर्पण कर दिया इस उपलक्ष मे 16 दिसम्बर को देश की रक्षार्थ प्राणो को न्यौछावर करने वाले शहीदो की शहादत को नमन यह विजय दिवस 1965 एंव 1971 मे भारत पाक युद्ध मे देश की आजादी और आन बान शान के लिए अपने प्राणो को त्यागने वाले शहीदो को 16 दिसंबर के दिन नमन किया जाता हैं.
अखिल भारतीय पूर्व सैनिक कल्याण परिषद अध्यक्ष कैप्टन हीर सिंह भाटी सहित आर्मी, सीमा सुरक्षा बल, पुलिस के अधिकारीयों,जवानों सहित बड़ी संख्या में स्थानीय लोग मेडिकल कॉलेज स्टूडेंट्स एनसीसी केडेट्स उपस्थित रहे.

सीएम भजन लाल शर्मा ने क्या संदेश दिया

सीएम भजन लाल शर्मा  ने लिखा- भारतीय सेना के असाधारण पराक्रम, अनुशासन व अदम्य साहस का पावन अध्याय है- 'विजय दिवस'. वर्ष 1971 में भारत पाक युद्ध में अपने साहस, पराक्रम और शौर्य से राष्ट्र का मान बढ़ाते हुए माँ भारती के मस्तक पर विजय का तिलक लगाने वाले सभी वीर जवानों को कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से कोटिशः नमन.

Trending news