जालोर के संचोर का बढ़ेगा जलवा, 2210 करोड़ रुपये के कार्यों का लोकार्पण, सीएम गहलोत ने खोला पिटारा
Advertisement

जालोर के संचोर का बढ़ेगा जलवा, 2210 करोड़ रुपये के कार्यों का लोकार्पण, सीएम गहलोत ने खोला पिटारा

CM Ashok Gehlot: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सांचोर दौरे पर रहे,कहा-सभी के सहयोग से वर्ष 2030 तक राजस्थान बनेगा देश का सिरमौर,2210 करोड़ के विकास कार्यों का किया शिलान्यास,33 केवी जीएसएस व देवनारायण आवासीय छात्रावास की घोषणा की है.

 

जालोर के संचोर का बढ़ेगा जलवा, 2210 करोड़ रुपये के कार्यों का लोकार्पण, सीएम गहलोत ने खोला पिटारा

CM Ashok Gehlot: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जालोर के सांचोर दौरे पर रहें, दोपहर 12 बजे सीएम अशोक गहलोत हेलीपेड पर उतरे जहां मंत्री सुखराम बिश्नोई,पूर्व उप मुख्य सचेतक रतन देवासी व पूर्व विधायक हीरालाल बिश्नोई ने अगवानी की.सीएम अशोक गहलोत कार्यकर्ताओं से मुलाकात करते हुए महंगाई राहत शिविर का निरीक्षण लिया.जहां लाभार्थियों से मुलाकात की.मुख्यमंत्री ने प्रशासन शहरों के संग अभियान एंव महंगाई राहत कैंप का अवलोकन किया.लाभार्थियों से संवाद किया.

इस दौरान लाभार्थियों ने सांचोर को जिला बनाने लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया.लाभार्थी कुंदनी देवी तथा नानजीराम ने कहा कि सांचौर जिला बनने से यहां प्रशासनिक इकाइयां स्थापित होगी.जिससे हमारे काम आसान हो जाएंगे.लाभार्थियों ने कहा कि हमारी बच्चियों को भी अब अंग्रेजी पढ़ने का मौका मिला है.ये अब राजस्थान का नाम रोशन करेगी.

उसके बाद सीएम सभास्थल पर पहुंचे जहां कांग्रेस नेताओं ने स्वागत किया.सीएम ने सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार के कुशल प्रबंधन के कारण राजस्थान हर क्षेत्र में प्रगति कर रहा है सरकार की अनूठी जनकल्याणकारी योजनाओं की देशभर में सराहना हो रही है, सीएम ने कहा कि राज्य के विकास को और अधिक गति देने के लिए 19 नए जिलों की घोषणा की गई है.

सांचोर को जिला बनाने से क्षेत्र से तेजी से विकास करेगा.यहां विभिन्न प्रशासनिक इकाइयां स्थापित होने से लोगों की समस्याओं का त्वरित समाधान होगा.

सीएम गहलोत ने सांचोर में 2210 करोड़ रुपये लागत के विभिन्न विकास कार्यो के लोकार्पण-शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे.उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र की पेयजल व सिंचाई सबंधी आवश्यकताओं की पूर्ति करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है.सीएम ने कहा कि राजस्थान शिक्षा और स्वास्थ्य के क्षेत्र में देश के अग्रणी राज्यों में शामिल हो गया है.

राज्य में 1 लाख किलोमीटर लंबाई की सड़कें बनाई जा रही है, जिनमें से 56 हजार किलोमीटर सड़के बन चुकी है. 44 हजार किलोमीटर सड़क का निर्माण कार्य जारी है.राज्य सरकार का ध्येय है कि सभी के सहयोग से राजस्थान वर्ष 2030 तक विकास के हर क्षेत्र में देश का नबंर वन राज्य बनें.इस दौरान मुख्यमंत्री ने सांचौर में देवनारायण आवासीय छात्रावास और राजीव नगर ग्राम पंचायत में 33 केवी जीएसएस खोलने की घोषणा की.

सीएम महंगाई राहत शिविर में पहुंचे और लाभार्थियों से बात की.महंगाई से राहत देने के लिए राज्य सरकार द्वारा महंगाई राहत कैम्प लगाए जा रहे हैं,इन शिविरों के माध्यम से 10 योजनाओं के द्वारा लोगों को अधिकतम राहत पहुंचाई जा रही है.

सीएम ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा प्रदेशवासियों को 500 रुपये में गैस सिलेंडर,25 लाख रुपये तक निःशुल्क इलाज,न्यूनतम 1000 रुपये पेंशन, दुधारु पशुओं का बीमा,अन्नपूर्ण फ़ूड किट,मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना,इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना,घरेलू उपभोक्ताओ के लिए 100 यूनिट,200 यूनिट तक सभी सरचार्ज एवं कृषि उपभोक्ताओं के लिए 2000 यूनिट बिजली निःशुल्क दिए जाने जैसी योजनांए लागू की गई.

सीएम ने कहा कि आज राजस्थान सरकार की योजनाएं पूरे देश मे चर्चा का विषय है चिरंजीवी योजना जैसी जनकल्याणकारी योजनाएं लागू करने वाला राजस्थान अग्रणी राज्य है.उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गौशालाओं को 9 महीने तथा नंदीशालाओ को 12 महीने अनुदान दिया जा रहा हैं.

नई नंदीशाला शुरु करने पर 1.56 करोड़ रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जा रही है.साथ ही कहा कि अब तक 1 लाख पदों पर नियुक्तियां दे चुकी हैं.लगभग 1.50 लाख पदों पर भर्ती प्रक्रिया जारी है, 1 लाख नई नौकरियों की घोषणा की गई है.साथ ही 100 मेगा जॉब फेयर लगाकर भी युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान किए जा रहे है.

सीएम ने कहा कि महिला सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार 1 करोड़ 35 लाख महिलाओं को 3 साल की इंटरनेट सुविधा के साथ मोबाइल फोन निःशुल्क देने जा रही है.प्रथम चरण में राज्य की 40 लाख महिलाओं को मोबाइल फोन दिए जाएंगे.

इस अवसर पर मंत्री सुखराम बिश्नोई ने सांचोर को जिला बनाने के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए कहा कि पिछले साल में राज्य सरकार द्वारा क्षेत्र में कई विकास कार्यो की सौगात दी गई.इस अवसर पर पूर्व विधायक रतन देवासी,हीरालाल बिश्नोई मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें- ड्रम में घुट-घुटकर निकले मासूम भावना, विक्रम, विमला और मनीषा के प्राण, पैदा करने वाली मां ने ही दी मौत

 

Trending news