जालोर: सुंदरेलव तालाब पर पहली बार दिखा अमूर फाल्कन पक्षी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1433102

जालोर: सुंदरेलव तालाब पर पहली बार दिखा अमूर फाल्कन पक्षी

Jalore News: शहर के सुन्देलाव तालाब पर एक विशेष प्रवासी पक्षी अमूर फाल्कन देखा गया. जालोर जिले में अमूर फाल्कन पहली बार दिखाई दिया है. 

अमूर फाल्कन पक्षी

Jalore: शहर के सुन्देलाव तालाब पर एक विशेष प्रवासी पक्षी अमूर फाल्कन देखा गया. जालोर जिले में अमूर फाल्कन पहली बार दिखाई दिया है. आपको बता दें कि ये पक्षी अपनी 11 हजार किमी की यात्रा में केवल कुछ दिन ही भारत में बिताते हैं. भारत में पक्षियों की लगभग 1350 प्रजातियां पाई जाती हैं, जिनमें से जालोर जिले में 207 प्रजातियां रिकॉर्ड की गई है. इन प्रजातियों का विवरण पर देखा जा सकता है.

साथ ही अमूर फाल्कन छोटे आकार के शिकारी पक्षी है, जो साइबेरिया, चीन और उत्तर कोरिया में अपनी गर्मियां बिताते हैं और शीतकालीन प्रवास के लिए भारत और श्रीलंका के रास्ते दक्षिण-पूर्वी अफ़्रीका जाते हैं. इस तरह, ये कुछ ही दिन भारतीय मैदानों में बिताते हैं सुन्देलाव तालाब के आस-पास देशी-विदेशी पक्षियों की 50 से अधिक प्रजातियां रिकॉर्ड की, जिनमें नॉर्दन शॉवलर, ब्लूथ्रॉट, रफ, कॉमन सैंडपाइपर, वुड सैंडपाइपर, लिटल रिंगप्लोवर, कॉमन मूरहेन, लेसर ग्रेब, कॉमन पोचर्ड प्रमुख हैं.

आपको बता दें कि प्रवासी पक्षियों के मानचित्र पर जालौर का उभरना जालौर के बहुआयामी व्यक्तित्व को एक और नई पहचान देगा. प्रवासी पक्षियों का जालौर आना जालौर को पर्यटन के क्षेत्र में भी एक नई पहचान देगा. तालाब संरक्षण और संवर्धन की दिशा में जिला प्रशासन, नगर परिषद और जालौर के नागरिकों द्वारा लंबे समय से किए जा रहे हैं, सार्थक कार्यों का यह परिणाम है.

Reporter: Dungar Singh 

जयपुर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ेंः 

Eiffel Tower के सामने लड़कियों ने उतार दिए अपने कपड़े? बोल्ड Look में किया बिकिनी Shoot, वीडियो वायरल

आखिर क्यों Kangana बोलीं कि 'मेरे पिता सुबह-शाम जय मोदी-योगी कहते हैं', कहीं ये तो नहीं है इरादा ?

Rajasthan Alert: राजस्थानवासियों के लिए भारी रहेगा कल का दिन, इतने घंटों तक गुल रहेगी बिजली

Trending news