भीनमाल जिला बनाओ आंदोलन: लोगों ने SDM दफतर के बाहर टायर जलाकर किया प्रदर्शन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1614500

भीनमाल जिला बनाओ आंदोलन: लोगों ने SDM दफतर के बाहर टायर जलाकर किया प्रदर्शन

Bhinmal news: भीनमाल को जिला बनाने की मांग को लेकर आंदोलन तेज होने लगा है.  SDM कार्यालय के बाहर टायर जलाया उग्र प्रदर्शन किया गया. भीनमाल जिला बनाओ संघर्ष समिति ने CM गहलोत के नाम SDM पूनम चौधरी को ज्ञापन सौंपा गया.

भीनमाल जिला बनाओ आंदोलन: लोगों ने SDM दफतर के बाहर टायर जलाकर किया प्रदर्शन

Bhinmal news: मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से सांचौर विधायक व राज्यमंत्री सुखराम विश्रोई एवं जन अभाव अभियोग निराकरण समिति अध्यक्ष पुखराज पाराशर ने मिलकर सांचौर को जिला बनाने की मांग उठाने के बाद भीनमाल में आंदोलन तेज होने लगा है. लोगों की लंबे समय से भीनमाल को जिला बनाने की चली आ रही मांग को कैसे प्रकट किया जा सकता है? इन सवालों का जवाब प्रदर्शन में देखने को मिला.!

जिले की मांग को लेकर लोगों का प्रदर्शन 
भीनमाल को जिला बनाने की मांग को लेकर भीनमाल जिला बनाओ संघर्ष समिति के बैनर तले सैकड़ो की संख्या में लोग सड़कों पर उतर गये है. और SDM कार्यालय के बाहर टायर जलाया उग्र प्रदर्शन किया गया. आयोजित प्रदर्शन में यह पहला मौका है जब शहर के लोगों ने जिले की मांग को लेकर आवाज उठाई है. इसके बाद रैली के रूप होते हुए मुख्यमंत्री के नाम SDM पूनम चौधरी को ज्ञापन सौंपा गया. लोगों का कहना है कि भीनमाल पूरे जालोर का मध्य बिंदु होने के साथ-साथ प्रस्तावित भीनमाल जिले (भीनमाल, रानीवाड़ा, बागोड़ा, जसवंतपुरा, सांचौर, चितलवाना) का भी केंद्र बिंदु है. भीनमाल को जिला बनाने के प्रयास लंबे समय से हैं एवं भीनमाल ही जिला बनना चाहिए.

 

लोगों का कहना है कि भीनमाल से रानीवाड़ा, रामसीन, जसवंतपुरा, बागोड़ा, सांचौर एवं चितलवाना आदि उपखंड, तहसील केंद्र और उप तहसील केंद्र मात्र 25 से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. भीनमाल केंद्र पर इन सभी उपखंड के लोगों का आवागमन भी हर तरह से सुगम और सुविधाजनक है. भीनमाल नगर की जनसंख्या 64 हजार होने से जनसंख्या की दृष्टि से जालोर के बाद भीनमाल सबसे बड़ी नगरपालिका (40 वार्ड) है. भीनमाल में पहले से ही डीटीओ (RJ 46) कार्यालय स्थित है.

बजट में सरकार द्वारा अतिरिक्त जिला कलेक्टर कार्यालय की घोषणा भी हो चुकी है एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कार्यालय भीनमाल पहले से स्वीकृत है. भीनमाल में डिस्ट्रिक्ट कोर्ट और कलेक्ट्रेट के लिए प्रारंभिक तौर पर भवन एवं स्थान उपलब्ध है. इसके साथ ही विभिन्न सरकारी कार्यालयों के लिए जिले की सबसे बड़ी सरकारी भूमि उपलब्ध है. तथा भीनमाल में काफी पुराना अपर जिला न्यायालय एवं उपखण्ड अधिकारी कार्यालय स्थापित है. ऐसे में अब लोग प्रदर्शन कर राज्य सरकार से जल्द भीनमाल को जिला बनाने की मांग कर रहे है. हालाकि संगठन के सदस्यों ने जिले की मागों को पूरा करने के लिए क्षेत्रवासियों को साथ लेकर लगातार आदोलन शुरू कर देने का एलान किया.

Trending news