Jhalawar: झालावाड़ में सालों बाद 104 साल के बुजुर्ग का घर हुआ रोशन, छलके खुशी के आंसू
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1439433

Jhalawar: झालावाड़ में सालों बाद 104 साल के बुजुर्ग का घर हुआ रोशन, छलके खुशी के आंसू

Jhalawar News: झालावाड़ में राष्ट्रीय लोक अदालत के मंच पर 104 वर्षीय बुजुर्ग के घर में हुई रोशनी. लोक अदालत ने बुजुर्ग को दी राहत. नाथूलाल बोला- कि उनके घर वापस कई सालों बाद दीवाली मनेगी. 

राष्ट्रीय लोक अदालत में बुजुर्ग के मामले का हुआ निस्तारण

Jhalawar News: झालावाड़ में राष्ट्रीय लोक अदालत के मंच पर जिला सेशन न्यायाधीश केशव कौशिक व झालावाड़ के समस्त न्यायिक अधिकारियो के प्रयासों से हजारों प्रकरणों का निस्तारण किया गया. इस दौरान 104 वर्षीय बुजुर्ग नाथूलाल का एक अनोखा मामला भी सामने आया, जहां बुजुर्ग के घर में करीब 5 वर्षों से लगभग 91 हजार का बिल बकाया होने के कारण बिजली का कनेक्शन काटा हुआ था, जिसके पश्चात लोक अदालत ने दोनों पक्षकारों में समझौता करवाते हुए, 10 हजार में फैसला कर बुजुर्ग को बड़ी राहत दी है.

कई सालों बाद मनेगी दीवाली

लोक अदालत इस फैसले से खुश होकर नाथूलाल ने कहा कि उनके घर वापस कई सालों बाद दीवाली मनेगी. वहीं एक अन्य मामले में विधवा महिला ललिता बाई जो कि अत्यंत गरीब परिवार से होने के कारण कई सालों से बकाया बिजली का बिल जमा नहीं कर पा रही थी, उसके द्वारा लोक अदालत में निर्धारित राशि में राहत प्रदान करने के लिए गुहार लगाई. इस पर न्यायाधीश केशव कौशिश ने अपने विशेष प्रयासों से अधिकारियों से बात कर प्रकरण को जल्द ही निस्तारण के निर्देश दिए, जिस पर अमल करते हुए अधिशाषी अभियंता ने मौके पर ही प्रकरण को निगम की निस्तारण कमेटी में भेजने की कार्रवाई की. इससे बिल का समय पर निस्तारण हो सकेगा.

बुजुर्ग की आंखों से छलके आंसू

इस दौरान लोक अदालत में कई रिकॉर्ड तोड़ फैसले हुए. इस मौके पर सेशन न्यायाधीश केशव कौशिक ने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत के पावन पर्व पर हजारों लोग अपने प्रकरणों को सुलझाने के लिए पहली बार गांव से लिस्ट बनाकर आए थे. उसी दौरान एक 100 साल से ज्यादा की उम्र के बुजुर्ग जिनके घर पर पिछले 5 सालों से बिजली नहीं आ रही थी. उनसे उनकी मुलाकात हुई, जिसके बाद  विभाग के अधिकारियों से बातचीत कर दोनों पक्षकारों को बैठाकर बुजुर्ग की समस्या का निवारण कराया गया और उसके घर के बकाया लगभग 91हजार रुपए के विधुत बिल को 10 हजार रुपए में सेटल करवाया. ऐसे में बुजुर्ग की आंखों में आंसू तक आ गए. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय लोक अदालत का जो स्लोगन है कि "एक मुट्ठी आसमां पर हक हमारा भी है" यह कहावत लोक अदालत में वाकई चरितार्थ होती है.

Reporter - Mahesh Parihar

खबरें और भी हैं...

Petrol-Diesel Price Rajasthan: पेट्रोल डीजल के नए रेट हुए जारी, जानिए क्या है आज के दाम

मंड्रेला पहुंची MLA दीप्ति माहेश्वरी, बोली- 2023 विधानसभा चुनाव में BJP की जीत पक्की

नागौर: खरनाल में तेजाजी के मंदिर निर्माण पर चर्चा, लोगों ने सांसद बेनीवाल से की मुलाकात

BJP का शेखावाटी पर पूरा फोकस, जानें मोदी सरकार का आगामी विधानसभा चुनाव का दांव

Trending news