Rajasthan- अनिश्चितकालीन पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल से बेहाल लोग, सस्ते डीजल पेट्रोल के लिए यहां रहे पहुंच
Advertisement

Rajasthan- अनिश्चितकालीन पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल से बेहाल लोग, सस्ते डीजल पेट्रोल के लिए यहां रहे पहुंच

Sanchore News:प्रदेश भर में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की मांग को लेकर पंप संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल पर है जिसके कारण लोग के रोजमर्रा के काम प्रभावित हो रहे है. इसी परेशानी से बचने के लिए लोग अब जिलों से सटे राज्यों के बॉर्डर का रूख कर रहे है.

 

petrol diesel Strike

Sanchore News: प्रदेश भर में पेट्रोल और डीजल पर वैट कम करने की मांग को लेकर पंप संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल  जारी है, जिसके चलते सांचौर में भी 150 से अधिक पेट्रोल पंप संचालक  समर्थन में हड़ताल किए हुए हैं. इसी के साथ सांचौर से सटे गुजरात बॉर्डर पर लोग पेट्रोल और डीजल लेने पहुंच रहे हैं.

 सुबह 6:00 बजे हड़ताल शुरू

राजस्थान में शुक्रवार को सुबह 6:00 बजे से पेट्रोल पंप संचालकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू हो गई है. जिसके चलते सांचौर जिले के करीब 150 से अधिक पेट्रोल पंप बंद है. राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने अपनी मांगों को लेकर इस हड़ताल का आह्वान किया है.  इसके समर्थन में सभी पंप चालक आ गए हैं.इससे पहले प्रदेश भर में पेट्रोल डीजल पर वेट घटाने सहित विभिन्न मांगों को लेकर 2 दिन की सांकेतिक हड़ताल की गई थी, लेकिन सरकार के जरिए मांगे नहीं माने जाने के कारण पंप संचालकों ने अनिश्चितकालीन हड़ताल का कदम उठाया है. 

गुजरात बॉर्डर का कर रहे है रूख

सांचौर गुजरात जिले से लगता हुआ क्षेत्र है, जहां सांचौर से लगते गुजरात के बॉर्डर के पेट्रोल पंप पर 14 पेट्रोल और 4 डीजल सस्ता मिल रहा है. इसके चलते आसपास के लोग गुजरात में जाकर पेट्रोल भरवा रहे है. इतना ही नहीं पिछले दो-तीन दिनों से पेट्रोल पंप संचालकों की हड़ताल के चलते गुजरात से सस्ता डीजल और पेट्रोल लाकर अवैध रूप से भी बेचा जा रहा है.

राजस्थान के पेट्रोल पंप बंद पड़े थे

वहीं मिली जानकारी के अनुसार बॉर्डर से लगे राजस्थान के पेट्रोल पंप बंद पड़े थे और गुजरात में पेट्रोल राजस्थान के बजाय सस्ता मिल रहा था, इसलिए वहां डीजल और पेट्रोल लेने वालों की भीड़ लगी थी. लोग सांचौर सहित आसपास से पहुंच रहे थे. जानकारी में सामने आया है कि ज्यादा वेट की वजह से राजस्थान के बॉर्डर से सटे करीब 20 से अधिक पंपों पर कोरोना काल में सरकार के जरिए टैक्स बढ़ाए जाने के कारण पेट्रोल और डीजल बिक्री में 70% से अधिक गिरावट आई है, जिस कारण बंद कर दिए गए इसलिए सन्नाटा पसरा था. 

 गुजरात बॉर्डर में करीब 25 नए पंप खुल गए
अगर पिछले एक डेढ़ वर्ष की बात करें तो सांचौर से सटे गुजरात बॉर्डर में करीब 25 नए पंप खुल गए.  नेशनल हाईवे 68 सहित गुजरात से राजस्थान में प्रवेश करने वाले वाहन चालक गुजरात में सस्ता डीजल और पेट्रोल भरवा कर प्रवेश कर रहे हैं. इसी के साथ-साथ प्रदेश में पेट्रोल और डीजल महंगा होने के कारण तेल की तस्करी भी बढ़ी है जिस कारण राज्य सरकार को रेवेन्यू में भी घाटा हो रहा है.

 15% से अधिक बिक्री में बढ़ोतरी हुई है

वहीं गुजरात की बात करें तो पहले के बजाय अब बॉर्डर के पंपों पर 15% से अधिक बिक्री में बढ़ोतरी हुई है जिसके चलते बॉर्डर के पंप जो आज चल रहे हैं वो भी बंद होने के कगार पर है बॉर्डर पर गुजरात में पेट्रोल पंपों पर डीजल और पेट्रोल भरवाने पहुंचे लोगों से बातचीत की तो उन्होंने राज्य सरकार से पेट्रोल और डीजल पर वेट कम करने की मांग की है.

Reporter: Ganpat Lal

ये भी पढ़ें-

Rajasthan Politics: सनातन धर्म मामले में गजेंद्र सिंह का भाषण हुआ वायरल, ओवैसी ने मंत्री पर उठाए सवाल

हां, इस उपाय से कभी नहीं होगी डायबिटीज!जिनको है उनकी रहेगी कंट्रोल

 

Trending news