Jhunjhunu: गांव-ढाणियों में बच्चों के अधिकारों के लिए अलख जगाने निकला अभियान रथ
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1460548

Jhunjhunu: गांव-ढाणियों में बच्चों के अधिकारों के लिए अलख जगाने निकला अभियान रथ

बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान का जिला परिषद परिसर से सीईओ के साथ उप निदेशक सांख्यिकी विभाग बाबूलाल ने हरी झंडी दिखाकर झुंझुनू पंचायत समिति के ग्राम भ्रमण के लिए अभियान के बाल मित्रों और राजीव गांधी युवा मित्रों के साथ रवाना किया. 

गांव-ढाणियों में निकला अभियान रथ.

Jhunjhunu News: राज्य सरकार, पंचायतीराज विभाग, सांख्यिकी विभाग एवं यूनिसेफ के संयुक्त तत्वावधान में चलाए जा रहे बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान का जिला परिषद परिसर से सीईओ के साथ उप निदेशक सांख्यिकी विभाग बाबूलाल ने हरी झंडी दिखाकर झुंझुनू पंचायत समिति के ग्राम भ्रमण के लिए अभियान के बाल मित्रों और राजीव गांधी युवा मित्रों के साथ रवाना किया. 

 हिंसा मुक्त बचपन को साकार करने के लिए अभियान 

इस अवसर पर अभियान दल से चर्चा करते हुए मुख्य कार्यकारी अधिकारी ने कहा कि बच्चों के मुद्दों पर ग्राम विकास योजना में चर्चा हो. स्कूलों में बच्चों का ठहराव सुनिश्चित हो. हिंसा मुक्त बचपन और बालमित्र राजस्थान की मुख्यमंत्री की परिकल्पना को साकार करने के लिए लोगों को जागरूक करना अभियान की प्राथमिक हो. बच्चों की समस्याओं के निराकरण के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर समुचित प्रयास हो तभी बाल हितैषी पंचायत का सपना सकारा होगा. साथ ही युवा मित्रों को घर-घर जाकर सरकारी कल्याणकरी योजनाओं के आवेदन तैयार कराकर पुण्य कमाने की भी सीख दी. 

ये भी पढ़ें- Bharat Jodo Yatra 2022: भारत जोड़ो यात्रा की सुरक्षा की रिहर्सल, मोटे रस्से के साथ पुलिस घेरे में रहेंगे राहुल गांधी

इस अवसर पर एसीईओ रामनिवास, बीडीओ राकेश जानूं, ब्लॉक सांख्यिकी अधिकारी किशनलाल चांवला, राजीव गांधी युवा मित्र राजकिरण, विजेंद्र, धर्मेंद्र, अनिता, अनामिका, विजय उपस्थित रहे. अभियान समन्वयक कैलाशचंद्र सैनी ने बताया कि 14 नवंबर को बाल पखवाड़ा के दौरान राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री द्वारा इस अभियान को 33 जिलों में पंचायतों में बच्चों की सहभागिता, जन्म पंजीकरण, संपूर्ण टीकाकरण, बाल हितैषी पंचायत बनाने एवं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को घर-घर तक पहुंचाने के लक्ष्य के साथ रवाना किया. संभागवार रथ प्रत्येक जिले में 3 दिवस तक भ्रमण कार्य कर जन-जागरूकता के लिए कार्य कर रहे है. इसी कड़ी में यह अभियान झुंझुनू पंचायत समिति में 3 दिन तक भ्रमण करेगा.

झुंझुनूं क्षेत्र की 17 ग्राम पंचायतों में घुमेगा रथ

बाल हितैषी पंचायत संकल्प अभियान झुंझुनूं पंचायत समिति के ग्राम पंचायतों के अंदर मुख्यमंत्री की मंशा के अनुसार बाल मित्र पंचायतों को बाल हितैषी बनाने एवं पंचायत अंतर्गत ग्राम पंचायत विकास योजना की बैठक में बच्चों के मुद्दों को शामिल कराने में आमजन के साथ बच्चों को विभिन्न नवाचारों से जागरूक करेगा. भ्रमण के दौरान सरोज सोहू सरपंच और उप सरपंच दयानंद पुरोहितों की ढाणी, भागीरथ बुडानिया सरपंच खाजपुर नया, उप सरपंच विजयपाल, ग्राम विकास अधिकारी नवीता चौधरी, अमित कुमार सहित ग्राम पंचायत इंडाली, दोरासर, भड़ौंदा कलां के सरपंच, ग्राम विकास अधिकारी, पंचायत सदस्यों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के साथ जागरूकता कार्यक्रम की विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की.

Reporter- Sandeep Kedia

 

Trending news