Jhalawar News: पुलिस ने चाइनीज मांझा जब्त कर जलाया, विक्रेताओं को दी चेतावनी, कहा- मकर संक्रांति के दिन रहेगी नजर
Advertisement

Jhalawar News: पुलिस ने चाइनीज मांझा जब्त कर जलाया, विक्रेताओं को दी चेतावनी, कहा- मकर संक्रांति के दिन रहेगी नजर

Police seized Chinese Manjha :  राजस्थान के झालावाड़ जिले के झालरापाटन शहर में नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी हेमेंद्र कुमार व उनकी टीम ने शहर में अवैध रूप से बिक रहे चाइनीज मांझा को जप्त करने की कार्रवाई की है.

Jhalawar News: पुलिस ने चाइनीज मांझा जब्त कर जलाया, विक्रेताओं को दी चेतावनी, कहा- मकर संक्रांति के दिन रहेगी नजर

Jhalawar Police seized Chinese Manjha :  राजस्थान के झालावाड़ में भी आने वाले दिनों में मकर संक्रांति पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा. इसको लेकर प्रदेश में तैयारी शुरू हो गई है. विशेष कर बच्चों द्वारा इस दिन पतंगबाजी कर इस त्यौहार को सेलिब्रेट किया जाता है.

ऐसे में जिले भर में दुकानों पर पतंग तथा मांजे की बिक्री भी बड़े जोर शोर से शुरू हो गई है. इन दिनों पतंगबाजी के दौरान चाइनीस मांझा का भी उपयोग किया जा रहा है, जो कई बार हादसे का कारण बन जाता है.

इसे लेकर प्रदेश के स्वायत शासन विभाग ने सभी नगर निकाय को आदेश जारी कर क्षेत्र में प्रातः 6 से 8 व सायं 5 से 7 की समयावधि में पतंगबाजी पर रोक लगाने तथा प्लास्टिक व अन्य सिन्थेटिक पदार्थों से बने चाइनीज मांझे का प्रयोग, निर्माण व उसके बेचने पर भी प्रतिबन्ध लगा दिया है. इसी आदेश को लेकर आज झालावाड़ जिले के झालरापाटन शहर में नगरपालिका के अधिशाषी अधिकारी हेमेंद्र कुमार व उनकी टीम ने शहर में अवैध रूप से बिक रहे चाइनीज मांझा को जप्त करने की कार्रवाई की है.

नगर पालिका की इस कार्रवाई से चाइनीस मांझा बेच रहे दुकानदारों में हड़कंप मच गया. इस दौरान शहर के नगरपालिका प्रशासन ने बड़ली चबूतरे के पास स्थित लक्की पतंग सेन्टर से 56 नग चाइनीज मांझे की गिट्टियां भी जब्त की, जिन्हें बाद में नगरपालिका परिसर में अधिशाषी अधिकारी की मौजूदगी में जलाकर नष्ट किया गया. अधिशासी अधिकारी हेमेंद्र कुमार ने दुकानदारो को भविष्य में पुनः चाइनीज मांझा विक्रय नही करने हेतु निर्देश दिए.

ये भी पढ़ें- CM भजनलाल ने किए तीर्थराज पुष्कर के दर्शन, कहा- गहलोत सरकार के हर घोटाले ही होगी जांच

गौरतलब है कि प्रदेश मे मकर संक्रांति के दिन पतंगबाजी करने की परंपरा रही है. ऐसे में इस दिन बड़ी संख्या में लोगों को पतंगबाजी करते है. लेकिन चाइनीस मांझा न केवल पक्षियों बल्कि लोगों के लिए भी जानलेवा साबित हो जाता है. हादसे में चाइनीज मांझे से लोगों की उंगलियां तथा गर्दन व नाक कटने के हादसे तक सामने आ चुके है.

Trending news