सांचोर में फैली बच्चा चोर गिरोह की अफवाह, 250 परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1359239

सांचोर में फैली बच्चा चोर गिरोह की अफवाह, 250 परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट

इन परिवारों के युवा गांव-गांव में घूमकर सब्जी बेचने के साथ भंगार खरीदने का काम करते हैं लेकिन कुछ दिनों से सोशल मीडिया और शहर में बच्चा चोर गिरोह की अफवाह के चलते इन लोगों को ग्रामीण गांव में घुसने नहीं दिया जा रहा है. अगर किसी गांव में चले भी जाते हैं, तो बिना पूछताछ किए इनके साथ सीधी मारपीट शुरू कर देते हैं. 

सांचोर में फैली बच्चा चोर गिरोह की अफवाह, 250 परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट

Sanchore: जालोर ज़िले के सांचोर शहर में इन दिनों बच्चा गिरोह की अफ़वाह चल रही है, जिसके चलते ग्रामीणों द्वारा घूम-घूम व्यापार कर रोज़ी-रोटी कमाने वालों को गांव में घुसने नहीं दिया जा रहा है. 

ऐसे में लगातार बढ़ती मारपीट की घटनाओं के बाद सहमे युवाओं ने काम पर जाना बंद कर दिया, जिससे इंदिरा कॉलोनी के कच्ची बस्ती में रहने वाले क़रीब 250 से ज्यादा परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया. 

यह भी पढ़ें- जालोर: CM गहलोत ने वर्चुअल माध्यम से नवनिर्मित 8 इंदिरा रसोई केंद्रों का किया उद्घाटन

 

जानकारी के मुताबिक़, इन परिवारों के युवा गांव-गांव में घूमकर सब्जी बेचने के साथ भंगार खरीदने का काम करते हैं लेकिन कुछ दिनों से सोशल मीडिया और शहर में बच्चा चोर गिरोह की अफवाह के चलते इन लोगों को ग्रामीण गांव में घुसने नहीं दिया जा रहा है. अगर किसी गांव में चले भी जाते हैं, तो बिना पूछताछ किए इनके साथ सीधी मारपीट शुरू कर देते हैं. ऐसे में अब काम करना छोड़ दिया है, जिसके चलते इन परिवारों के सामने अब पालन पोषण का संकट पैदा हो गया है. 

क्या कहना है युवाओं का
युवाओं का कहना है कि हमारा पुस्तैनी कार्य है, जो चार पीढ़ियों से उनके पुरखे यह काम करते आ रहे हैं. शुरुआत में गधों पर व्यापार करने के लिए जाते थे. इसके बाद में समय के साथ साथ ऊंटों के जरिए और अब वर्तमान समय में बचत करके टेंपों खरीद लिए. बता दें कि युवा सुबह सब्जी मंडी से सब्जी लेकर जाते हैं और शाम तक सब्जी के बदले भंगार खरीद करके वापस आते हैं. सांचोर में लाकर भंगार (स्क्रैप) को बेचकर अपना परिवार पालते हैं. इसमें कुछ लोग चूड़ियां या कपड़े बेचने का काम करते हैं. इस काम में जो पैसे मिलते हैं, उससे इनका घर खर्च चलता है. 

पुलिस थाने में बताई पीड़ा
इधर, इन परिवार के लोगों ने पुलिस थाने पहुंचकर अपनी पीड़ा बताई और मांग की कि प्रशासन हमें या तो रोजगार उपलब्ध करवाए या फिर ऐसे कोई पास उपब्लब्ध करवाए, जिसको दिखाकर वह गांव-गांव जाकर अपना व्यापार कर सके हालांकि पीड़ित परिवारों के लोगों को पुलिस ने उपखंड अधिकारी से मिलने की बात कह दी. 

गरीब परिवारों पर रोज़ी-रोटी पर संकट 
बता दें कि सोशल मीडिया पर गुंडे घूम रहे, बच्ची का अपहरण जैसे अफवाह चल रही है, जिसमें बताया गया कि जालोर के गांवों में करीब 500 गुंडे घूम रहे हैं. हरियाली, डांगरा(सांचोर) गांव में बड़े गुंडे बैठे हैं और आज एक बच्ची का अपहरण कर लिया गया. सौभाग्य से गांव वालों ने उसे बचा लिया. इस तरह के मैसेज जमकर वायरल हुए हैं,लेकिन इस तरह की कोई घटना तक नहीं हुई. ऐसे में लोग भी आगे से आगे मैसेज वायरल कर रहे हैं. इस अफ़वाह के चलते अब इन परिवारों पर रोज़ी-रोटी पर संकट खड़ा हो गया है.

Reporter- Dungar Singh

जालोर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढे़ं- यहां त्रस्त पतियों ने कर डाला 'जिंदा पत्नी का पिंडदान', एक ने तो मुंडन भी करवा लिया

 

Trending news