Jalore: ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उद्देश्य प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे लाना- कलेक्टर
Advertisement

Jalore: ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उद्देश्य प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे लाना- कलेक्टर

कलेक्टर ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रतिभावान खिलाडियों की पहचान कर इन्हें आगे लाना और खिलाडियों को प्रोत्साहित करना है. इन खेलों से गांवों में आपसी खेल भावना के जरिए सद्भाव बढ़ेगा. 

 

Jalore: ग्रामीण ओलंपिक खेलों का उद्देश्य प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे लाना- कलेक्टर

Jalore: जिले में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों का सोमवार को खेल दिवस के अवसर पर जिला कलेक्टर निशांत जैन के मुख्य आतिथ्य में शुभांरभ हुआ. ग्रामीण ओलंपिक खेल का जिला स्तरीय कार्यक्रम राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सामतीपुरा के खेल मैदान में आयोजित हुआ. कार्यक्रम में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार वासु, उपखण्ड अधिकारी दिनेशचंद धाकड, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी कंवरलाल सोनी, विकास अधिकारी सांवलाराम चौधरी, पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल, पूर्व जिला प्रमुख मंजू मेघवाल और स्थानीय सरपंच अणसी देवी मौजूद रहे.

मार्च पास्ट को दी सलामी 
जिला स्तरीय कार्यक्रम के शुभारम्भ अवसर पर बालिकाओं द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई और रामा ग्राम के दल द्वारा गैर नृत्य की प्रस्तुति दी गई. वही परम्परागत वेशभूषा में बालिकाओं सहित सामतीपुरा, महेशपुरा व सरदारगढ़ की टीमों द्वारा मार्च पास्ट किया गया. जिला कलेक्टर निशान्त जैन ने मार्च पास्ट को सलामी दी और ध्वजारोहण किया. आयोजन के दौरान ग्रामीणों को राजीव गांधी ओलम्पिक खेल में निर्धारित नियमों और विधियों का पालन करते हुए सच्ची क्रीडा भावना के साथ खेलने की शपथ दिलवाकर राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल का शुभारंभ किया गया.

जिला कलेक्टर ने कहा कि राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के आयोजन का मुख्य उद्देश्य राज्य के प्रतिभावान खिलाडियों की पहचान कर इन्हें आगे लाना और खिलाडियों को प्रोत्साहित करना है. इन खेलों से गांवों में आपसी खेल भावना के जरिए सद्भाव बढ़ेगा. जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार वासु ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि ग्रामीण ओलंपिक खेलों के माध्यम से सभी वर्गों को खेल में भाग लेने का अवसर मिल रहा है. जिले में लगभग 43778 खिलाड़ी पंजीकृत हुए हैं. 3510 टीमों का गठन किया गया है. पूर्व विधायक रामलाल मेघवाल और पूर्व जिला प्रमुख मंजू मेघवाल ने राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों की खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए उठाये गए इस कदम की सराहना करते हुए ग्रामीणों से इप खेलों में अधिक से अधिक भाग लेने का आह्वान किया.

कबड्डी और खो-खो से हुई शुरुआत
राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल के शुभारम्भ अवसर पर आयोजित कबड्डी प्रतियोगिता के तहत पुरूष वर्ग में सामतीपुरा और सरदारगढ़ खेडा के बुजुर्गों के बीच हुए प्रथम मुकाबले में सामतीपरा की टीम, सामतीपुरा और महेशपुरा के बीच हुए द्वितीय मुकाबले में सामतीपुरा की टीम विजयी रही. पुरूष वर्ग खो-खो प्रतियोगिता में सामतीपरा व महेशपुरा में बीच हुए मुकाबले में भी सामतीपुरा की टीम विजयी रही. इसी प्रकार महिला वर्ग में सामतीपुरा व सरदारगढ़ खेडा के मध्य हुए कबड्डी मैच में सरदागढ़ खेडा की टीम विजयी रही.

ग्राम स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन
जिले में राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का ग्राम स्तर पर शुभारम्भ हुआ, जिसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों, युवाओं, स्कूली छात्र-छात्राओं और उत्कृष्ट खिलाड़ियों सहित आम ग्रामीणजन ने भाग लेकर राज्य सरकार की मंशा अनुरूप बढ़-चढकर भाग लेते हुए अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन किया. जिले में आयोजित हो रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल ग्रामीण प्रतिभा प्रदर्शन के लिए सही मंच साबित होंगे जिससे खेल के क्षेत्र में बच्चों-युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा.

Reporter- Dungar Singh

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news